• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • LIC ने लॉन्च किया आरोग्य रक्षक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान, मिलेंगे कई बड़े फायदे

LIC ने लॉन्च किया आरोग्य रक्षक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान, मिलेंगे कई बड़े फायदे

एलआईसी

एलआईसी

LIC ने आरोग्य रक्षक (Arogya Rakshak) प्लान लॉन्च किया है. इस योजना के तहत प्रधान बीमित व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से 65 वर्ष की आयु और बच्चे की उम्र 91 दिन से 20 वर्ष की आयु के लिए उपलब्ध है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: LIC अपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर कई खास पॉलिसी लेकर आता रहता है. यह सभी वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर लॉन्च की जाती है. LIC ने अब आरोग्य रक्षक (Arogya Rakshak) नाम का एक प्लान 19 जुलाई को लॉन्च किया है. यह एक नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टीसिपेटिंग, रेगुलर प्रीमियम पर्सनल इंश्योरेंस प्लान है. इस प्लान के तहत आप अपना, अपने परिवार और बच्चों किसी का भी बीमा करवा सकते हैं.

    एलआईसी के मुताबिक, "आरोग्य रक्षक पॉलिसी कुछ फिक्सड बेनिफिट की सुविधा देती है. यह फायदे इस बीमा कवर के तहत ही दिए जाते हैं. इसके साथ ही चिकित्सा आपात स्थिति के मामले में यह तुरंत आर्थिक सहायता देती है. साथ ही बीमाधारक और उसके परिवार को कठिन समय में आर्थिक रूप से स्वतंत्र रहने में मदद करती है.

    यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana : 42 लाख अपात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर हुए 3000 करोड़, सरकार कर रही वसूली

    दूसरे हेल्थ प्लान की तुलना में है काफी अलग
    अन्य हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना में आरोग्य रक्षक पॉलिसी एक अलग प्लान है. इसमें पेमेंट और रिइंवर्समेंट का तरीका भी अलग है. आम तौर पर, हेल्थ पॉलिसी बीमा राशि की सीमा तक चिकित्सा उपचार पर किए गए वास्तविक खर्च की राशि को रिइंवर्स करती हैं.

    एक पॉलिसी के तहत करा सकते हैं सबका बीमा
    दूसरी ओर, आरोग्य रक्षक पॉलिसी वास्तविक चिकित्सा उपचार लागत की परवाह किए बिना बीमा राशि के बराबर एकमुश्त लाभ का भुगतान करती है. व्यक्ति एक पॉलिसी के तहत अपना, अपने जीवनसाथी, सभी बच्चों और माता-पिता का बीमा कर सकते हैं.

    कौन ले सकता है ये प्लान
    इस योजना के तहत प्रधान बीमित व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से 65 वर्ष की आयु और बच्चे की उम्र 91 दिन से 20 वर्ष की आयु के लिए उपलब्ध है. गार्जियन के लिए इसका कवर पीरियड 80 वर्ष की आयु तक और बच्चों के लिए 25 वर्ष तक के लिए है. मूल बीमित व्यक्ति, पति, पत्नी, माता-पिता के लिए कवर अवधि 80 वर्ष तक है, जबकि यह केवल 25 वर्ष तक के बच्चों के लिए उपलब्ध है.

    यह भी पढ़ें: इस मल्टीबैगर शेयर ने निवेशकों को बनाया मालामाल! एक साल में 1 लाख बन गए 5 लाख, जानें कैसे?

    आइए आपको इस पॉलिसी के कुछ खास फायदे के बारे में बताते हैं-
    >> पॉलिसी चुनने के लिए फ्लेक्सिबल लिमिट
    >> फ्लेक्सिबल प्रीमियम पेमेंट ऑप्शन की सुविधा मिलती है.
    >> अस्पताल में भर्ती होने या सर्जरी आदि के मामले में वैल्युएबल फाइनेंशियल प्रोटेक्शन की सुविधा मिलती है.
    >> वास्तविक चिकित्सा लागतों पर ध्यान दिए बिना एकमुश्त लाभ मिलता है.
    >> ऑटो स्टेप अप बेनिफिट और नो क्लेम बेनिफिट के माध्यम से हेल्थ कवर बढ़ाना.
    >> अगर एक से अधिक सदस्य किसी पॉलिसी के अंतर्गत आते हैं, तो मूल बीमित व्यक्ति अर्थात पॉलिसीधारक की इंश्योर्ड के समय दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में अन्य बीमित व्यक्तियों के लिए प्रीमियम छूट की नीति.
    >> कुछ प्रमुख सर्जिकल लाभों के लिए केटेगरी I या केटेगरी II के अंतर्गत आने वाली किसी भी बीमित सर्जरी की स्थिति में एक वर्ष के लिए >> प्रीमियम छूट का फायदा मिलता है.
    >> एम्बुलेंस का फायदा
    >> स्वास्थ्य जांच का फायदा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज