LIC Policy: रोजाना 48 रुपये के निवेश पर मिलेंगे 1 करोड़ रुपए! साथ ही मिलेंगे कई फायदें

LIC Tech Term Policy: रोजाना 48 रुपये का निवेश पर मिलेंगे 1 करोड़ रुपए! साथ ही मिलेंगे कई फायदें
LIC Tech Term Policy: रोजाना 48 रुपये का निवेश पर मिलेंगे 1 करोड़ रुपए! साथ ही मिलेंगे कई फायदें

एलआईसी (LIC) का टर्म इंश्योरेंस प्लान टेक टर्म (Tech Term) एक प्योर प्रोटेक्शन ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी है, जो पॉलिसी होल्डर के परिवार को वित्तीय सुरक्षा देती है. यह पॉलिसी सिर्फ ऑनलाइन खरीदी जा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 22, 2020, 10:54 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के टर्म इंश्योरेंस प्लान टेक टर्म (Tech Term) एक प्योर प्रोटेक्शन ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी है, जो पॉलिसी होल्डर के परिवार को वित्तीय सुरक्षा देती है. यह पॉलिसी सिर्फ ऑनलाइन खरीदी जा सकती है. टेक टर्म प्लान का नंबर 854 है.वहीं UIN नंबर 512N333V01 है. इसके तहत कवर की रकम पॉलिसी लेने वाले की पॉलिसी का मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने से पहले मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार वालों को मिलती है. हालांकि बीमा अवधि पूर्ण होने तक पॉलिसी कवर लेने वाली की मृत्यु न होने पर कोई लाभ नहीं मिलता. इस पॉलिसी के तहत हादसे में हुई मौत समेत किसी भी तरह की मृत्यु को कवर किया गया है. हालांकि पॉलिसी लेने के एक साल तक आत्महत्या कवर नहीं होती है.

इस टर्म इंश्योरेंस पर मिनिमम एश्योर्ड रकम 50 लाख रुपये की होगी. इसमें कोई भी अपर लिमिट नहीं होगी. अगर कोई पॉलिसीधारक इनकम प्रुफ देता है तो उसके लिए उच्च सम एश्योर्ड हो सकता है. सभी पॉलिसीधारक के पास विकल्प होगा कि वो छमाही, सालाना या सिंगल प्रीमियम का विकल्प चुन सकते हैं. इस टर्म इंश्योरेंस के लिए मिनिमम अवधि 10 साल और अधिकतम 50 साल की होगी. वहीं, इस पॉलिसी के तहत अधिक उम्र 80 साल ही होगी. प्रीमियम रेट इस बात पर भी निर्भर करता है कि पॉलिसीधारक स्मोकर है या नॉन-स्मोकर है.

18 साल का युवक भी ले सकता है ये प्लान
LIC Tech Term प्लान का पॉलिसी टर्म 10 साल से लेकर 40 वर्ष तक चलेगा, ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार इसे चुन सकते हैं. इस बीमा प्लान को 18 साल से 65 साल तक की उम्र के व्यक्ति ले सकते हैं. वहीं LIC के Tech Term में अधिकतम मैच्योरिटी की उम्र 80 साल रखी गई है.
ये भी पढ़ें:- PM Modi ने लांच किया Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan, मजदूरों की रोज होगी 202 रुपए की कमाई, कराए जाएंगे ये काम



स्मोकर और नॉन स्मोकर के लिए अलग-अलग प्रीमियम
टेक टर्म प्लान में स्मोकर और नॉन स्मोकर के लिए अलग-अलग प्रीमियम तय किए गए हैं. स्मोक करने वाले के लिए प्रीमियम ज्यादा होगा, जबकि नॉन स्मोकर के लिए कम प्रीमियम देना होगा. वहीं इसमें पुरुष के लिए प्रीमियम ज्यादा और महिला के लिए प्रीमियम कम होगा.

क्लेम के मिलेंगे दो विकल्प
इसके अलावा क्लेम के समय पेमेंट के लिए भी 2 विकल्प मिलेंगे. डेथ बेनेफिट वाली रकम पीड़ित परिवार को किश्तों या फिर एकमुश्त दिए जाने का विकल्प भी दिया गया है. हालांकि पॉलिसी होल्डर के जीवित रहने पर कुछ नहीं मिलेगा. क्योंकि यह एक टर्म प्लान है.

सिर्फ ऑनलाइन ही मिलेगा यह टर्म प्लान
टेक टर्म प्लान को आप ऑफलाइन नहीं सिर्फ ऑनलाइन ही ले सकते हैं. ऑनलाइन खरीदने के लिए आपको एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर जाना होगा. प्लान के तहत सेक्शन 80 सी के तहत इनकम टैक्स की छूट भी मिलेगी.

कैसे खरीद सकते हैं टेक टर्म प्लान?
LIC टेक टर्म प्लान खरीदने के लिए आपको भारतीय ​जीवन बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आपको सभी जरूरी जानकारी देनी होगी, पेमेंट करना होगा और अपने पते पर पॉलिसी डॉक्युमेंट्स रीसिव होने तक इंतजार करना होगा. आप प्रीमियम का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, AMEX कार्ड, UPI, IMPS या किसी e-Wallet के जरिए कर सकते हैं. अगर आप किसी क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट करते हैं तो आपके प्रीमियम के आधार पर आपको अतिरिक्त सुविधा शुल्क देना होगा.

ये भी पढ़ें- SBI ने ग्राहकों को दी इस फ्रॉड की वॉर्निंग, दी लॉकडाउन में पैसों को सेफ रखने की 10 टिप्स

नॉमिनी को ​कैसे क्लेम पेमेंट होगा?
LIC टेक टर्म ग्राहकों को अपनी जरूरत के हिसाब से कई तरह के बदलाव करने के बारे में जानकारी देता है. इस पॉलिसी के तहत डेथ पेमेंट लेने के ​लिए 5 साल, 10 साल और 15 साल का विकल्प मिलेगा. नॉमिनी को दिए जाने वाला इंस्टॉलमेंट मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना अंतराल पर होगा. यह पॉलिसीधारक द्वारा चुने गए विकल्प के आधार पर होगा.

27 रुपये रोज के प्रीमियम पर 50 लाख रुपये का बीमा कवर
अगर एक 30 साल का व्यक्ति 30 साल के टर्म के लिए 50 लाख रुपये का LIC टेक टर्म प्लान लेता है तो उसका सालाना प्रीमियम GST समेत 9,912 रुपये बैठेगा. वहीं अगर यही वक्त 1 करोड़ रुपये का कवर लेता है तो सालाना प्रीमियम 17,445 रुपये बैठेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज