• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • LIC ने लॉन्च की खास स्कीम हर महीने 9250 रुपए की होगी आमदनी, जानिए कौन खरीद सकता है ये पॉलिसी?

LIC ने लॉन्च की खास स्कीम हर महीने 9250 रुपए की होगी आमदनी, जानिए कौन खरीद सकता है ये पॉलिसी?

बिज़नेस के लिए मोदी सरकार बिना गारंटी के दे रही है 50000 का लोन, ऐसे करें Apply

बिज़नेस के लिए मोदी सरकार बिना गारंटी के दे रही है 50000 का लोन, ऐसे करें Apply

LIC ने संशोधित प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana-PMVVY) पेश की. संशोधित योजना खरीद के लिये मंगलवार से तीन वित्त वर्ष के लिये यानी मार्च 2023 तक के लिये उपलब्ध रहेगी.

  • Share this:
    मुंबई. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने संशोधित प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana-PMVVY) पेश की. इस पेंशन योजना के लिये केंद्र सरकार अनुदान प्रदान करती है. संशोधित योजना मंगलवार से खरीद के लिये उपलब्ध होगी. केंद्र सरकार ने इस योजना में संशोधन कर 60 वर्ष या इससे अधिक आयु वाले लोगों के लिये दरों में बदलाव किया है. इस योजना को चलाने का एकाधिकार एलआईसी के पास है. प्रधानमंत्री व्यय वंदना योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक स्कीम है, जिसके तहत मासिक पेंशन का विकल्प मिलता है. इस स्कीम के तहत वरिष्ठ नागरिकों को 10 साल तक एक तय दर से गारंटीड पेंशन मिलता है.

    एलआईसी ने एक बयान में कहा कि संशोधित योजना खरीद के लिये मंगलवार से तीन वित्त वर्ष के लिये यानी मार्च 2023 तक के लिये उपलब्ध रहेगी. कंपनी ने कहा कि इसे ऑफलाइन के साथ ही उसकी वेबसाइट से ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है. इस योजना की परिपक्वता अवधि 10 साल है. इसमें पहले साल 7.40 प्रतिशत का रिटर्न दिया जाएगा.

    ये भी पढ़ें- लॉकडाउन में भी हिट है ये बिजनेस, हर महीने हो सकती है मोटी कमाई

    10 हजार रुपए गारंटीड वाली स्कीम
    आपको बता दें कि यह वरिष्ठ नागरिकों को स्थायी मासिक आमदनी का विकल्प देने के लिए शुरू की गयी थी. PMVVY में 10 साल तक 10,000 रुपये महीने की गारंटी वाली आमदनी का विकल्प मिलता है. अगर PMVVY योजना में 15 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको योजना जारी रहने तक 10,000 रुपये की रकम हर महीने मिलती रहती है.

    कौन ले सकता है इस स्कीम का लाभ
    केंद्र सरकार की इस स्कीम का लाभ लेने के​ लिए न्यूनतम उम्र 60 साल होनी चाहिए. 60 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक भी इस स्कीम में हिस्सा ले सकते हैं, क्योंकि इस स्कीम में अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं है. इस स्कीम के तहत एक व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकता है.

    इस स्कीम का लाभ लेने के लिए योग्य आवेदनकर्ता को एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता है. इस फॉर्म के साथ ही जरूरी डॉक्युमेंट्स भी देने होते हैं. इस स्कीम के​ लिए ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें- पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का उठाएं फायदा, होगी 59,400 रुपये की गारंटीड कमाई

    लोन की भी मिलती है सुविधा 
    इस स्कीम में कुछ खास मामलों में प्रीमैच्योर विड्रॉल की भी सुविधा मिलती है. इस योजना का लाभ ले रहे व्यक्ति या उनके पती/पत्नी को किसी गंभीर बीमारी के लिए यह सुविधा मिलती है. हालांकि, इस तरह के मामलों में पर्चेज प्राइस का केवल 98 फीसदी सरेंडर वैल्यू ही वापस किया जाता है. इस स्कीम की खास बात है कि तीन साल बाद से लोन की भी सुविधा मिलती है. लोन की रकम पर्चेज प्राइस के 75 फीसदी से अधिक नहीं हो सकती है.

    ये भी पढ़ें- इन बैंकों में अकाउंट रखने वालों का जल्द बदल जाएगा Account Number और IFSC Code, जानिए क्या है पूरा मामला?

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज