लाखों LIC पॉलिसीहोल्डर्स के लिए अच्छी खबर, बंद हो चुकी पॉलिसी को फिर से चालू करने का मौका

LIC एक कैंपेन के तहत बंद हो चुकी है पॉलिसी को चालू करने का मौका दे रही है.

LIC एक कैंपेन के तहत बंद हो चुकी है पॉलिसी को चालू करने का मौका दे रही है.

LIC Special Revival Campaign: बंद या लैप्स हो चुकी पॉलिसी के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ‘स्पेशल रिवाइवल कैंपेन’ लेकर आया है. इसके तहत पॉलिसी लैप्स होने की तारीख से पांच साल के अंदर तक की पॉलिसी को रिवाइव किया जा सकता है. हालांकि, इसके लिए कुछ शर्तों का पालन भी करना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2021, 4:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी के बीच भी लोगों से अपने रिस्क कवर बनाये रखने के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने एक खास कैंपेन लॉन्च किया है. गुरुवार को एलआईसी ने बताया कि इस कैंपेन के तहत लैप्स हो चुकी पॉलिसी को रिवाइव किया जा सकता है. एलआईसी ने पॉलिसी रिवाइव (LIC Policy Revival) करने के लिए यह कैंपेन 7 जनवरी से 6 मार्च तक के लिए लॉन्च किया है. इससे उन लोगों के पास मौका है कि वो अपनी बंद हो चुकी पॉलिसी एक बार फिर से रिवाइव कर सकें, जिनकी पॉलिसी किन्हीं कारणों से बंद हो चुकी है. हालांकि, इसके लिए कुछ शर्तों को पूरा भी करना होगा. एलआईसी ने इसके लिए 1,526 सेटेलाइट ऑफिसों को भी अधिकृत किया है, जहां से इन पॉलिसी को रिवाइव किया जा सकता है और यहां स्पेशल मेडिकल टेस्ट की भी जरूरत नहीं होगी.

इस कैंपेन के बारे में एक बयान जारी करते हुए एलआईसी ने कहा, ‘स्पेशल रिवाइवल कैंपेन के तहत, योग्य प्लान वाली उन पॉलिसी को रिवाइव किया जा सकता है, जो बिना पेमेंट वाली तारीख से पांच साल के अंदर की हैं. इसके लिए कुछ नियम व शर्तों को पूरा करना होगा.’

यह भी पढ़ेंः दुनिया के सबसे अमीर शख्स बनने के बाद एलन मस्क ने कही ऐसी बात, जानकर आप भी कहेंगे कि...

मिलेगा ये खास फायदा
सिर्फ पॉलिसी रिवाइव करने का मौका ही नहीं, बल्कि योग्यता के आधार हेल्थ जरूरतों में भी कुछ रियायत दी जाएगी. इसमें यह भी बताया गया कि अधिकतर पॉलिसीज को बेहतर हेल्थ के आधार पर रिवाइव किया जा सकता है. हालांकि, उन्हें कोविड-19 से जुड़े कुछ सवालों का जवाब भी देना होगा. एलआईसी ने एक ऐसा ही कैंपेन पिछले साल 10 अगस्त से लेकर 9 अक्टूबर 2020 तक के बीच भी लॉन्च किया था.

>> इसमें बताया कि पॉलिसीहोल्डर्स को अपनी पॉलिसी रिवाइव करने के लिए लेट फीस में 20 फीसदी या 2,000 रुपये तक की छूट मिलेगी. 1 लाख रुपये से 30 लाख रुपये सालाना प्रीमियम वाली पॉलिसी पर 25 फीसदी की छूट मिलेगी.

>> इस कैंपेन के तहत वो ही पॉलिसी रिवाइव की जा सकेंगी, जो प्रीमियम जमा करने टर्म में ही लैप्स हुई हैं और इसकी पॉलिसी टर्म पूरी नहीं हुई है. इसके लिए अंतिम तारीख रिवाइवल की तारीख ही होगी.



यह भी पढ़ेंः क्रिप्टोकरंसी से होने वाली कमाई को अपने ITR में कैसे दिखाएं? यहां जानिए

इस कैंपने से उन पॉलिसीहोल्डर्स को लाभ मिल सकेगा, जो किन्हीं कारणों से अपना प्रीमियम नहीं जमा कर सके और उनकी पॉलिसी लैप्स हो गई. जानकारों का कहना है कि इंश्योरेंस कवर रिस्टोर करने के लिए पुरानी पॉलिसी रिवाइव करना एक बेहतर फैसला होता है. ऐसे में यह कैंपेन एक अच्छा मौका है कि अपने लाइफ कवर को रिस्टोर किया जाए और खुद के व परिवार के लिए फाइनेंशियल सिक्योरिटी भी सुनिश्चित की जाएगी. वर्तमान में एलआईसी के पास देशभर से करीब 30 करोड़ ग्राहक हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज