अपना शहर चुनें

States

इस सरकारी स्कीम में करें निवेश! एक बार जमा करें किस्त, हर महीने मिलेगी 14 हजार रु पेंशन

ईपीएफओ की ओर से समय बढ़ाने के साथ ही कहा गया है कि नवंबर 2020 तक जेपीपी जमा न कर पाने वाले इन 35 लाख पेंशनधारकों की पेंशन नहीं रोकी जाएगी.
ईपीएफओ की ओर से समय बढ़ाने के साथ ही कहा गया है कि नवंबर 2020 तक जेपीपी जमा न कर पाने वाले इन 35 लाख पेंशनधारकों की पेंशन नहीं रोकी जाएगी.

आज हम आपको LIC की एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताएंगे, जिसमें एक बार पैसा लगाने पर रिटायरमेंट के बाद आपकी हर महीने कमाई होती रहेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 4, 2020, 7:47 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनियों में से एक एलआईसी (LIC) ने अपनी पॉलिसी 'जीवन अक्षय' को फिर से शुरू किया है. यह एक एन्यूटी प्लान है. इसके तहत एकमुश्त निवेश के बाद पेंशन हासिल की जा सकती है. यह एलआईसी की उन चुनिंदा पॉलिसी में से एक है जो सबसे ज्यादा बेची जाती है. कुछ दिनों पहले LIC ने जीवन शांति की शुरुआत के बाद जीवन अक्षय स्कीम को वापस ले लिया था. हालांकि, LIC ने जीवन अक्षय स्कीम को फिर से शुरू कर दिया है, क्योंकि यह एक बेहद लोकप्रिय योजना थी. दरअसल इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर तुरंत पेंशन का लाभ लिया जा सकता है.

नए सिरे से लाई गई योजना जीवन अक्षय VII अब एलआईसी ऑफ इंडिया की इमेडिएट एन्युटी प्लान है. इस पॉलिसी को लेने पर शुरुआत में ही एन्युटी की दरों की गारंटी दे दी जाती है. पॉलिसीधारक को उम्र भर एन्युटी का भुगतान किया जाता है. इस पॉलिसी को ऑनलाइन या ऑफलाइन, दोनों तरीकों से लिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : एसबीआई दे रहा सबसे सस्ता होम लोन! प्रोसेसिंग फीस पर भी 100 फीसदी की छूट



ये हैं पॉलिसी के नियम व शर्तें
>> कोई भी भारतीय नागरिक इस पॉलिसी में निवेश के लिए पात्र लेकिन उम्र 30 से 85 साल के बीच हो.
>> वार्षिक, अर्धवार्षिक, तिमाही और मासिक आधार पर पेंशन पा सकते हैं.
>> न्यूनतम एक लाख रुपये निवेश किया जा सकता है और न्यूनतम सालाना पेंशन 12 हजार रुपये तय है.
>> पॉलिसी जारी करने की तारीख से 3 महीने बाद लोन सुविधा भी इसके जरिए मिलती है एक परिवार के कोई भी दो सदस्य इसमें ज्वाइंट एन्यूटी ले सकते हैं.
>> पेंशन पर इनकम टैक्स के 80सी के तहत टैक्स लगता है.

इस पॉलिसी में पेंशन पाने के 10 अलग अलग विकल्प मिलते हैं.
विकल्प A- इमेडिएट एन्यूटी फॉर लाइफ
विकल्प B- 5 साल की गारंटेड पीरियड के साथ इमेडिएट एन्युटी और उसके बाद उम्रभर भुगतान
विकल्प C- 10 साल की गारंटेड पीरियड के साथ इमेडिएट एन्युटी और उसके बाद उम्रभर भुगतान
विकल्प D- 15 साल की गारंटेड पीरियड के साथ इमेडिएट एन्युटी और उसके बाद उम्रभर भुगतान
विकल्प E- 20 साल की गारंटेड पीरियड के साथ इमेडिएट एन्युटी और उसके बाद उम्रभर भुगतान
विकल्प F- परचेज प्राइस के रिटर्नग् के साथ उम्रभर एन्युटी का भुगतान
विकल्प G- सालाना 3 फीसदी के साधारण ब्याज के साथ उम्रभर एन्युटी का भुगतान
विकल्प H- प्राथमिक वार्षिकी करने वाले की मृत्यु पर सेकंडरी एन्युटीएंट को 50 फीसदी एन्युटी देने के प्रोविजन के साथ उम्र भर ज्वॉइंट लाइफ इमेडिएट एन्युटी
विकल्प I- किसी एक एन्युटीएंट के ज्यादा सर्वाइव करने पर 100 फीसदी एन्युटी देने के प्रोविजन के साथ उम्र भर ज्वॉइंट लाइफ इमेडिएट एन्युटी
विकल्प J- किसी एक एन्युटीएंट के ज्यादा सर्वाइव करने पर 100 फीसदी एन्युटी देने और लास्ट सर्वाइवर की डेथ पर परचेज प्राइस रिटर्न करने के प्रोविजन के साथ उम्र भर ज्वॉइंट लाइफ इमेडिएट एन्युटी

ये भी पढ़ें : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में डबल रिटर्न की गारंटी, जानिए इसके बारे में सबकुछ

तुरंत पेंशन पाने के लिए ‘Annuity Payable for Life at a Uniform Rate’ (जीवन भर पेंशन पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ‘A’) विकल्प को चुन सकते हैं. इसे चुनने पर निवेश के तुरंत बाद हर महीने पेंशन मिलने लगती है. इसे ऐसे समझ सकते हैं. मान लीजिए उम्र-  35 सम एश्योर्ड-  3000000 रु है, एकमुश्त प्रीमियम-  3054000 रु, पेंशन वार्षिक-  179100 रु, अर्धवार्षिक-  88050 रु, तिमाही-  43688 रु और मंथली-  14475 रु होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज