• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • बड़े काम की है LIC की माइक्रो बचत बीमा, रोजाना 28 रुपये खर्च कर मिलेंगे 6 बड़े फायदे

बड़े काम की है LIC की माइक्रो बचत बीमा, रोजाना 28 रुपये खर्च कर मिलेंगे 6 बड़े फायदे

LIC माइक्रो बचत पॉलिसी में मेडिकल जांच की जरूरत नहीं

LIC माइक्रो बचत पॉलिसी में मेडिकल जांच की जरूरत नहीं

माइक्रो बचत बीमा योजना (Micro Bachat Insurance Policy) का पॉलिसी टर्म 10 से 15 साल का होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की माइक्रो बचत बीमा योजना (Micro Bachat Insurance Policy) बड़े काम की है. जिन लोगों की कम कमाई है, उनके लिए LIC की माइक्रो इंश्योरेंस प्लान (Micro Insurance Plan) काफी फायदेमंद है. यह प्रोटेक्शन और सेविंग का कॉम्बीनेशन है. यह प्लान आकस्मिक मौत होने पर परिवार को फाइनेंशियल सपोर्ट देगा. साथ ही पॉलिसी के मैच्चोयर होने पर एकमुश्त राशि प्रदान करेगा. आइए जानते हैं इस प्लान के बारे में सबकुछ...

    (1) लोन की मिलेगी सुविधा- माइक्रो बचत नाम के इस रेगुलर प्रीमियम वाले प्लान में कई तरह के फीचर्स हैं. इस इंश्योरेंस प्लान में 50 हजार रुपये से 2 लाख तक का बीमा मिलेगा. ये नॉन लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान है. इस प्लान के तहत पॉलिसी में लॉयल्टी का फायदा भी मिलेगा. अगर किसी ने 3 साल तक प्रीमियम दिया है तो उसको माइक्रो बचत प्लान में लोन की सुविधा भी मिलेगी.



    (2) कौन ले सकता है प्लान?- यह बीमा सिर्फ 18 से 55 साल तक की उम्र वालों को मिलेगा. इसके तहत किसी तरह की मेडिकल जांच की जरूरत नहीं होगी. अगर कोई 3 साल तक लगातार प्रीमियम भरता है तो उसके बाद प्रीमियम नहीं भर पाता है तो उसे 6 महीने तक बीमा की सुविधा जारी रहेगी. अगर ये प्रीमियम पॉलिसी होल्डर 5 साल तक भरता है तो उसे 2 साल का ऑटो कवर मिलेगा. इस प्लान की संख्या 851 है.

    (3) कितने साल का होगा पॉलिसी टर्म?- माइक्रो बचत इंश्योरेंस प्लान का पॉलिसी टर्म 10 से 15 साल का होगा. इस प्लान में सालाना, अर्धवार्षिक, तिमाही और मासिक आधार पर प्रीमियम भर सकते हैं. इसमें आपको एलआईसी के एक्सीडेंटल राइडर जोड़ने की सुविधा भी मिलेगी. हालांकि इसके लिए आपको अलग से प्रीमियम देना होगा.

    (4) रोजाना 28 रुपये में मिलेगा 2 लाख का इंश्योरेंस- इसके तहत 18 साल की उम्र वाला कोई व्यक्ति अगर 15 साल वाला प्लान लेता है तो उसे प्रति हजार 51.5 रुपये प्रीमियम देना होगा. वहीं 25 साल वाले को इसी अवधि के लिए 51.60 रुपये और 35 साल वाले को 52.20 रुपये प्रीमियम प्रति हजार रुपये देना होगा. 10 साल के प्लान में प्रीमियम 85.45 से 91.9 रुपये प्रति हजार रुपए होगा. प्रीमियम में 2 फीसदी की छूट भी मिलेगी. अगर खरीदने के बाद आपको ये इंश्योरेंस पसंद नहीं आता है तो आप 15 दिन के भीतर प्लान को सरेंडर कर सकते हैं. अगर कोई 35 साल का व्यक्ति 1 लाख रुपये के सम अश्योर्ड वाली 15 साल की पॉलिसी लेता है तो उसका सालाना प्रीमियम 5116 रुपये आएगा. चालू पॉलिसी में 70 फीसदी तक रकम का लोन मिलेगा. वहीं चुकता पॉलिसी में 60 फीसदी तक रकम के लिए लोन की पात्रता होगी.

    ये भी पढ़ें: सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह रोक नहीं लगाएगी सरकार, जानें वजह

    (5) ये है गणित- अगर किसी व्यक्ति ने 35 साल की उम्र अगले 15 सालों के लिए इस पॉलिसी को लिया है तो उसे सालाना 52.20 रुपये (1 हजार रुपए बीमित राशि पर) प्रीमियम जमा करना होगा. इसी तरह यदि कोई 2 लाख रुपये की बीमित राशि लेता है तो उसे सालाना 52.20 x 100 x 2 यानी 10,300 जमा करना होंगे. यानी रोजाना 28 रुपये और महीने में 840 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा.

    (6) प्रीमियम भुगतान पर सेक्शन 80C के तहत मिलेगी छूट- इस दौरान लोन पर 10.42 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा. प्रीमियम के भुगतान के लिए 1 महीने तक ती छूट रहेगी. इस पॉलिसी के लिए मैच्युरिटी की अधिकतम उम्र 70 साल रहेगी. ये एक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है इसलिए आपको प्रीमियम भुगतान पर सेक्शन 80 सी के तहत इनकम टैक्स की छूट मिलेगी.

    ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ने छोटे कारोबारियों को दिया तोहफा! सिर्फ SMS से भरें GST रिटर्न

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज