एलआईसी ने शुरू की बचत से जुड़ी नई पॉलिसी LIC Bachat Plus, जानिए सबकुछ

पॉलिसी के तहत मिनिमम सम इंश्याेर्ड एक लाख रुपये का

एलआईसी के अनुसार यह एक नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल सेविंग्स प्लान है. इसमें पॉलिसी हाेल्डर काे बचत के साथ सुरक्षा भी मिलती है और पॉलिसी मेच्याेर हाेने पर एकमुश्त राशि मिल जाएगी.

  • Share this:

    नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की पॉलिसी पसंद करने वालाें के लिए एक अच्छी खबर है एलआईसी ने एक नई पॉलिसी की शुरूआत की है जिसका नाम है एलआईसी बचत प्लस ( LIC Bachat Plus). इस पॉलिसी काे लेकर एलआईसी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी की है जिसमें इस पॉलिसी के बारे में विस्तृत जानकारी दी है. एलआईसी के अनुसार यह एक नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल सेविंग्स प्लान है जिसमें पॉलिसी हाेल्डर काे बचत के साथ सुरक्षा भी मिलती है, और पॉलिसी मेच्याेर हाेने पर पॉलिसी हाेल्डर काे एकमुश्त राशि मिल जाएगी. मेच्याेरिटी की अवधि से पहले अगर पॉलिसीहाेल्डर की माैत हाे जाती है ताे उसके परिवार काे वित्तीय मदद उपलब्ध करवाई जाएगी.


    प्रीमियम का भुगतान


    एलआईसी के अनुसार इस पॉलिसी काे लेने वालाें के पास प्रीमिय भरने के दाे विकल्प हाेंगे. पहला या वाे एकमुश्त राशि भर दे या फिर लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट ऑप्शन के तहत भुगतान करे. पॉलिसी खरीदने के लिए सीधे वेबसाइट पर जाकर भी लिया जा सकता है वही एजेंट के जरिए ऑफलाइन भी.   


    ये भी पढ़े - FM निर्मला सीतारमण ने दिया बड़ा बयान! कहा, अभी पेट्रोल-डीजल को GST के दायरे में लाने का कोई प्रस्‍ताव नहीं


    मिनिमम सम इंश्याेर्ड इतने का


    एलआईसी बचत प्लस पॉलिसी के तहत मिनिमम सम इंश्याेर्ड एक लाख रुपये का है. जिसका मतलब यह है कि पॉलिसी लेने वाले काे न्यूनतम एक लाख रुपये के सम इंश्याेर्ड के लिए यह पॉलिसी लेनी हाेगी. अच्छी बात यह है कि पॉलिसी के एवज में आप जरूरत पढ़ने पर लाेन देने की सुविधा भी एलआईसी दे रही है.


    ये भी पढ़े - Bank Strike: फटाफट निपटा लें बैंक का काम, आगे भी जारी रहेगी हड़ताल! इन सेवाओं पर पड़ेगा असर





    महिलाओं के लिए LIC की स्पेशल पॉलिसी


    LIC ने महिलाओं के लिए हाल ही में एक पॉलिसी बनाई थी जिसका नाम है आधार शिला प्लान (Aadhaar Shila Plan). यह पॉलिसी उन महिलाओं के लिए तैयार की गई है, जिनके पास यूआईडीएआई (UIDAI) द्वारा जारी आधार कार्ड (Aadhaar Card) है. इसमें गारंटीड रिटर्न एंडोमेंट प्लान है. ये मार्केट से जुड़ी हुई योजना नहीं है. इसमें आपको बोनस की सुविधा का लाभ दिया जाता है. LIC की आधार शिला योजना आपको एक ही समय पर सुरक्षा के साथ बचत भी प्रदान करती है. यह योजना मैच्योरिटी से पहले आपकी आपके रहने पर आपके परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है. अगर आप पॉलिसी अवधि तक जीवित रहती हैं तो आपको मैच्योरिटी पर एक निर्धारित राशि का भुगतान किया जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.