Home /News /business /

LIC Policy : कम रिस्क-ज्यादा रिटर्न के साथ मिलेंगे मैच्योरिटी बेनेफिट्स, महिलाओं को होगा डबल फायदा, जानें कैसे

LIC Policy : कम रिस्क-ज्यादा रिटर्न के साथ मिलेंगे मैच्योरिटी बेनेफिट्स, महिलाओं को होगा डबल फायदा, जानें कैसे

LIC Dhan Rekha Policy

LIC Dhan Rekha Policy

LIC Dhan Rekha Policy: भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC (Life Insurance Corporation) एक नई योजना लेकर आया है. एलआईसी की इस नई पॉलिसी का नाम धन रेखा है. एलआईसी की नॉन-लिंक्ड गैर-प्रतिभागी व्यक्तिगत बचत जीवन बीमा पॉलिसी आपको 125 फीसदी तक का सम एश्योर्ड देगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. LIC Dhan Rekha Policy: भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC (Life Insurance Corporation) एक नई योजना लेकर आया है. एलआईसी की इस नई पॉलिसी का नाम धन रेखा है. एलआईसी की नॉन-लिंक्ड गैर-प्रतिभागी व्यक्तिगत बचत जीवन बीमा पॉलिसी आपको 125 फीसदी तक का सम एश्योर्ड देगी. एलआईसी के मुताबिक, इस पॉलिसी में महिलाओं के लिए खास प्रीमियम दरें रखी गई हैं. इसके अलावा इसमें थर्ड जेंडर का भी प्रावधान किया गया है.

    इसके साथ ही इसमें दो प्रकार के प्रीमियम, सिंगल और सीमित प्रीमियम भुगतान का ऑप्शन भी दिया गया है. शेयर मार्केट से जुड़ा न होने की वजह से इसमें रिस्क भी कम है. चलिए आपको इस पॉलिसी से जुड़ी सभी जरूरी बातें बताते हैं.

    जानिए इस पॉलिसी की खासियत
    पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु होने की स्थिति में धन रेखा प्लान उसके परिवार को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराता है. पॉलिसी टर्म के दौरान बुनियादी बीमित राशि का एक तय हिस्सा नियमित अंतराल पर ‘सर्वाइवल’ लाभ के तौर पर दिए जाने का भी प्रावधान है. लेकिन शर्त है कि पॉलिसी चालू स्थिति में होनी चाहिए.

    ये भी पढ़ें: Gold Price Today: आज 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने के भाव में आई जोरदार गिरावट, जानें कितना हुआ सस्ता

    पॉलिसी के मैच्योर हो जाने पर पॉलिसीधारक को पहले मिल चुकी राशि की कटौती किए बगैर पूरी बीमित राशि दी जाएगी. वहीं पॉलिसी के मैच्योर होने पर अगर पॉलिसीधारक जीवित रहता है तो उसे गारंटीड एकमुश्त पेमेंट किया जाता है.

    डेथ बेनिफिट
    डेथ बेनिफिट को या तो एकमुश्त या फिर 5 साल तक किस्तों में पाया जा सकता है. ये किस्तें मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर ली जा सकती हैं. मासिक आधार पर न्यूनतम किस्त 5000 रुपये, तिमाही आधार पर 15000 रुपये, छमाही आधार पर 25000 रुपये और सालाना आधार पर 50000 रुपये है.

    ​मिनिमम सम एश्योर्ड
    धन रेखा पॉलिसी एक मनी बैक (Money Back plan) प्लान है. इसमें आपको मनी बैक के अलावा आखिर में गारंटीड बोनस भी मिलता है. इस प्लान के तहत मिनिमम सम एश्योर्ड 2,00,000 रुपये है. वहीं इसकी कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है.

    ये भी पढ़ें: PM kisan: 2 करोड़ से ज्यादा किसानों को नहीं मिलेंगे 10वीं किस्त के 2000 रुपये, जानिए वजह

    क्या है मिनिमम ऐज
    पॉलिसी के नियमों के अनुसार, इस प्लान को 90 दिन के बच्चे से लेकर 8 साल तक के बच्चे के नाम पर लिया जा सकता है. इसी तरह ज्यादा उम्र वाले जैसी की 35 साल से लेकर 55 साल तक के लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं.

    Tags: LIC Pension Scheme, Life Insurance Corporation of India (LIC)

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर