लाइव टीवी

रोजाना 9 रुपये खर्च कर लें LIC की ये बेस्ट पॉलिसी, मिलेंगे 4.56 लाख रुपये और बचेगा Tax

News18Hindi
Updated: November 23, 2019, 5:53 AM IST
रोजाना 9 रुपये खर्च कर लें LIC की ये बेस्ट पॉलिसी, मिलेंगे 4.56 लाख रुपये और बचेगा Tax
न्यू जीवन आनंद पॉलिसी को 18 से 50 साल की उम्र तक के लोग ले सकते हैं.

देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी LIC अपने ग्राहकों को सस्ती और अच्छी पॉलिसी देने के लिए कई आकर्षक प्लान शुरू कर चुकी है. इनमें से एक है एलआईसी का न्यू जीवन आनंद पॉलिसी 815, इस पॉलिसी में ग्राहकों को डबल फायदा मिलता है. चलिए आपको बताते हैं इस पॉलिसी के फायदों के बारे में.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 23, 2019, 5:53 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी LIC अपने ग्राहकों को सस्ती और अच्छी पॉलिसी देने के लिए कई आकर्षक प्लान शुरू कर चुकी है. इनमें से एक है एलआईसी का न्यू जीवन आनंद पॉलिसी 815, इस पॉलिसी में ग्राहकों को डबल फायदा मिलता है. चलिए आपको बताते हैं इस पॉलिसी के फायदों के बारे में. इस पॉलिसी में निवेश पर इनकम टैक्‍स बचता है, दूसरा फायदा है कि रिस्क कवर पॉलिसी अवधि के बाद भी जारी रहता है.

अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु, पॉलिसी अवधि ख़त्म होने के बाद होती है, तो भी उसे मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाता है. ये हैं न्यू जीवन आनंद पॉलिसी की खास बातें...

कौन ले सकता है पॉलिसी- न्यू जीवन आनंद पॉलिसी को 18 से 50 साल की उम्र तक के लोग ले सकते हैं. इस पॉलिसी के लिए कम से कम उम्र 18 साल रखी गई है.

पॉलिसी की अवधि- इस पॉलिसी की अवधि 15 से 35 साल है. न्यू जीवन आनंद पॉलिसी को आप ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं.

प्रीमियम का भुगतान- पॉलिसी के लिए सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है. इसकी खास बात यह है कि इस पॉलिसी को खरीदने के 3 साल बाद आप अपनी पॉलिसी से कर्ज ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Aadhaar बनवाने और जानकारी अपडेट करने के लिए अब बस लेना होगा अपॉइंटमेंट

ऐसे मिलेगा पॉलिसी का लाभ- मान लिजिए कोई पॉलिसी धारक 18 साल की उम्र में इस पॉलिसी से जुड़ते हैं और 1 लाख सम एश्योर्ड के लिए 35 साल का प्लान लेते हैं. ऐसे में उनका सालाना प्रीमियम 1,07,645 रुपये होगा. उन्हें यह रकम 35 किश्तों में जमा करनी होगी. मैच्योरिटी पर पॉलिसी धारक को 4.56 लाख रुपये मिलेंगे.
Loading...

मिनिमम सम एश्योर्ड- इस पॉलिसी के तहत कम से कम 1 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेना जरूरी है और इसकी अधिकतम सीमा नहीं है. आप जितना मर्जी सम एश्योर्ड चाहें, उतना ले सकते हैं.

मैच्योरिटी पर मिलेगा इतना लाभ- सम एश्योर्ड के साथ सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस.

ये भी पढ़ें: PM-किसान स्कीम: 9 दिन में लिंक करवा लें आधार वरना नहीं मिलेंगे 6000 रुपए!

पॉलिसी के बीच मौत होने पर- यदि पॉलिसी धारक की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को जो बीमा राशि दी जाएगी वो बीमा राशि का 125 फीसदी होगा. इसके साथ बोनस और अंतिम बोनस भी मिलता है.

टैक्स में फायदा- इनकम टैक्स नियम की धारा 80C के तहत प्रीमियम भुगतान करने पर टैक्स बेनेफिट भी मिलता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 23, 2019, 5:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...