Home /News /business /

lic jeevan tarun policy for children get more than rs 8 lakh return at maturity if you invest rs 150 daily rrmb

LIC पॉलिसी: रोज 150 रुपये जमा कर आप बच्‍चे के लिए बना सकते हैं 8.5 लाख का फंड

एलआईसी (LIC) को भारत में भरोसे का दूसरा नाम माना जाता है.

एलआईसी (LIC) को भारत में भरोसे का दूसरा नाम माना जाता है.

जीवन तरुण पॉलिसी (Lic jeevan tarun policy) नॉन लिंक्ड लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट प्लान है. इस प्‍लान को बच्चों की शिक्षा और अन्य जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. इसमें बच्चों को सेविंग और इंश्योरेंस कवर दोनों का लाभ मिलता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. अगर आप चाहते हैं कि जब आपका बच्‍चा 25 साल का हो तो उसके पास अच्‍छी-खासी जमा पूंजी अपने खर्च के लिए हो तो आपको एलआई जीवन तरुण पॉलिसी (Lic jeevan tarun policy) में अभी से निवेश शुरू कर देना चाहिए. एलआईसी (LIC) को भारत में भरोसे का दूसरा नाम माना जाता है. इसमें किया गया आपका निवेश न केवल पूरी तरह सुरक्षित होता है बल्कि एलआईसी की पॉलिसीज बड़ा फंड बनाने में भी मददगार हैं.

जीवन तरुण पॉलिसी भागीदारी पूर्ण, नॉन लिंक्ड लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट प्लान है. इस प्‍लान को बच्चों की शिक्षा और अन्य जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. इसमें बच्चों को सेविंग और इंश्योरेंस कवर दोनों का लाभ मिलता है. इस इस तरह से बनाया गया है, जिससे आप बच्चों की पढ़ाई और शादी के खर्चे को निकाल सकें.

ये भी पढ़ें-   काम की बात : रिटायरमेंट में बाद चाहते हैं फाइनेंशियल फ्रीडम? 10 साल में जुटाएं ₹1 करोड़ का फंड, जानें कैसे

निवेश के लिए उम्र
एलआईसी की जीवन तरुण पॉलिसी में निवेश करने के लिए बच्चे की उम्र 90 दिन यानी 3 महीने से लेकर 12 साल के बीच होनी चाहिए. अगर आपके घर में इस आयु वर्ग का कोई बच्चा है तो आप उसके लिए निवेश की प्लानिंग बना सकते हैं.

पॉलिसी में है चार ऑप्‍शन
यह एक लचीला प्लान है, जिसमें प्रपोजल के चरण में पॉलिसी टर्म के दौरान सर्वाइवल बेनिफिट का विकल्प चुना जा सकता है. अगर पॉलिसीहोल्‍डर पहला विकल्‍प चुनता है तो उसे कोई सर्वाइवल बेनिफिट नहीं मिलता और 100 फीसदी सम एश्योर्ड होता है. वहीं दूसरे विकल्‍प में 5 साल के लिए हर साल 5 फीसदी का सम एश्योर्ड और मैच्योरिटी पर 75 फीसदी सम एश्योर्ड मिलता है. तीसरे विकल्‍प में 5 साल के लिए हर साल 10 फीसदी सम एश्योर्ड व मैच्योरिटी पर 50 फीसदी सम एश्योर्ड मिलता है. इसी तरह चौथा विकल्‍प चुनने पर पॉलिसीहोल्‍डर को 5 साल के लिए हर साल 15 फीसदी सम एश्योर्ड और  मैच्योरिटी पर 25 फीसदी सम एश्योर्ड दिया जाता है.

मैच्‍योरिटी पीरियड
एलआईसी की जीवन तरुण पॉलिसी बच्चे के 25 साल के होने पर मैच्योर होती है. अगर पॉलिसी लेते वक्त बच्चे की उम्र 10 साल है तो पॉलिसी 15 साल बाद मैच्योर होगी. आप इस प्लान में अपनी जरूरत के अनुसार निवेश कर सकते हैं. आपको केवल बच्चे के 20 साल को होने तक प्रीमियम देना होगा. इसके बाद बच्चे के 25 साल के होने पर आपको मैच्योरिटी की राशि मिलेगी.

ये भी पढ़ें-   बेटों को पुश्‍तैनी प्रॉपर्टी बेचने का अधिकार देने के लिए ज्‍वाइंट पावर ऑफ अटॉर्नी कैसे दें?

रोज 150 रुपये करें निवेश, मिलेंगे 8.5 लाख रुपये
यदि इस पॉलिसी के तहत प्रीमियम का भुगतान शुरू करते समय आपके बच्चे की उम्र 12 साल है, तो न्यूनतम 5 लाख रुपये के सम एश्योर्ड के साथ पॉलिसी टर्म 13 साल होगा. यदि रोजाना 150 रुपये बचाते हैं तो आपका सालाना प्रीमियम लगभग 55,000 रुपये होगा. आठ साल में आपका कुल निवेश 4,40,665 होगा. इस पर आपको 2,47,000 रुपये का बोनस मिलेगा. वहीं, सम एश्योर्ड 5 लाख रुपये होगा. इसके अलावा 97,500 रुपये लॉयल्टी बेनिफिट मिलेगा. इस तरह आपको कुल 8,44,500 रुपये मिलेंगे.

Tags: Business news, Earn money, Investment tips, Life Insurance Corporation of India (LIC), Money Making Tips

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर