अपना शहर चुनें

States

LIC की पॉलिसी देती है गारंटी, हर साल 6000 रुपए से ज्यादा बढ़ेगी आपकी आमदनी

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

देश की सबसे बड़ी इन्शयोरंस कंपनी LIC के लोगों को कई खास प्लान ऑफर करती है जिसके बारे में काफी कम लोग जानते हैं. LIC की इस पॉलिसी का नाम है जीवन अक्षय VI योजना ये एक सिंगल प्रीमियम प्‍लान है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 24, 2018, 7:47 AM IST
  • Share this:
देश की सबसे बड़ी इंश्‍योरेंस कंपनी LIC के लोगों को कई खास प्लान ऑफर करती है जिसके बारे में काफी कम लोग जानते हैं. आज हम आपको LIC की एक खास पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं जो आपको पेंशन देने के साथ-साथ हर साल कुछ हजार रुपए भी देगी. आईए आपको बताते हैं इस खास पॉलिसी के बारे में सब कुछ:

LIC की इस पॉलिसी का नाम है जीवन अक्षय VI योजना ये एक सिंगल प्रीमियम प्‍लान है. इसमें एक बार निवेश करने के बाद जीवनभर पेंशन के रूप में अच्‍छा पैसा मिल सकता है. इस पॉलिसी से मिलने वाले लगभग 6500 रुपए हर साल आपकी इनकम में जुड़ते जाएंगे. इस योजना में निवेश के 7 विकल्‍प मिलते हैं, जिनमें से आप अपने लिए कोई चुन सकते हैं. आगे जानिए उन खास विकल्प के बारे में..

ये भी पढ़ें: LIC की ये पॉलिसी हो चुकी हैं बंद, अगर आपके पास है तो जानिए अब क्या करें?



मरने के बाद भी मिलेगी आजीवन पेंशन
इसमें कुछ विकल्‍प ऐसे हैं, जिनमें आपकी मृत्‍यु के बाद जीवनसाथी को आजीवन पेंशन मिलेगी. सिंगल प्रीमियम प्‍लान में केवल एक बार ही निवेश करना होता है, इसलिए LIC पॉलिसी देते वक्‍त ही बता देती है कि जीवनभर कितना पैसा मिलेगा. यह बाद में घटता या बढ़ता नहीं हैं. पेंशन के रूप में मिलने वाला पैसा मंथली, तीन महीने, छ महीने और साल में एक बार लिया जा सकता है. पैसा पाने के विकल्‍प के अनुसार ही इसका भुगतान शुरू होता है. अगर मंथली विकल्‍प चुना है तो निवेश के अगले महीने से ही पैसा मिलना शुरू हो जाएगा और वार्षिक विकल्‍प चुना है तो अगले साल से यह पैसा मिलेगा. इस प्‍लान को लेने के लिए किसी भी तरह के मेडिकल की जरूरत भी नहीं होती है.

LIC के पॉलिसी डॉक्युमेंट्स खो जाएं तो क्या करें, जानिए इससे जुड़ी सभी काम की बातें



हर माह मिलेगी इतनी पेंशन
LIC के एक अधिकारी के अनुसार इस प्‍लान में निवेश के 7 विकल्‍प हैं. इसमें एक लाख रुपए के निवेश पर 6410 रुपए से लेकर 6750 रुपए के बीच हर साल पैसा पाया जा सकता है. अगर आप हर साल इस योजना में 1 लाख रुपए का निवेश करते जाएंगे, तो आज के हिसाब से आपकी आमदनी हर साल औसतन 6.5 हजार रुपए बढ़ती जाएगी.

कितना पैसा किया जा सकता है निवेश
इस योजना में चाहे जो भी विकल्‍प लें, लेकिन एजेंट के माध्‍यम से न्‍यूनतम 1 लाख रुपए और ऑनलाइन निवेश पर न्यूनतम 1.5 लाख रुपए के निवेश की शर्त है. अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. इस प्‍लान को 30 साल से लेकर 85 साल तक का कोई भी व्‍यक्ति या महिला खरीद सकती है. इस प्‍लान में निवेश पर धारा 80 C के तहत इनकम टैक्‍स की छूट ली जा सकती है. इस पॉलिसी को सरेंडर नहीं किया जा सकता है और न ही इस पॉलिसी के आधार पर आप लोन ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 5 करोड़ कमाने का शानदार मौका, करनी होगी ये छोटी सी प्लानिंग

ये हैं 7 विकल्‍प
विकल्प 1; जीवन के लिए एन्युटी: इस विकल्प के अंतर्गत पालिसी धारक के जीवित रहने तक एन्युटी(वार्षिकी) का भुगतान किया जाएगा. बीमाधारक के मृत्यु होने पर एन्युटी का भुगतान बंद हो जाएगा.

विकल्प 2; कुछ समय की गारंटी के लिए एन्युटी: इस विकल्प के अंतर्गत पालिसीधारक (वो जीवित है या नहीं) को निश्चित रूप से उसके तरफ से तय की गई  अवधि के अनुसार 5, 10,15, 20 साल के लिए एन्युटी का भुगतान किया जाएगा. इस अवधि के बाद जब तक पालिसीधारक जीवित है, उसे पेंशन का भुगतान किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: SBI अपने ग्राहकों को देता है गारेंटेड पेंशन, आज ही शुरू करें ये स्कीम

विकल्प 3; खरीद कीमत को लौटाए जाने के साथ आजीवन एन्युटी: इस विकल्प के अंतर्गत बीमाधारक के जीवित रहने तक उसे एन्युटी का भुगतान किया जाएगा. पालिसीधारक की मृत्यु के बाद एन्युटी का भुगतान बंद हो जाएगा. इसके बाद खरीद की कीमत नॉमिनी को मृत्यु लाभ के रूप में मिलेगी.

विकल्प 4; 3% की दर से बढती एन्युटी: इस विकल्प के अंतर्गत बीमाधारक के जीवित रहने तक उसे एन्युटी का भुगतान किया जाएगा. प्रत्येक वर्ष में एन्युटी को 3 फीसदी की साधारण दर से बढाया जाएगा.

विकल्प 5; आजीवन वार्षिकी के साथ बीमाधारक की मृत्यु पर जीवनसाथी को 50 फीसदी एन्युटी: इस विकल्प के अंतर्गत बीमाधारक के जीवित रहने तक उसे एन्युटी का भुगतान किया जाएगा. बीमाधारक की मृत्यु के बाद उसके जीवनसाथी को 50 फीसदी पेंशन का भुगतान किया जाएगा. ये भुगतान जीवनसाथी के मृत्यु के बाद बंद हो जाएगा.

ऐसे खुलवाएं सुकन्‍या समृद्धि खाता, PPF से भी ज्यादा मिलता है रिटर्न

विकल्प 6; आजीवन वार्षिकी के साथ पालिसी धारक की मृत्यु पर जीवनसाथी को 100 फीसदी एन्युटी: इस विकल्प के अंतर्गत बीमाधारक के जीवित रहने तक उसे एन्युटी का भुगतान किया जाएगा. बीमाधारक की मृत्यु के बाद उसके जीवनसाथी को 100 फीसदी पेंशन का भुगतान किया जाएगा. ये भुगतान जीवनसाथी के मृत्यु के बाद बंद हो जाएगा.

विकल्प 7; आजीवन एन्युटी के साथ बीमाधारक की मृत्यु पर जीवनसाथी को 100 फीसदी एन्युटी और जीवनसाथी की मृत्यु पर क्रय रकम नॉमिनी को मिलेगी: इस विकल्प के अंतर्गत बीमाधारक के जीवित रहने तक उसे एन्युटी का भुगतान किया जाएगा. बीमाधारक की मृत्यु के बाद उसके जीवनसाथी को 100 फीसदी पेंशन का भुगतान किया जाएगा. ये भुगतान जीवनसाथी की मृत्यु के बाद बंद हो जाएगा और नॉमिनी को खरीद रकम का भुगतान किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: 

Post Office ने निकाली नई स्कीम, 5 साल के इन्वेस्टमेंट पर मिलेगा शानदार रिटर्न

LIC की इस पॉलिसी में सिर्फ 103 रुपये रोजाना बचाकर मिल जाएंगे 13 लाख
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज