LIC पॉलिसी खरीदने वालों के लिए बड़ी खबर! प्रीमियम भरने के लिए मिली 30 दिन की छूट

LIC पॉलिसी खरीदने वालों के लिए बड़ी खबर! प्रीमियम भरने के लिए मिली 30 दिन की छूट
LIC प्रीमियम भुगतान पर छूट के लिए नई घोषणा हुुई है. जानिए सबकुछ

LIC ने ‘Covid-19 के मद्देनजर देश में पैदा हुई असाधारण परिस्थितियों के देखते हुए अपने पॉलिसीधारकों (LIC Policy) को प्रीमियम (Premium) भुगतान 30 दिन की मौहलत दी है. आइए जानें इससे जुड़ी सभी बातें...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 11, 2020, 7:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.अगर आपके पास भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC-Life Insurance Corporation) की पॉलिसी है और आप उसका प्रीमियम भरना भूल गए है तो आपके लिए राहत की खबर है. क्योंकि जिन पॉलिसीधारको के मार्च और अप्रैल में प्रीमियम जमा करना है उन्हें अब 30 दिन की मौहलत मिल गई है. वहीं, जिन लोगों की पॉलिसी का ग्रेस पीरियड 22 मार्च को खत्म हो रहा था. उनके लिए आखिरी तारीख 15 अप्रैल है.

खत्म किए सर्विस चार्ज- LIC ने डिजिटल पेमेंट करने वालों से कोई भी सर्विस चार्ज नहीं वसूलने का ऐलान किया है. एलआईसी ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान की सुविधा भी देती है. आप किसी भी प्लेटफॉर्म से अब अपना प्रीमियम भर सकते है.

अगर आप इस बार भी अपनी पॉलिसी का प्रीमियम भरना भूल गए है तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि एलआईसी आपको प्रीमियम भरने का ग्रेस पीरियड देती है. इससे आपको प्रीमियम भरने का और अधिक टाइम मिल जाता है.



आइए जानें इससे जुड़ी सभी काम की बातें...
सबसे पहले जानते हैं LIC ने क्या कहा और अब क्या होगा- भारतीय जीवनबीमा निगम (एलआईसी) ने अपने बयान में कहा है कि ‘कोविड-19 के मद्देनजर देश में पैदा हुई असाधारण परिस्थितियों के देखते हुए एलआईसी ने अपने पॉलिसीधारकों को प्रीमियम भुगतान में 15 अप्रैल 2020 तक राहत दी है. यह फैसला उन सभी ग्राहकों के लिए किया गया है कि जो किसी वजह से प्रीमियम भुगतान में असमर्थ रहे हैं.आइए जानें पॉलिसी प्रीमियम भरने से जुड़ी सभी काम की बातें...

अगर नहीं भरा प्रीमियम तो क्या होगा- एलआईसी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, प्रीमियम भुगतान के लिए छूट की अवधि होती है. अगर आपने प्रीमियम निर्धारित तिथि तक नहीं भरा तब भी आपको बिना ब्याज के प्रीमियम भरने के लिए कुछ समय मिलता है.

>> इस अवधि को ग्रेस पीरियड यानी छूट की अवधि कहते हैं (इसमें कुछ प्लान शामिल नहीं हैं). उन पॉलिसियों के लिए छूट की अवधि निर्धारित तिथि से पंद्रह दिन है जहां प्रीमियम का भुगतान मासिक है.

ये भी पढ़ें-इन बैंकों में कराएं FD, सबसे जल्दी आपका होगा पैसा डबल, मिल रहा है 9% तक ब्याज

>>तिमाही, छमाही या वार्षिक प्रीमियम भुगतान वाली पॉलिसियों के लिए यह अवधि एक महीना लेकिन 30 दिन से कम नहीं है.

LIC पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान कहां और कैसे करें?

(1) LIC की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, इंटरनेट के जरिये प्रीमियम का भुगतान इंटरनेट से सेवाप्रदाताओं जैसे एच.डी.एफ.सी. बैंक, आई.सी.आई.सी.आई. बैंक, टाइम्स ऑफ मनी, बिल जंक्शन, यूटीआई बैंक, बैंक ऑफ पंजाब, सिटी बैंक, कार्पोरेशन बैंक, फेडरल बैंक और बिल डेस्क के जरिये किया जा सकता है.

(2) LIC की ऐप के जरिए कहीं भी और कभी भुगतान कर सकते हैं. ये ऐप प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. इस पर इंटरनेट बैंकिंग समेत सभी तरह के डिजिटल भुगतान के ऑप्शन मिलेंगे.

(3) प्रीमियम का भुगतान कार्पोरेशन बैंक और यूटीआई बैंक के एटीएम के जरिये भी किया जा सकता है.

(4) प्रीमियम का भुगतान इलेक्ट्रानिक क्लियरिंग सर्विस के जरिये भी किया जा सकता है. यह सेवा मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता, नई दिल्ली, कानपुर, बेंगलूर, विजयवा ड़ा, पटना, जयपुर, चंडीगढ़, त्रिवेंद्रम, अहमदाबाद, पुणे, गोवा, नागपुर, सिकंदराबाद, विशाखापट्टनम में प्रारंभ की जा चुकी है.

(5) एक पॉलिसीधारक, जिसका किसी भी ऐसे बैंक में खाता हो जो स्थानीय क्लियरिंग हाऊस का सदस्य हो, अपनी इच्छानुसार ईसीएस के जरिये प्रीमियम का भुगतान कर सकता है. इस सुविधा का लाभ लेने के इच्छुक पॉलिसीधारकों को हमारी शाखाओं और विभागीय कार्यालयों में मौजूद एक फार्म भरना होगा. उसे बैंक से प्रमाणित करवाना होगा. ऐसे प्रमाणित फार्म हमारे शाखा/मंडल कार्यालय में जमा कराने होंगे.

(6) पॉलिसी भारत में चाहे कहीं भी ली गई हो, मुंबई में चर्चगेट स्थित इंडस्ट्रियल एश्योरेंस बिल्डिंग, सांताक्रूज स्थित न्यू इंडिया बिल्डिंग, बोरिवली स्थित जीवन शिखा बिल्डिंग में मौजूद सिटी बैंक कियोस्क में प्रीमियम के चेक स्वीकार किए जाते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading