होम /न्यूज /व्यवसाय /1302 रुपये प्रीमियम देकर मिलेंगे 27.60 लाख रुपये, जानिए इस पॉलिसी के बारे में सबकुछ

1302 रुपये प्रीमियम देकर मिलेंगे 27.60 लाख रुपये, जानिए इस पॉलिसी के बारे में सबकुछ

LIC

LIC

अगर आप भी एलआईसी पॉलिसी (LIC policy) में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताएंग ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इस पॉलिसी को 90 दिन से लेकर 55 साल की उम्र तक के लोग ले सकते हैं.
इसमें लाइफ कवर के साथ साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम मिलती है.
मैच्योरिटी पूरा होने के बाद फिक्स्ड इनकम (Fixed income) हर साल आपके खाते में आएगी.

नई दिल्ली. अगर आप भी एलआईसी पॉलिसी (LIC policy) में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताएंगे. एलआईसी जीवन उमंग (LIC Jeevan Umang) एक संपूर्ण जीवन बीमा योजना है. जीवन उमंग पॉलिसी कई मामलों में दूसरी स्कीम्स से अलग है. इस पॉलिसी को 90 दिन से लेकर 55 साल की उम्र तक के लोग ले सकते हैं. यह एक एंडोमेंट प्लान है. इसमें लाइफ कवर के साथ साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम मिलती है.

मैच्योरिटी पूरा होने के बाद फिक्स्ड इनकम (Fixed income) हर साल आपके खाते में आएगी. दूसरी ओर पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद उसके घरवालों और नॉमिनी को एकमुश्त रकम मिलेगी. इस स्कीम की एक और खासियत यह है कि इसमें 100 साल तक का कवरेज मिलता है.

ये भी पढ़ें: ₹2.5 से ₹100 पर पहुंचा टाटा ग्रुप का यह मल्टीबैगर शेयर, महज 3 साल में 1 लाख बन गए 40 लाख

मिलेगी 27.60 लाख की रकम

LIC Jeevan Umang में आप हर महीने 1302 रुपये का प्रीमियम देते हैं तो एक साल में ये रकम 15,298 रुपये की होती है. अगर इस पॉलिसी को 30 साल तक चलाया जाए तो रकम बढ़कर तकरीबन 4.58 लाख रुपये हो जाती है. आपके किए गए निवेश पर कंपनी आपको 31वें साल से 40 हजार हर साल का रिटर्न देना शुरू कर देती है. अगर आप 31 साल से 100 साल तक 40 हजार सालाना का रिटर्न लेते हैं आपको करीब 27.60 लाख रुपये की रकम मिल जाती है.

ये भी पढ़ें: LIC ने ग्राहकों को दी बड़ी सौगात, अब Whatsapp पर मिलेगी पॉलिसी से जुड़ी जानकारी, जानिए कैसे? 

इस पॉलिसी के तहत टैक्स की छूट भी मिलती है

इस पॉलिसी के तहत निवेशक की दुर्घटना में मौत हो जाने या विकलांग होने पर टर्म राइडर लाभ भी मिलता है. बाजार जोखिम से इस पॉलिसी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. इस पॉलिसी पर LIC के मुनाफे और घाटे का प्रभाव जरूर पड़ता है. इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत इस पॉलिसी को लेने पर टैक्स की छूट भी मिलती है. अगर कोई जीवन उमंग पॉलिसी (LIC Jeevan Umang Policy) का कोई प्लान लेना चाहता है तो उसे कम से कम दो लाख रुपये का बीमा लेना होगा.

Tags: Earn money, Investment and return, Investment scheme, LIC Pension Policy

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें