Home /News /business /

LIC Jeevan Saral Pension Plan: एक बार निवेश कर पाएं 12000 हजार की पेंशन, रिटायरमेंट के बाद आसान होगा जीवन, जानें पूरी डिटेल्स

LIC Jeevan Saral Pension Plan: एक बार निवेश कर पाएं 12000 हजार की पेंशन, रिटायरमेंट के बाद आसान होगा जीवन, जानें पूरी डिटेल्स

इस प्लान को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीदा सकता है. यह प्लान 40-80 वर्ष की उम्र के लोग खरीद सकते हैं.

इस प्लान को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीदा सकता है. यह प्लान 40-80 वर्ष की उम्र के लोग खरीद सकते हैं.

LIC Jeevan Saral Pension Yojna : देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी के इस प्लान में आपको सिर्फ एक बार ही पैसे जमा करने हैं. फिर रिटायरमेंट के बाद जीवन भर जिंदगी भर सालाना कम-से-कम 12 हजार रुपये की पेंशन (Pension) पा सकेंगे. पेंशन पाने का विकल्प आप मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर चुन सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. अगर रिटायरमेंट के बाद अगर आप जीवन को आसान बनाना चाहते हैं और रोजमर्रा के खर्चों के लिए किसी पर आश्रित नहीं होना चाहते हैं तो एलआईसी (LIC) की जीवन सरल पेंशन योजना (LIC Jeevan Saral Pension Yojna) में निवेश कर सकते हैं. देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी के इस प्लान में आपको सिर्फ एक बार ही पैसे जमा करने हैं. फिर रिटायरमेंट के बाद जीवन भर जिंदगी भर सालाना कम-से-कम 12 हजार रुपये की पेंशन (Pension) पा सकेंगे.

पेंशन की यह राशि प्लान की पर्चेज वैल्यू पर निर्भर करती है. पेंशन पाने का विकल्प आप मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर चुन सकते हैं. यह एक नॉन-लिंक्ड, एकल प्रीमियम, व्यक्तिगत तत्काल वार्षिकी योजना है. इस प्लान को पति/पत्नी के साथ भी लिया जा सकता है. आइए जानते हैं कि एलआईसी की सरल पेंशन योजना के फीचर्स और फायदे क्या हैं.

ये भी पढ़ें- Bank Holidays News: मार्च में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले देखें छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट

पॉलिसी में दो विकल्प
-यह एक स्टैंडर्ड इमिडिएट एन्यूटी प्लान है.
-पॉलिसीधारक एकमुश्त राशि के जरिये प्लान को खरीदकर दो एन्यूटी प्लान में से किसी एक को चुन सकता है.
-पहले विकल्प के तहत बीमाधारक को जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी और उसकी मौत के बाद पेंशन रुक जाएगी व नॉमिनी को खरीद मूल्य का 100 फीसदी भुगतान कर दिया जाएगा.
-दूसरे विकल्प के तहत बीमाधारक व उसके जीवनसाथी में दोनों में किसी एक के जीवित रहने तक पेंशन का भुगतान होगा. दोनों की मौत के बाद पेंशन रुक जाएगी और नॉमिनी या उत्तराधिकारी को पॉलिसी के पर्चेज प्राइस का 100 फीसदी भुगतान कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- कल की सुरक्षा के लिए सुरक्षित प्लान में करें निवेश, जानें क्या है पूरी स्कीम

ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकते हैं
इस प्लान को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीदा सकता है. यह प्लान 40-80 वर्ष की उम्र के लोग खरीद सकते हैं. प्लान के तहत हर महीने कम से कम 1000 रुपये, तिमाही 3000 रुपये, छमाही 6000 रुपये और सालाना 12000 हजार रुपये के पेंशन का विकल्प है.

छह महीने में कर सकते हैं सरेंडर
पॉलिसी खरीदने के छह महीने के बाद इसे सरेंडर कर सकते हैं. सरेंडर करने पर खरीद मूल्य की 95 फीसदी राशि वापस होगी और अगर पॉलिसी पर कोई लोन लिया हुआ है तो इसे काटकर बाकी राशि वापस होगी. पॉलिसी खरीदने के छह महीने के बाद लोन हासिल कर सकते हैं. अगर आपको पॉलिसी नहीं पसंद आ रही है तो पॉलिसी बॉन्ड जारी होने के 15 दिनों के भीतर इसे वापस ले सकते हैं. ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने के मामले में यह फ्री लुक पीरियड 30 दिन है.

ये भी जानें
पॉलिसी का न्यूनतम खरीद मूल्य मिनिमम एन्यूटी, चुने गए विकल्प और बीमाधारक की उम्र पर निर्भर करता है. मैक्सिमम पर्चेज प्राइस की कोई लिमिट नहीं है. एन्यूटी का मतलब उस राशि से है, जो बीमा कंपनी जमा पैसे के बदले ग्राहक को एक निश्चित समय अंतराल पर प्रदान करती है.

Tags: Investment, LIC Pension Policy, LIC Pension Scheme, Personal finance, Retirement fund, Retirement savings

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर