LIC की इस पॉलिसी में हर रोज जमा करें सिर्फ 43 रुपये, बदले में मिलेंगे पूरे 27.60 लाख, जानें कैसे?

LIC I

एलआईसी पॉलिसी (LIC policy) में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताएंगे, जिसमें रोज 43 रुपये का निवेश करने पर आपको 27.60 लाख रुपये तक मिल सकते है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: एलआईसी (LIC Policy) की तरफ से कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं, जिसके जरिए ग्राहकों को जरूरत पर पैसा मिल जाता है. एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी (LIC Jeevan Umang policy) इन्हीं में से एक है. इस पॉलिसी में ग्राहकों को हर दिन सिर्फ 43 रुपये जमा करने होते हैं और बदले में आपको पूरे 27.60 लाख रुपये मिलते हैं. अगर आप भी एकसाथ बड़ा फंड तैयार करना चाहते हैं तो आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे इस फंड को आसानी से तैयार कर सकते हैं-

    एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी को कम से कम 3 महीने के बच्चे और अधिकतम 55 साल का व्यक्ति ले सकता है. ये पॉलिसी आपको 100 साल की आयु तक कवरेज देगी. इस पॉलिसी में आपको लोन भी मिल सकता है. इसके अलावा प्रीमियम भुगतान अवधि इस पॉलिसी में 15, 20, 25 और 30 साल है, जिसके बाद में आपको जो 27.60 लाख रुपये मिलेंगे. इसके अलावा इसमें गारंटीड सर्वाइवल बेनेफिट शामिल हैं.

    यह भी पढ़ें: SBI के 44 करोड़ ग्राहकों के लिए खुशखबरी, बैंक आपके घर भेजेगा 20000 रुपये तक कैश, जानें कैसे?

    कैसे मिलेंगे 27.60 लाख
    एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी के मंथली प्रीमियम की बात करें तो यह करीब 1302 रुपये बनता है. वहीं, इसका सालाना प्रीमियम 15,298 रुपये का बनता है. अगर कोई भी व्यक्ति पॉलिसी को 30 साल तक चलाए तो उसकी निवेश राशि होगी 4.58 लाख रुपये देने होंगे, जिसके बाद नियमानुसार 31वें साल से हर साल निवेशक को रिटर्न मिलना शुरू हो जाएगा. इसका सालाना रिटर्न 40,000 रुपये होगा. अगर 100 साल की आयु तक आप 40,000 रु का रिटर्न लेते रहें तो मिलने वाली बेनेफिट राशि होगी 27.60 लाख रुपये मिलेंगे.

    ये है पॉलिसी की खासियत-
    >> इस योजना में पॉलिसीधारक को 100 वर्ष की आयु तक कवर मिलता है
    >> मैच्योरिटी या फिर पॉलिसीहोल्डर की मौत पर उसके परिजन को एकमुश्त राशि दे दी जाती है
    >> 90 दिन से लेकर 55 साल तक के उम्र लोग इसमें निवेश कर सकते हैं
    >> प्रीमियम पेइंग टर्म यानी पीपीटी 15, 20, 25 और 30 वर्ष के लिए निर्धारित
    >> प्रीमियम के खत्म होने तक सारी किस्त चुका दी गईं हैं, तो पॉलिसीधार को गारंटी के साथ न्यूनतम राशि
    >> जीवन बीमा का 8 फीसदी रिटर्न जीवन भर के लिए हर साल
    >> इस पॉलिसी में छोटा से निवेश करने पर जिंदगी भर पैसा मिलता है.

    LIC के मुताबिक इस योजना में प्रीमियम के खत्म होने से लेकर 99 साल की उम्र तक सालाना लाभ और पॉलिसी की परिपक्वता या पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मौत की स्थिति में नामित को एकमुश्त राशि का भुगतान किए जाने की सुविधा है. इस पॉलिसी के लिए प्रीमियम राशि 25000 हजार या उसके गुणाकों में होगी और यह 15, 20, 25, 30 सालों के विकल्पों के साथ उपलब्ध होगी. इसमें जीवन बीमा कवर आजीवन के लिए होता है और इसके लिए आपको अलग से कोई प्रीमियम नहीं देना होता है.

    यह भी पढ़ें: Pm Kisan की 9वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानें कैसे मिलेंगे आपको 2000 रुपये?

    इस ऑफिशियल लिंक पर ले सकते हैं जानकारी
    अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें- https://www.licindia.in/Products/Insurance-Plan/LICs-Jeevan-Umang

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.