होम /न्यूज /व्यवसाय /अब Retirement की नो टेंशन, Lic की इस योजना में एक बार पैसे जमाकर जिंदगीभर मिलेगी मोटी Pension

अब Retirement की नो टेंशन, Lic की इस योजना में एक बार पैसे जमाकर जिंदगीभर मिलेगी मोटी Pension

Lic ने 1 मार्च, 2022 से saral pension yojna का प्‍लान शुरू किया है.

Lic ने 1 मार्च, 2022 से saral pension yojna का प्‍लान शुरू किया है.

Lic ने 1 मार्च से बाजार में Saral Pension Yojna का प्‍लान उतारा है. इसमें पति-पत्‍नी दोनों को पेंशन का लाभ दिया जाता है ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. सरकार जीवन बीमा कंपनी Lic ने बाजार में अपनी सबसे धांसू पेंशन योजना लांच कर दी है. 1 मार्च, 2022 को शुरू हुई सरल पेंशन योजना (Saral Pension Yojna) में एक बार निवेश करने पर रिटायरमेंट (Retirement) के बाद जीवनभर पेंशन मिलेगी.

Lic की वेबसाइट के मुताबिक, 40 साल से ज्‍यादा की उम्र वाला कोई भी व्‍यक्ति इस प्‍लान को खरीद कर सकता है, जबकि अधिकतम उम्र सीमा 80 साल है. इसे पति-पत्‍नी दोनों के लिए संयुक्‍त रूप से खरीद सकते हैं, जिसमें 60 साल के बाद पेंशन मिलनी शुरू होगी. पति-पत्‍नी में से कोई भी जब तक जिंदा रहेगा, पेंशन दी जाएगी और दोनों के नहीं रहने पर जमा किया गया फंड नॉमिनी को वापस कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें – Work From Home : दो साल बाद ऑफिस लौटेंगे Google के कर्मचारी, जानें क्‍या है कंपनी की तैयारी

भुगतान के लिए 4 विकल्‍प
पेंशन प्‍लान खरीदने वाले को कंपनी की ओर से भुगतान के लिए चार विकल्‍प दिए जाते हैं. आप चाहें तो हर महीने पेंशन ले सकते हैं या इस राशि को तिमाही, छमाही अथवा सालाना आधार पर भी लिया जा सकता है. योजना के तहत आपको कम से कम 1,000 हजार की मासिक पेंशन दी जाएगी, जबकि अधिकतम की कोई सीमा नहीं है. आप जितनी ज्‍यादा रकम का प्‍लान खरीदेंगे, उतनी ही ज्‍यादा पेंशन दी जाएगी.

कंपनी ने बनाए 5 प्राइस बैंड
-सबसे कम राशि का बीमा प्‍लान 2 रुपये से नीचे आएगा.
-दूसरा प्राइस बैंड 2 लाख से 5 लाख रुपये तक होगा.
-तीसरे प्राइस बैंड में 5 लाख से 10 लाख का प्‍लान खरीद सकेंगे.
-चौथे प्राइस बैंड में 10 लाख से 25 लाख तक निवेश होगा.
-आखिरी प्‍लान 25 लाख से ज्‍यादा का रहेगा.

ये भी पढ़ें – Stock Market : सेंसेक्‍स खुलते ही 700 अंक टूटा, निफ्टी भी 202 अंकों के नुकसान पर

पॉलिसी पर ले सकेंगे लोन
सरल पेंशन योजना की पॉलिसी खरीदने के 6 महीने बाद ही कंपनी की ओर से इस पर लोन की सुविधा मिलने जाएगी. लोन की राशि का निर्धारण आपको मिलने वाली पेंशन के आधार पर किया जाएगा. लोन पर लगने वाला ब्‍याज आपको मिलने वाली पेंशन का 50 फीसदी से ज्‍यादा नहीं होना चाहिए. ज्‍वाइंट योजना में लोन सिर्फ पहले लाभार्थी को दिया जाएगा और उसके नहीं रहने पर दूसरा लाभार्थी लोन ले सकेगा.

ये भी पढ़ें – Compound Interest का जादू! जानें कैसे छोटे से निवेश को भी लाखों में बदल देगा

पॉलिसी सरेंडर की तो…
कंपनी की ओर से पॉलिसी में दी गई गंभीर बीमारियों की वजह से अगर सरेंडर किया जाता है तो कंपनी कुल फंड वैल्‍यू का 95 फीसदी भुगतान करेगी. इसका मतलब है कि अगर आपने 10 लाख रुपये की पॉलिसी कराई है तो सरेंडर करने पर 9.5 लाख रुपये वापस मिल जाएंगे. हालांकि, इस पर कोई लोन लिया है तो लोन का मूलधन और ब्‍याज काटकर आपको भुगतान किया जाएगा.

Tags: Life Insurance Corporation of India (LIC), Retirement savings

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें