Home /News /business /

lic q4 results net profit drops 18 to rs 2372 cr maiden dividend of rs 150 announced arnod

LIC Q4 results: एलआईसी के मुनाफे में आई गिरावट, निवेशकों को मिलेगा इतना डिविडेंड

भारतीय जीवन बीमा निगम के मुनाफे में गिरावट दर्ज की गई है.

भारतीय जीवन बीमा निगम के मुनाफे में गिरावट दर्ज की गई है.

लिस्टिंग के बाद LIC ने पहली बार अपने वित्तीय नतीजे जारी किए हैं. मार्च तिमाही में कंपनी के मुनाफे को  तगड़ी चोट पड़ी है. हालांकि इस दौरान प्रीमियम से हुई आमदनी में इजाफा हुआ है. कंपनी के बोर्ड ने अपने निवेशकों को 1.50 रुपए प्रति शेयर डिविडेंड देने का फैसला किया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने मार्च तिमाही के अपने वित्तीय नतीजे जारी कर दिए है. वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) में कंपनी का मुनाफा घट गया है. शेयर मार्केट में लिस्टिंग के बाद कंपनी ने पहली बार नतीजे घोषित किए हैं. एलआईसी ने अपने शेयरधारकों को डिविडेंड देने का भी ऐलान किया है.

एलआईसी की ओर से शेयर बाजारों को दी गई जानकारी के मुताबिक, मार्च तिमाही में कंपनी का एकीकृत शुद्ध मुनाफा 17 फीसदी घटकर 2,409 करोड़ रुपये रह गया है. मार्च 2021 में कंपनी का एकीकृत मुनाफा 2,917.33 करोड़ रुपये रहा था.

ये भी पढ़ें- भारत में इलाज के दौरान व्यक्ति का सर्वाधिक खर्च दवाओं पर, बीमा से मिल रही बहुत कम मदद

प्रीमियम आय बढ़ी

एकल आधार पर एलआईसी के शुद्ध मुनाफे में 18 फीसदी की कमी आई है. मार्च 2022 तिमाही में यह 2,372 करोड़ रुपये रहा है. एक साल पहले की समान तिमाही में एकल आधार पर कंपनी का शुद्ध मुनाफा 2,893 करोड़ रुपये रहा था. वित्त वर्ष 2021-22 की अंतिम तिमाही में प्रीमियम से होने वाली आमदनी 18 फीसदी बढ़कर 1.44 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गई है. एक साल पहले इसी अवधि में यह आमदनी 1.22 लाख करोड़ रुपये रही थी.

इतना मिलेगा डिविडेंड

इस सरकारी जीवन बीमा कंपनी ने अपने निवेशकों को 10 रुपये फेस वैल्यू वाले प्रति शेयर पर 1.50 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड देने का भी फैसला किया है. कंपनी बोर्ड ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. अब बोर्ड के इस फैसले को शेयरधारकों की मंजूरी लिया जाना बाकी है. कंपनी के वित्तीय नतीजे बाजार बंद होने के बाद आए हैं. बीएसई पर सोमवार को कंपनी के शेयर 1.89 फीसदी की तेजी पर 837.05 रुपये पर बंद हुए.

ये भी पढ़ें- जून में बदल जाएंगे लोन- बीमा सहित ये 5 नियम, आपकी जेब पर डालेंगे सीधा असर

एलआईसी के शेयर आईपीओ के इश्यू प्राइस से अब तक 15 फीसदी तक गिर चुके हैं. इसकी लिस्टिंग 17 मई को हुई थी. यह आईपीओ देश का अब तक का सबसे बड़ा इश्यू था. इस कंपनी ने सरकार ने अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर करीब 21,000 करोड़ रुपये जुटाए थे.

Tags: Insurance Company, Life Insurance, Life Insurance Corporation of India (LIC), Stock return

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर