• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • LIC के 3 बेस्ट चाइल्ड प्लान भविष्य के लिए बेहतर, जानिए प्लान के बारे में सबकुछ

LIC के 3 बेस्ट चाइल्ड प्लान भविष्य के लिए बेहतर, जानिए प्लान के बारे में सबकुछ

 LIC के 3 बेस्ट चाइल्ड प्लान भविष्य के लिए बेहतर

LIC के 3 बेस्ट चाइल्ड प्लान भविष्य के लिए बेहतर

अगर आप भी अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एलआइसी की चाइल्ड पॉलिसी लेना चाहते हैं तो आज हम आपको LIC के ऐसे 3 प्लान बताएंगे जो आपको अपने बच्चे के लिए सही इंश्योरेंस पॉलिसी का चुनाव करने में मदद करेगा.

  • Share this:
    LIC Child Plans: बदलते वक्त में माता-पिता बच्चों के बेहतर फाइनेंशियल फ्यूचर के लिए बचपन से सोचने लग रहे हैं. इस दिशा में LIC के चाइल्ड प्लान्स एक बेहतर विकल्प हैं. LIC चाइल्ड इंश्योरेंस माता-पिता को बच्चों के भविष्य के लिए निवेश और सुरक्षित करने का साधन प्रदान करती हैं.

    अगर आप भी अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एलआइसी की चाइल्ड पॉलिसी लेना चाहते हैं तो आज हम आपको LIC के ऐसे 3 प्लान बताएंगे जो आपको अपने बच्चे के लिए सही इंश्योरेंस पॉलिसी का चुनाव करने में मदद करेगा.

    LIC न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान



    इस प्लान में तीन बार मनी बैक मिलता है. पहला जब बच्चे की उम्र 18 साल होती है तब सम एश्योर्ड का 20%, दूसरी बार 20 वर्ष की उम्र में सम एश्योर्ड का 20% और तीसरी बार 22 की उम्र में सम एश्योर्ड का 20% मिलता है. और जब बच्चा 25 साल का हो जाता है तो पोलिसी मच्योर हो जाती है. तब सम एश्योर्ड का 40% और बोनस का भुगतान किया जाता है. इस पोलिसी में अगर आपको 18, 20 या 22 वें साल में मनी बैक नहीं चाहिए तो उसे मैच्योरिटी पर ले सकते हैं. इस बीमा को लेने की आयु 0 से 12 वर्ष है. इस पॉलिसी में न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपए है जबकी अधिकतम बीमा राशि की कोई सीमा नहीं है. इस प्लान में प्रीमियम वेवर बेनिफिट राइडर-ऑप्शन भी उपलब्ध है. इसका कुल टर्म 25 साल का होता है.

    यह भी पढ़ें- Personal loan लेने से पहले Cibil Score सहित पांच प्रमुख बातों का रखें ध्यान, फायदे में रहेंगे



    LIC जीवन तरुण योजना



    जीवन तरुण योजना एक नॉन-लिंक्ड, प्रॉफिट शेयर करने वाली सीमित प्रीमियम भुगतान पॉलिसी है, जो एक बच्चे के सुरक्षित भविष्य के लिए इंश्योरेंस और बचत का एक मिश्रण है. LIC की जीवन तरुण प्लान 0 से 12 साल तक के बच्चों के लिए है. इसमें 4 ऑप्शन ऑफर किए जाते हैं. पहला विकल्प आपको मैच्योरिटी के समय 100 प्रतिशत राशि मिल जाएगी. दूसरे विकल्प में 20 साल होने पर अगले पांच सालों तक आप बीमा राशि का 5-5 फीसदी ले सकते हैं. फिर मैच्योरिटी के समय आपको बाकी 75 फीसदी पैसा मिल जाएगा. तीसरे विकल्प में इन्हीं पांच सालों में 10-10 फीसदी कर 50 फीसदी पैसा मिलेगा, जबकि बाकी 50 फीसदी मैच्योरिटी पर एक साथ मिलेगा. चौथे और अंतिम ऑप्शन में ये राशि 15-15 फीसदी दी जाती है और मैच्योरिटी पर बाकी 25 फीसदी पैसा मिलता है. इस प्लान के तहत कम से कम एश्योर्ड राशि 75000 रु है. खास बात ये है की आप पॉलिसी बच्चे के नाम पर ही ले सकते हैं.

    यह भी पढ़ें- Income Tax E-filing के नए Portal के लिए केंद्र सरकार ने इंफोसिस को 164.5 करोड़ रुपए दिए

    LIC जीवन लक्ष्य

    इस पॉलिसी को आप अपने नाम पर लेकर बच्चे को नोमिनी में रख सकते हैं. इस में आप 13 से 25 वर्ष का पोलिसी पीरियड होगा. आप जितने साल की पोलिसी लेते हैं उससे 3 साल कम का भुगतान करना होगा. इसमें प्रीमियम वेवर बेनिफिट राइडर इनबिल्ट है. पॉलिसी के तहत अगर वीमाधारक के साथ अनहोनी हो जाति है तो नॉमिनी को हर साल सम एश्योर्ड का 10 फिसदी भुगतान होता है और भविष्य के सारे प्रीमियम माफ हो जाते हैं. जबकी मेच्योरिटी पे सम एश्योर्ड का 110 फिसदी और साथ में बोनस के साथ मेच्योरिटी का भुगतान होता है. 18 से 50 वर्ष आयु वर्ग के लोग इस पॉलिसी को ले सकते हैं. इस योजना में न्यूनतम बीमाधन एक लाख रुपए और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज