लाइव टीवी

सिर्फ 518 रुपये महीने खर्च कर लें LIC की ये खास पॉलिसी, बोनस के साथ मिलेंगे 4 लाख से ज्यादा रुपए

News18Hindi
Updated: November 29, 2019, 7:38 AM IST
सिर्फ 518 रुपये महीने खर्च कर लें LIC की ये खास पॉलिसी, बोनस के साथ मिलेंगे 4 लाख से ज्यादा रुपए
एलआईसी की जीवन लाभ योजना

भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC अपने ग्राहकों को कई खास प्लान ऑफर करती है जहां निवेश करना बहुत ही फायदेमंद है. आइए आपको बताते हैं एलआईसी जीवन लाभ के बारे में..

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2019, 7:38 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC अपने ग्राहकों को कई खास प्लान ऑफर करती है जहां निवेश करना बहुत ही फायदेमंद है. एलआईसी की जीवन लाभ योजना एक ऐसी ही खास पॉलिसी जो एक सीमित प्रीमियम भुगतान के साथ, नॉन-लिंक्ड (शेयर मार्केट पर आधारित नहीं) लाभ योजना है. मृत्यु अथवा मैच्योरिटी (परिपक्वता) पर यह योजना आपके परिवार (नॉमिनी) या आपको (पॉलिसीधारक) को बीमित रकम के रूप में सुरक्षा के साथ लाभ भी प्रदान करती है. इसके साथ ही नॉमिनी को या पॉलिसी धारक को सिंपल रिवेर्सनरी बोनस तथा फाइनल एडीशन बोनस (अगर कुछ है तो) का भुगतान किया जाता है. आइए आपको बताते हैं एलआईसी जीवन लाभ के बारे में..

518 रुपये खर्च कर पाएं 4.04 लाख रुपये
>>इस प्लान 8 से 59 साल के उम्र के बीच के लोग ही ले सकते हैं. इसमें मैच्योरिटी की उम्र 75 साल है, और आप 16 से 25 साल तक का पॉलिसी टर्म ले सकते हैं.

>>इसमें आपको कम से कम दो लाख रुपए देने होंगे और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है. इस स्कीम के साथ भी एक्सिडेंटल डेथ और विकलांगता पर मिलने वाला मुआवजा शामिल है. आसान शब्दों में समझें तो अगर आप 25 साल तक 1,55,328 रुपये का प्रीमियम देते हैं. मतलब आप 25 साल तक हर महीने 518 रुपये खर्च करते  है. पॉलिसी की मैच्योरिटी पर आपको बोनस के साथ करीब 4.04 लाख रुपये मिलेंगे.

ये भी पढ़ें: रेल यात्री ध्यान दें! नए साल में इन ट्रेनों में सफ़र करना होगा महंगा

इस पॉलिसी की मुख्य बातें
>>सीमित प्रीमियम भुगतान का अर्थ है, प्रीमियम भुगतान की अवधि का पॉलिसी अवधि या मैच्योरिटी अवधि से कम होना.
Loading...

>>पालिसी धारक द्वारा लक्ष्य के साथ योजना बनाने के लिए 16, 21, तथा 25 वर्ष की अवधि के साथ योजना उपलब्ध.

>>एक ही समय पर सुरक्षा के साथ निश्चित रिटर्न की सुविधा उपलब्ध.

>>तीन वर्ष तक प्रीमियम भरने के बाद, इस योजना में लोन की सुविधा उपलब्ध.

>>दुर्घटना मृत्यु तथा दिव्यांगता लाभ राइडर के रूप में एड-ऑन राइडर्स उपलब्ध.

>>भरे जानेवाले प्रीमियम पर आयकर की धारा 80C के तहत कर में छूट उपलब्ध. (अधिकतम 1,50,000)

>>आयकर की धारा 10(10D) के तहत, मैच्योरिटी (परिपक्वता) राशि पर कर कर में छूट.

ये भी पढ़ें: सरकार का बड़ा फैसला, 11 लाख से ज्यादा लोगों के GST रजिस्ट्रेशन करेगी कैंसिल

इसके तहत मिलने वाले बेनेफिट्स
मृत्यु लाभ: आगर पॉलिसीधारक की मृत्यु, पालिसी अवधि के दौरान होती है और उसने मृत्यु तक सभी प्रीमियम का भुगतान किया है, तो उसके नॉमिनी को मृत्यु लाभ के रूप में मृत्यु पर मिलनेवाला बीमित रकम + सिंपल रिवर्सनरी बोनस + फाइनल एडीशन बोनस (अगर कुछ है तो) का भुगतान किया जाता है. यहां पर मृत्यु पर मिलनेवाले बीमित रकम का अर्थ इनमें से जो अधिक हो, वो होता है. यहां पर मिलनेवाला मृत्यु लाभ पालिसी धारक की मृत्यु तक भरे हुए कुल प्रीमियम के 105 % से कम नहीं होना चाहिए.

मैच्योरिटी लाभ: अगर पॉलिसी धारक पूरे पालिसी अवधि तक जीवित रहता है और उसने मैच्योरिटी तक सभी प्रीमियम का भुगतान  किया है, तो मैच्योरिटी पर उसे बीमित रकम के साथ सिंपल रिवेर्सनरी बोनस और फाइनल एडीशन बोनस का भुगतान किया जाता है.

एलआईसी जीवन लाभ मैच्योरिटी कैलकुलेटर
इस कैलकुलेटर का उपयोग कर आप एलआईसी जीवन लाभ योजना में मिलनेवाले मैच्योरिटी (परिपक्वता) लाभ का निर्धारण कर सकते हैं. एलआईसी जीवन लाभ योजना में मिलनेवाले मैच्योरिटी (परिपक्वता) लाभ की रकम पूरी तरह से करमुक्त होती है.

योजना में राइडर लाभ
दिव्यांगता लाभ राइडर: एक मामूली सी अतिरिक्त राशि का भुगतान करके इस पालिसी के तहत पॉलिसीधारक को दुर्घटना मृत्यु तथा दिव्यांगता लाभ जैसे एड-ऑन कवर का लाभ मिल सकता है. यह राइडर नाबालिकों के लिए उपलब्ध नहीं है. पर जैसे ही पॉलिसीधारक की उम्र 18 वर्ष हो जाती है, इस राइडर का लाभ उठाया जा सकता है.

न्यू टर्म अस्सुरंस राइडर: इसके तहत अगर पालिसी अवधि के दौरान, पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो  उसे एक अतिरिक्त रकम जो जो “टर्म इंश्योंरेंस बीमित रकम” के बराबर होती है, का भुगतान किया जाता है. (बस राइडर कवर प्रभाव में हो). इस राइडर के तहत अधिकतम कवर 25 लाख का है.

ये भी पढ़ें: 1.80 लाख रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, मोदी सरकार करेगी मदद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पैसा बनाओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 6:18 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...