LIC पॉलिसी में मिलेंगे आपको पूरे 63 लाख रुपये, करना होगा सिर्फ 1300 रुपये का निवेश, जानें कैसे

LIC पॉलिसी

LIC पॉलिसी

एलआईसी पॉलिसी (LIC policy) में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताएंगे, जिसमें सिर्फ 1302 रुपये का निवेश करने पर आपको 63 लाख रुपये तक मिल सकते है.

  • Share this:

नई द‍िल्‍ली: अगर आप भी एलआईसी पॉलिसी (LIC policy) में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताएंगे, जिसमें सिर्फ 1302 रुपये का निवेश करने पर आपको 63 लाख रुपये तक मिल सकते है. बता दें LIC के इस प्लान का नाम जीवन उमंग पॉलिसी (LIC Jeevan Umang) है. इस पॉलिसी का लाभ 3 महीने का शिशु से लेकर 55 साल तक का व्यक्ति ले सकता है.

आपको बता दें LIC के ‘जीवन उमंग’ की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर प्रीमियम के खत्म होने तक सारी किस्त चुका दी गईं हैं, तो बीमित व्यक्ति (जिसका बीमा हुआ है, या जिसने पॉलिसी ले रखी है) उसे गारंटी के साथ न्यूनतम राशि दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: IPO से कमाई करने का आ रहा एक और मौका, श्याम मेटलिक्स कराएगी बंपर मुनाफा, जानें कैसे

कैसे मिलेंगे 63 लाख रुपये
आपको बता दें इस पॉलिसी के तहत अगर आप एक महीने में 1,302 रुपये निवेश करते हैं तो आपका सालाना निवेश 15,624 रुपये होगा. 15,624 रुपये को 30 से गुणा करने पर आपका कुल निवेश 4,68,720 रुपये का हो जाएगा. 31वें साल से आपको सालाना 40,000 रुपये का रिटर्न मिलेगा. अगर इस हिसाब से हम 100 साल तक की उम्र के रिटर्न की गणना करें तो 40,000 में 70 का गुणा कर दें तो यह 28 लाख रुपये हो जाएगा. इस पॉलिसी से आपको कुल फायदा 23,41,060 रुपये का होगा. इसके साथ ही ये पॉलिसी आपको 100 साल का कवर देती है इसलिए अगर पॉलिसी से बीमित व्यक्ति की उम्र 101 साल हो जाएगी तो उसे अलग से 62.95 लाख रुपये मिलेंगे.

ये है पॉलिसी की खासियत-

>> इस योजना में पॉलिसीधारक को 100 वर्ष की आयु तक कवर मिलता है



>> मैच्योरिटी या फिर पॉलिसीहोल्डर की मौत पर उसके परिजन को एकमुश्त राशि दे दी जाती है

>> 90 दिन से लेकर 55 साल तक के उम्र लोग इसमें निवेश कर सकते हैं

>> प्रीमियम पेइंग टर्म यानी पीपीटी 15, 20, 25 और 30 वर्ष के लिए निर्धारित

>> प्रीमियम के खत्म होने तक सारी किस्त चुका दी गईं हैं, तो पॉलिसीधार को गारंटी के साथ न्यूनतम राशि

>> जीवन बीमा का 8 फीसदी रिटर्न जीवन भर के लिए हर साल

>> इस पॉलिसी में छोटा से निवेश करने पर जिंदगी भर पैसा मिलता है.

LIC के मुताबिक इस योजना में प्रीमियम के खत्म होने से लेकर 99 साल की उम्र तक सालाना लाभ और पॉलिसी की परिपक्वता या पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मौत की स्थिति में नामित को एकमुश्त राशि का भुगतान किए जाने की सुविधा है. इस पॉलिसी के लिए प्रीमियम राशि 25000 हजार या उसके गुणाकों में होगी और यह 15, 20, 25, 30 सालों के विकल्पों के साथ उपलब्ध होगी. इसमें जीवन बीमा कवर आजीवन के लिए होता है और इसके लिए आपको अलग से कोई प्रीमियम नहीं देना होता है.

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार दे रही 50 हजार रुपये कमाने का मौका, घर बैठे बस बनाना है ये डिजाइन

इस ऑफिशियल लिंक पर ले सकते हैं जानकारी

अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें- https://www.licindia.in/Products/Insurance-Plan/LICs-Jeevan-Umang

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज