होम /न्यूज /व्यवसाय /लैप्स हो गई है बीमा पॉलिसी? आज से मिल रहा रिवाइव करने का शानदार मौका

लैप्स हो गई है बीमा पॉलिसी? आज से मिल रहा रिवाइव करने का शानदार मौका

LLIC पुरानी पॉलिसी रिवाइव करने का मौका दे रहा है.

LLIC पुरानी पॉलिसी रिवाइव करने का मौका दे रहा है.

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) आज से 9 अक्टूबर के बीच लैप्स हो चुकी पॉलिसी को रिवाइव करने का मौका दे रहा है. साथ ही, पॉलिस ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. अगर आपने भी LIC पॉलिसी ले रखी थी और किन्हीं कारणों से वह लैप्स हो गई है तो चिंता न करें. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) इसे रिवाइव करने का शानदार मौका दे रहा है. एलआईसी ने कहा है कि 10 अगस्त से पॉलिसीहोल्डर्स को लैप्स हो चुकी पॉलिसी रिवाइव (Lapsed LIC Policy Revival) करने का मौका दिया जा रहा है. एलआईसी का यह कैंपेन 10 अगस्त से लेकर 9 अक्टूबर तक के लिए होगा.

    लेट फीस में 20 फीसदी तक की छूट
    LIC ने कहा कि इस प्लान के तहत विशेष योग्यता प्लान वाले पॉलिसी को ही रिवाइव किया जा सकता है. इसमें उन्हीं पॉलिसी को रिवाइव करने का मौका होगा जो प्रीमियम भरने की तारीख से 5 साल के अंदर की होंगी. इसके लिए कुछ नियम व शर्तें भी होंगी. पॉलिसीहोल्डर्स को लेट फीस पर 20 फीसदी की छूट मिलेगी. 1 लाख रुपये से लेकर 3 लाख रुपये के बीच के लेट फीस के लिए 25 फीसदी की छूट दी जाएगी. 3 लाख रुपये से अधिक के लेट फीस पर 30 फीसदी की छूट दी जाएगी.

    इस कैंपेन में वो पॉलिसी भी रिवाइव की जा सकेंगी जो प्रीमियम पेमेंट टर्म की स्थिति में लैप्स हुई हैं न कि कम्प्लीटेड पॉलिसी टर्म में. एलआईसी के इस कैंपेन से उन पॉलिसीहोल्डर्स को लाभ मिल सकेगा जो​ किन्हीं वजहों से अपना प्रीमियम भरने में नाकाम रहे और उनकी पॉलिसी लैप्स हो गई.



    यह भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों के लिए बेहतर है NPS में निवेश, दे रहा FD से ज्‍यादा मुनाफा

    नई पॉलिसी खरीदने से बेहतर है पुरानी पॉलिसी रिवाइव करना
    LIC ने कहा कि किसी नई पॉलिसी को खरीदने से बेहतर है कि पुरानी पॉलिसी को ही रिवाइव कर लिया जाए. इससे पॉलिसी की इंश्योरेंस कवर रिस्टोर हो जाती है. पॉलिसी को रिवाइवल करने से ग्राहकों को डेथ बेनिफिट्स भी मिलेगा. यानी पॉलिसी धारक की अचानक मौत होने पर नॉमिनी को पैसा मिलेगा. दरअसल, प्रीमियम नहीं भरने की सूरत में पॉलिसी बंद हो जाती है, जिसके बाद धारक को पॉलिसी पर मिलने वाले बेनिफिट्स नहीं मिलते. स्पेशल रिवाइवल में किसी पॉलिसी को सिर्फ एक बार ही फिर से शुरू किया जा सकता है. हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि उस पॉलिसी को लैप्स हुए 3 साल से ज्यादा का समय न हुआ हो.

    Tags: Business news in hindi, Insurance Policy, LIC DIGITAL, Life Insurance Corporation of India (LIC)

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें