Home /News /business /

lic may be listed with discount in the market what should investors do jst

बाजार में डिस्काउंट के साथ सूचीबद्ध हो सकती है एलआईसी, क्या करें निवेशक?

एलआईसी दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी बीमा कंपनी है.

एलआईसी दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी बीमा कंपनी है.

एलआईसी आज शेयर बाजार में लिस्ट होने जा रही है और बाजार सेंटीमेंट्स को देखकर लगता है कि यह आईपीओ प्राइस से डिस्काउंट पर सूचीबद्ध होगी. विशेषज्ञों की राय है कि अगर ऐसा होता है तो निवेशकों को पैनिक नहीं करना चाहिए.

नई दिल्ली. एक लंबे इंतजार के बाद एलआईसी अपना आईपीओ लेकर आई और आज कंपनी के शेयर बाजार में सूचीबद्ध होंगे. आईपीओ को निवेशकों से अच्छा रिस्पॉन्स मिला है और यह करीब 3 गुना अधिक सब्सक्राइब किया गया. सरकार ने इसके जरिए 21,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य पूरा कर लिया है. अब सबकी निगाहें आज होने वाली इसकी लिस्टिंग पर हैं. अनिश्चितताओं से भरे बाजार में एलआईसी की लिस्टिंग को लेकर सभी के मन में संदेह है.

एलआईसी का ग्रे मार्केट प्रीमियम डिस्काउंट की ओर इशार कर रहा है. कई विशेषज्ञ भी इसके आईपीओ प्राइस या उससे कम पर लिस्ट होने का अनुमान लगा रहे हैं. यानी संभव है कि आम खुदरा निवेशक को लिस्टिंग के समय इससे कोई मुनाफा न मिले. वहीं, पॉलिसीहोल्डर और कर्मचारियों को थोड़ा बहुत लाभ मिलने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें- Stock Market : आज भी पॉजिटिव मूड में दिख रहा बाजार, 53 हजार के पार जाएगा सेंसेक्‍स, ये फैक्‍टर डालेंगे ज्‍यादा असर

क्या करें निवेशक

मनीकंट्रोल में छपे एक लेख के अनुसार, शेयर बाजार के विशेषज्ञों का मानना है कि भले ही एलआईसी का आईपीओ डिस्काउंट पर लिस्ट हो लेकिन निवेशकों को पैनिक नहीं करना चाहिए. वह एलआईसी की बीमा क्षेत्र में मजबूत पकड़ और बाजार शेयर का हवाला देते हुए इसमें लंबे समय के लिए बने रहने की सिफारिश कर रहे हैं. मेहता इक्विटीज के रिसर्च एनालिस्ट और उपाध्यक्ष प्रशांत तापसे कहते हैं कि जिन भी निवेशकों को शेयर अलॉट हुए हैं वह पैनिक न करें और मध्य या दीर्घावधि के लिए शेयर को होल्ड करें. उन्होंने आगे कहा कि जो लिस्टिंग के दिन इसे खरीदना चाह रहे हैं वह अनिश्चितता को अवसर की तरह देखें. स्वास्तिक इन्वेस्टमार्ट के आयुष अग्रवाल कहते हैं, “इंश्योरेंस का बिजनेस लंबी अवधि के लिए होता है. इसलिए हम लोगों को सलाह देते हैं कि डिस्काउंट पर लिस्ट होने के बाद वे लंबी अवधि के लिए शेयर अपने पास रखें.” राइट रिसर्च की संस्थापक सोनम श्रीवास्तव कहती हैं, “एलआईसी होल्ड करने के लिए बहुत शानदार शेयर है.”

एलआईसी आईपीओ

सरकार ने एलआईसी के आईपीओ के जरिए उसमें अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी को बाजार में बेचा है. इससे उसे 21,000 करोड़ रुपये जुटाने में मदद मिली है. यह आईपीओ 4-9 मई तक सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन था. 12 मई को शेयर अलॉट किए गए और आज यह बाजार में सूचीबद्ध होगा. वैश्विक परिस्थितियों, एफआईआई की बिकवाली, मुद्रास्फीति व दरों में वृद्धि से दुनियाभर के बाजार प्रभावित हुए हैं और एलआईसी का आईपीओ भी इससे बचता नहीं दिख रहा है. सभी विशेषज्ञों का मानना है कि ये डिस्काउंट पर सूचीबद्ध होगा. एलआईसी आईपीओ की प्राइस रेंज 902-949 रुपये थी. यह शेयर 949 रुपये प्रति शेयर पर निवेशकों को अलॉट किए गए हैं.

Tags: LIC IPO

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर