Home /News /business /

LIC की इस स्कीम में मिलेगी 12,000 रुपये की पेंशन, बस एक बार जमा करें पैसा

LIC की इस स्कीम में मिलेगी 12,000 रुपये की पेंशन, बस एक बार जमा करें पैसा

एलआईसी सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Plan) रिटायरमेंट के जीवन में आर्थिक मदद के लिए ही बनाई गई है. (Image-Pixabay)

एलआईसी सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Plan) रिटायरमेंट के जीवन में आर्थिक मदद के लिए ही बनाई गई है. (Image-Pixabay)

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ऐसी स्कीम लेकर आया है जिसमें सिर्फ एक बार प्रिमियम भरने (Investment Planning) के बाद जीवनभर हर महीने 12000 रुपए की पेंशन मिलेगी.

LIC Pension Plan: हम कल को लेकर चिंता में रहते हैं और हम कल को सुरक्षित बनाने के लिए तमाम योजनाओं में निवेश करते रहते हैं. अगर अगर आप भी आने वाले कल को लेकर कुछ प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. यहां हम बुढ़ापे में आर्थिक संकट का सामना ना करना पड़े इसके लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की उस स्कीम पर चर्चा कर रहे हैं जो हमारे बुढ़ापे की लाठी साबित होगी.

दरअसल, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ऐसी स्कीम लेकर आया है जिसमें सिर्फ एक बार प्रिमियम भरने (Investment Planning) के बाद जीवनभर हर महीने 12000 रुपए की पेंशन मिलेगी. एलआईसी सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Plan) रिटायरमेंट के जीवन में आर्थिक मदद के लिए ही बनाई गई है.

यह भी पढ़ें- जीवनसाथी को बनाएं आत्मनिर्भर, आज ही खुलवाएं पत्नी के नाम ये अकाउंट

एलआईसी सरल पेंशन प्लान (LIC Saral Pension Plan)
एलआईसी के सरल पेंशन प्लान में पॉलिसीधारक को यह सुविधा मिलती है कि वह अपने हिसाब से इस प्लान का टाइम तय कर सकता है कि उसे कब और किस रूप में पेंशन चाहिए. अगर आपको मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना पेंशन चाहिए तो उसका समय पॉलिसी शुरू करते वक्त ही तय करना होगा.

एक बार में देना होगा प्रीमियम
सरल पेंशन प्लान सिंगल प्रीमियम पॉलिसी है जिसमें एक बार में ही पूरा पैसा जमा करना होता है. पॉलिसी लेते वक्त आपको एक बार में प्रीमियम भरना होगा और उसके बाद बताई गई अवधि के हिसाब से आपको पेंशन शुरू हो जाएगी. इस प्लान को लेने के लिए न्यूनतम उम्र 40 साल और अधिकतम उम्र 80 साल है. यानी 40 से 80 साल का कोई भी व्यक्ति इस प्लान में निवेश कर सकता है.

यह भी पढ़ें- बच्चों के लिए खोलें PPF Account, सुरक्षित भविष्य के साथ कई और भी हैं फायदे

LIC Saral Pension scheme एक गैर-लिंक्ड, एकल प्रीमियम, व्यक्तिगत तत्काल वार्षिकी योजना है. इस प्लान को जीवनसाथी के साथ भी लिया जा सकता है. खास बात ये है कि इस स्कीम में निवेश करने की तारीख से छह महीने के बाद किसी भी समय लोन ले सकते हैं. यह प्लान को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीदा जा सकता है.

LIC सरल पेंशन योजना के दो ऑप्शन
खरीद मूल्य के 100 फीसदी की वापसी के साथ जीवन वार्षिकी- यह प्लान केवल एक व्यक्ति के लिए उपलब्ध है. इसमें व्यक्ति के जीवित रहने तक 12,000 रुपये की मासिक पेंशन दी जाती है. पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को प्रीमियम वापस कर दिया जाता है.

दूसरा ऑप्शन है अंतिम उत्तरजीवी की मृत्यु पर खरीद मूल्य के 100% की वापसी के साथ संयुक्त जीवन अंतिम उत्तरजीवी वार्षिकी. यह विकल्प पति और पत्नी द्वारा पेंशन का लाभ उठाने के लिए है. इस मामले में अंतिम जीवित पति या पत्नी की मृत्यु के बाद नामांकित व्यक्ति को प्रीमियम मिलता है.

Tags: Pension fund, Pension scheme, Retirement savings

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर