लाइव टीवी

LIC की इस स्कीम में बच्चे के लिए रोज बचाएं 206 रुपये, 27 लाख का हो जाएगा इंतजाम

News18Hindi
Updated: December 30, 2019, 1:36 PM IST
LIC की इस स्कीम में बच्चे के लिए रोज बचाएं 206 रुपये,  27 लाख का हो जाएगा इंतजाम
खास है LIC का न्‍यू चि‍ल्‍ड्रंस मनी बैक प्लान

अगर आप एलआईसी (LIC) की इस पॉलि‍सी को लेते हैं तो रोजाना 206 रुपये की बचत कर अपने बच्‍चे के लि‍ए 27 लाख रुपये का फंड इकट्ठा कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 30, 2019, 1:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. यूं तो हर माता-पिता अपने बच्चों को बेहतर भविष्य देना चाहते हैं, लेकिन ऐसा आसान नहीं होता है. बच्चों के हायर एजुकेशन के लिए जहां मोटी फीस देनी पड़ती है, जिसके बाद ही अच्छे भविष्य की गारंटी मिलती है. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने भी ऐसा ही एक प्लान बनाया है, जो बच्‍चों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार कि‍या गया है. LIC के 'न्‍यू चि‍ल्‍ड्रंस मनी बैक प्‍लान' (New Children's Money Back Plan) की बात कर रहे हैं.

अगर आप एलआईसी (LIC) की इस पॉलि‍सी को लेते हैं तो रोजाना 206 रुपये की बचत कर अपने बच्‍चे के लि‍ए 27 लाख रुपये का फंड इकट्ठा कर सकते हैं.

ऐसे मिलेगा 27 लाख रुपये
अगर आपके बच्‍चे की उम्र 5 साल है और आप उसके लि‍ए यह प्‍लान लेते हैं तो आपको 20 साल बाद यानी जब आपका बच्‍चा 25 साल का होगा तब यह पॉलि‍सी मैच्‍योर होगी. ऐसे में अगर आप सम एश्योर्ड 14,00,000 रुपए की पॉलि‍सी लेते हैं तो आपको लगभग मैच्‍योरि‍टी पर 26,74,000 रुपए मि‍लेंगे.

ये भी पढ़ें: इस सरकारी बैंक ने रात में ATM से पैसे निकालने का बदला नियम, आपको होगा फायदा



इस पॉलिसी की खास बातें(1) इस बीमा को लेने की न्यूनतम आयु 0 वर्ष है.
(2) बीमा लेने की अधिकतम आयु 12 वर्ष
(3) न्यूनतम बीमा राशि 1,00,00 रुपए
(4) अधिकतम बीमा राशि की कोई सीमा नहीं
(5) प्रीमियम वेवर बेनिफिट राइडर- ऑप्शन उपलब्ध.

मैच्योरिटी बेनिफिट
पॉलिसी मैच्योरिटी के समय (बीमाधारक की पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु नहीं होने पर) पॉलिसीधारक को बीमा राशि का बचा हुआ 40 फीसदी बोनस के साथ मिलेगा.

डेथ बेनिफिट
पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में बीमा राशि के अलावा निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस दिया जाता है. डेथ बेनिफिट कुल प्रीमियम पेमेंट का 105 फीसदी से कम नहीं होगा.

ये भी पढ़ें: नए साल पर सीनियर सिटीजन्स को खास तोहफा देगी सरकार, अब मिलेंगी ये सुविधाएं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 30, 2019, 7:17 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर