अपना शहर चुनें

States

LIC ने लॉन्च किया खास प्लान, फिक्सड इनकम के साथ मिलेंगे कई बड़े फायदे

एलआईसी बीमा ज्योति प्लान
एलआईसी बीमा ज्योति प्लान

Life Insurance Policy: देश की सरकारी बीमा कंपनी अपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर नई पॉलिसी लेकर आती रहती है. LIC ने आज बीमा ज्योति (LIC Bima Jyoti) पॉलिसी लॉन्च की है. इस पॉलिसी में ग्राहकों को फिक्सड इनकम के साथ-साथ गारंटीड रिटर्न की भी सुविधा मिलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2021, 7:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: Life Insurance Policy: देश की सरकारी बीमा कंपनी अपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर नई पॉलिसी लेकर आती रहती है. LIC ने आज बीमा ज्योति (LIC Bima Jyoti) पॉलिसी लॉन्च की है. इस पॉलिसी में ग्राहकों को फिक्सड इनकम के साथ-साथ गारंटीड रिटर्न की भी सुविधा मिलेगी. बता दें यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग प्लान है. कंपनी ने ट्वीट करके इस पॉलिसी के बारे में जानकारी दी है. आइए आपको बताते हैं इस पॉलिसी की खासियत के बारे में-

LIC ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर इस पॉलिसी के बारे में बताया है कंपनी ने लिखा है कि LIC ऑफ इंडिया ने लॉन्च किया नया प्लान - LIC का BIMA JYOTI...


यह भी पढ़ें: बदल रहे हैं EPF के नियम! कर्मचारियों ने ज्‍यादा जमा किया फंड तो लगेगा इनकम टैक्‍स, जानें किस पर होगा सबसे ज्‍यादा असर



मिनिमम सम एश्योर्ड एक लाख रुपए
इस प्लान में आपका बेसिक सम एश्योर्ड एक लाख रुपए का है. वहीं, इसमें ऊपरी लिमिट कोई भी नहीं है. यह पॉलिसी 15 से 20 साल के लिए ले सकते हैं. 15 साल की पॉलिसी अवधि के लिए पीपीटी 10 साल होगी और 16 साल की पॉलिसी के लिए पीपीटी 11 साल होगी.

कितना मिलेगा गारंटीड रिटर्न?
इस पॉलिसी में आपको टर्म के दौरान प्रत्येक साल के आखिरी में 50 रुपए प्रति हजार बेसिक सम एश्योर्ड के अलावा गारंटी प्रदान करता है. यानी इसमें आपको 50 रुपए प्रति हजार सम एश्योर्ड पर गारंटीड बोनस मिलेगा.

क्या है पॉलिसी की खासियत-
>> इस पॉलिसी को आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं.
>> इसके लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 साल की है.
>> इसके अलावा परिपक्वता पर अधिकतम आयु सीमा 75 साल की है.
>> इस पॉलिसी में प्रवेश की न्यूनतम आयु 90 दिन और अधिकत 60 वर्ष है.
>> पॉलिसी बैक डेटिंग की सुविधा
>> ग्राहकों को मैच्योरिटी सेटलमेंट ऑप्शन की सुविधा मिलेगी.
>> 5, 10 और 15 सालों की किस्तों में परिपक्वता और मृत्यु लाभ के लिए ऑप्शन मिलेगा.
>> पॉलिसी अवधि के दौरान गारंटीड एडीशन 50 रुपए प्रति हजार प्रति वर्ष बोनस.
>> आकस्मिक और विकलांगता लाभ राइडर, गंभीर बीमारी, प्रीमियम माफ़ राइडर और टर्म राइडर का लाभ उठाने के विकल्प उपलब्ध.
>> पालिसी अवधी की तुलना में 5 वर्ष कम प्रीमियम का भुगतान.

उदाहरण के लिए, 15 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए 10 लाख रुपये के मूल बीमित राशि पर 30 वर्ष के व्यक्ति के लिए, वार्षिक प्रीमियम - 10 वर्षों के लिए भुगतान किया जाना - 82,545 रुपये होगा. इस मामले में, गारंटीकृत जोड़ 15 साल के लिए प्रति वर्ष 50,000 रुपये या परिपक्वता पर 7,50,000 रुपये होगा.

यह भी पढ़ें: सरकार की नई पहल, अब से 24 घंटे मिलेगा राशन, लाइन लगाने की भी नहीं होगी जरुरत, जानें क्या है प्लान

कुल परिपक्वता मूल्य 7,50,000 रुपये के कुल गारंटीकृत जोड़ और 10,00,000 रुपये के मूल बीमित राशि (7,50,000 रुपये + 10,00,000 रुपये) या 17,50,000 रुपये होगा.

वार्षिक रिटर्न (आईआरआर) - 10 साल के लिए प्रत्येक वर्ष की शुरुआत में 82,545 रुपये के प्रीमियम भुगतान के साथ और 15 वें वर्ष के अंत में 17,50,000 रुपये की परिपक्वता मूल्य 7.215 रुपये होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज