• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • LIC की इस पॉलिसी में एक बार लगाएं पैसा, जिंदगी भर हर महीने होगी कमाई, जानें कैसे?

LIC की इस पॉलिसी में एक बार लगाएं पैसा, जिंदगी भर हर महीने होगी कमाई, जानें कैसे?

LIC की जीवन शांति स्कीम (Jeevan Shanti Scheme)

LIC की जीवन शांति स्कीम (Jeevan Shanti Scheme)

LIC Jeevan Shanti Scheme: न्यू जीवन शांति पॉलिसी को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से खरीदा जा सकता है.

  • Share this:

    नई दिल्ली: अगर आप भी जिंदगी भर कमाई का कोई ऑप्शन देख रहे हैं तो LIC (Life Insurance Corporation) की तरफ से एक खास पॉलिसी (LIC Policy) ऑफर की जाती है. इस पॉलिसी में आप एक बार पैसा लगाकर जिंदगी भर कमाई कर सकते हैं. इस पॉलिसी का नाम LIC की जीवन शांति स्कीम (Jeevan Shanti Scheme) है. न्यू जीवन शांति पॉलिसी को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से खरीदा जा सकता है. आइए आपको इस पॉलिसी के बारे में डिटेल में बताते हैं-

    इस पॉलिसी को लेते वक्त पॉलिसीधारक के पास पेंशन को लेकर दो ऑप्शन होते हैं. पहला इमीडिएट दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी. रिटायरमेंट के समय एक निश्चित राशि प्राप्त करने का यह एक अच्छा तरीका है. दोनों प्लान की अलग-अलग खासियत और फायदे हैं. इमीडिएट क मतलब है कि आप पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन लेने लगें. वहीं, डेफ्फर्ड एन्युटी का मतलब है कि आप पॉलिसी लेने के कुछ समय (5, 10, 15, 20 साल) पेंशन लेना शुरू करें. इमीडिएट पॉलिसी में आपको 7 तरह के ऑप्शन मिलते हैं. वहीं, डेफ्फर्ड में दो ऑप्शन मिलते हैं. इस पॉलिसी के साथ ग्राहकों को लोन की सुविधा भी मिलती है. साथ ही आप इसे 3 महीने के बाद कभी भी सरेंडर कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: Aadhaar Card बनवाने के बदल गए नियम, सिर्फ एक स्लिप देकर हो जाएगा काम, UIDAI ने दी जानकारी

    कितना निवेश है जरूरी
    जीवन शांति प्लान के तहत कम से कम 1.5 लाख रुपये निवेश करना जरूरी होगा. अधिकतम राशि की कोई सीमा तय नहीं की गई है. आप अपनी सुविधा के हिसाब से एकमुश्त 5 लाख या 10 लाख या इससे भी ज्यादा जमा कर सकते हैं.

    कौन ले सकता है पॉलिसी
    पॉलिसी लेने के लिए कम से कम 30 साल आपकी उम्र होनी चाहिए. वहीं, अगर तुरंत पेंशन चाहिए तो अधिकतम उम्र 85 साल होनी चाहिए. डिफरमेंट प्लान के लिए अधिकतम उम्र 79 साल होनी चाहिए.

    इस प्लान के फायदे
    LIC के इस प्लान में आपको सिर्फ एक बार पैसा लगाना होता है और आपकी जीवनभर गारंटीड इनकम होती रहेगी. पॉलिसी को आप अपने माता-पिता या भाई-बहन के साथ ज्वॉइंट रूप से भी ले सकते हैं. इसके अलावा इस प्लान में ग्राहक अपनी जरूरत और परिस्थिति के हिसाब से एन्युटी ऑप्शन सलेक्ट कर सकते हैं. यह एक सिंगल प्रीमियम योजना है, जहां एक बार निवेश करने पर आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी, जो आजीवन मिलेगी.

    आपके पास हैं ये विकल्प
    इस पॉलिसी में आपको निवेश के लिए कई ऑप्शन मिलते हैं. आप इसमें चाहें तो तुरंत पेंशन लेना शुरू कर सकते हैं या फिर आप कुछ समय बाद भी ले सकते हैं. अगर आप पॉलिसी से 35 साल में जुड़ते हैं तो आपकों पेंशन तुरंत भी मिल सकती है या आप उसे 5, 10, 15 या 20 साल भी ले सकते हैं.

    मिलेगा इतना ब्याज और ऑफिशियल नोटिफिकेशन
    5 से 20 साल के अंतराल पर अलग-अलग पेंशन प्लान के तहत जीवन शांति प्लान में 8.79 से 21.6 फीसदी सालाना के हिसाब से आपकी जमा पर पेंशन का विकल्प है. अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल लिंक https://www.licindia.in/getattachment/Products/Pension-Plans/Jeevan-Shanti/Sales-brochure.pdf.aspx पर विजिट कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: 1 अगस्त से Post Office बैंक के इन नियमों में होगा बदलाव, ग्राहकों को खर्च करना होगा एक्सट्रा पैसा

    मिलेंगे इतने रुपये
    मान लीजिए कोई 50 साल का व्यक्ति ऑप्शन ‘A’ यानी प्रति महीने पेंशन वाले विकल्प को चुनता है. इसके साथ ही वह 10 लाख सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है. तो उसे 10 लाख 18 हजार रुपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा. इस निवेश के बाद उन्हें प्रति माह 5,617 रुपये की पेंशन मिलेगी. यह पेंशन जब तक पॉलिसीधार जीवित रहता है तब तक मिलेगी. वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज