Home /News /business /

lic share gets listed at discount what investors should do rrmb

LIC News: कमजोर लिस्टिंग के बावजूद ब्रोकरेज की नजर में अच्छा है शेयर, निवेशकों के लिए दी ये राय

एलआईसी की शेयर बाजार में लिस्टिंग कमजोर हुई है.

एलआईसी की शेयर बाजार में लिस्टिंग कमजोर हुई है.

ब्रोकरेज हाउसेज का कहना है कि निवेशकों को अभी निराश होने की जरूरत नहीं है. निवेशकों को एलआईसी (LIC Listing) के शेयरों की कमजोर लिस्टिंग से घबराकर शेयर बेचने नहीं चाहिए. साथ ही जिन लोगों को आईपीओ (LIC IPO) में शेयर नहीं मिले थे, उनके लिए अब खरीददारी का अच्‍छा मौका है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) आज मंगलवार को शेयर बाजार में सूचीबद्ध हो गई. एलआईसी की शेयर बाजार में लिस्टिंग कमजोर हुई है. इससे निवेशकों, खासकर रिटेल इनवेस्‍टर्स में निराशा देखी जा रही है. लेकिन, बाजार जानकार LIC शेयरों की कमजोर लिस्टिंग को बाजार में हावी नेगेटिव सेंटीमेंट का परिणाम मान रहे हैं. इनका कहना है कि एलआईसी का स्‍टॉक लॉन्‍ग टर्म में अच्‍छा रिटर्न देने की क्षमता रखता है.

ब्रोकरेज हाउसेज का कहना है कि निवेशकों को अभी निराश होने की जरूरत नहीं है. निवेशकों को कमजोर लिस्टिंग से घबराकर शेयर बेचने नहीं चाहिए. साथ ही जिन लोगों को आईपीओ में शेयर नहीं मिले थे, उनके लिए अब खरीददारी का अच्‍छा मौका है. विदेश ब्रोकरेज फर्म मैक्‍वायरी (Macquarie) ने LIC की कवरेज शुरू कर दी है. उसने 1,000 रुपए के टार्गेट प्राइस के साथ इसे न्यूट्रल रेटिंग दी है.

ये भी पढ़ें :  LIC Listing : बाजार में 9 फीसदी डिस्‍काउंट पर सूचीबद्ध हुई एलआईसी, निवेशकों को पहले दिन ही लगा झटका, अब क्‍या करें

निराश होने की नहीं जरूरत 

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मेहता इक्विटीज के वाइस प्रेसिडेंट प्रशांत तापसे का कहना है कि एलआईसी के इश्यू में इनवेस्ट करने वाले लोगों को निराश नहीं होना चाहिए. उन्‍हें इस स्‍टॉक को बनाए रखना चाहिए. यह शेयर मीडियम से लॉन्ग टर्म में अच्छा प्रॉफिट देगा. मेहता का कहना है कि जिन इनवेस्टर्स को यह शेयर अलॉट नहीं हुआ था, वे स्टॉक मार्केट में इसे सस्ते भाव में खरीद सकते हैं.

नेगेटिव सेंटीमेंट से कमजोर लिस्टिंग 

फाइनेंशियल एक्‍सप्रेस में एक रिपोर्ट के अनुसार, Swastika Investmart Ltd. के रिसर्च हेड संतोष मीना का कहना है कि मौजूदा बाजार में नेगेटिव सेंटीमेंट हावी हैं.  इसका असर एलआईसी की लिस्टिंग पर हुआ है. भारत में इंश्योरेंस इंडस्ट्री के लिए संभावनाएं अच्छी हैं, क्योंकि बहुत बड़ी आबादी में अभी भी बीमा की पहुंच नहीं है. आगे बीमा क्षेत्र में ग्रोथ का लाभ एलआईसी को होगा. इसलिए निवेशकों को नेगेटिव लिस्टिंग को देखकर परेशान नहीं होना चाहिए और लंबे समय तक कंपनी के साथ बने रहना चाहिए.

बनाए रखें निवेश 

IIFL के VP-रिसर्च, अनुज गुप्ता का कहना है कि पॉलिसीहोल्डर्स को शेयर 60 रुपये के डिस्काउंट पर मिला है. ऐसे में उनका ज्यादा नुकसान नहीं है. इस बात की पूरी उम्मीद है कि आगे शेयर के भाव में आगे तेजी आएगी. इसलिए शेयर डिस्काउंट पर लिस्ट होना उन निवेशकों के लिए खरीदारी का अच्छा मौका है, जिन्हें आईपीओ में शेयर नहीं मिले हैं. वहीं जिनके पास पहले से शेयर हैं, वे इसके साथ बने रहें.

ये भी पढ़ें : राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो वाले इस शेयर को खरीदने की सलाह दे रहे ब्रोकरेज फर्म, आएगा 39% का उछाल!

सीमित गिरावट के आसार

Samco Securities की इक्विटी रिसर्च हेड, येशा शाह का कहना है कि LIC का आउटलुक बेहतर है. आकर्षक वैल्यूएशन को देखते हुए यहां से गिरावट सीमित नजर आ रही है. उनका कहना है कि भारत जैसे देश में अभी इंश्योरेंस की पहुंच बहुत कम है, जिससे सेक्टर में ग्रोथ की बड़ी संभावनाएं हैं. एलआईसी मार्केट लीडर है. इससे सेक्टर में आने वाली ग्रोथ का सबसे ज्यादा फायदा इसे मिलेगा.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: LIC IPO, Life Insurance Corporation of India (LIC), Stock market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर