होम /न्यूज /व्यवसाय /

LIC शेयर: ऑल टाइम Low पर पहुंचा प्राइस, निवेशक परेशान! अब क्या करें? जानिए एक्सपर्ट से

LIC शेयर: ऑल टाइम Low पर पहुंचा प्राइस, निवेशक परेशान! अब क्या करें? जानिए एक्सपर्ट से

LIC) का शेयर अपने इश्यू प्राइस 949 रुपये से अब तक 32 फीसदी नीचे आ चुका है.

LIC) का शेयर अपने इश्यू प्राइस 949 रुपये से अब तक 32 फीसदी नीचे आ चुका है.

गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांक गिरे तो LIC ने भी गिरावट दिखाई और यह इंट्राडे में 648 रुपये पर पहुंच गया. इस तरह ये अपने इश्यू प्राइस 949 रुपये से अब तक 32 फीसदी नीचे आ चुका है. हालांकि ब्रोकरेज हाउस इस पर बुलिश हैं.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

एलआईसी का शेयर अपने इश्यू प्राइस 949 रुपये से अब तक 32 फीसदी नीचे आ चुका है.
कंपनी शेयर बाजार में अपनी शुरुआत के बाद से लगातार अंडरपरफॉर्मर कर रही है.
जियोजित फाइनेंशियल इस स्टॉक पर बुलिश है और 810 रुपये का टार्गेट दिया है.

नई दिल्ली. लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) के शेयर में पैसा लगाकर प्रॉफिट की उम्मीद में बैठे निवेशकों से ज्यादा निराश इस समय शायद कोई नहीं होगा. शेयर का भाव लगातार गिर रहा है और हर नए दिन के साथ निवेशकों की माथे पर चिंता की लकीरें गहराती जा रही हैं. आज, गुरुवार को, एलआईसी के शेयर ने अपना ऑल टाइम लो लगाया.

गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांक गिरे तो LIC ने भी गिरावट दिखाई और यह इंट्राडे में 648 रुपये पर पहुंच गया. आज से पहले कभी यह स्टॉक इस स्तर तक नहीं गिरा था. आज दोनों ही प्रमुख सूचकांकों NSE और BSE पर यह शेयर 648 रुपये के स्तर को छू गया. इस तरह ये अपने इश्यू प्राइस 949 रुपये से अब तक 32 फीसदी नीचे आ चुका है.

ये भी पढ़ें – ‘मंदी की ओर बढ़ रहा है यूरोप’ जेपी मॉर्गन CEO बोले- ग्लोबल मार्केट में और बढ़ेगी अस्थिरता 

बेंचमार्क इंडेक्स बढ़ा, लेकिन LIC गिरा

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी शेयर बाजार में अपनी शुरुआत के बाद से लगातार अंडरपरफॉर्मर कर रही है. पिछले एक महीने में सेंसेक्स में 0.7 फीसदी की बढ़ोतरी के मुकाबले इसमें करीब 4 फीसदी की गिरावट आई है. बेंचमार्क इंडेक्स में करीब 2 फीसदी की बढ़ोतरी के मुकाबले पिछले 6 महीनों में इसमें लगभग 26 फीसदी की गिरावट आई है.

अब आगे क्या करना चाहिए?

ज़ी बिजनेस की रिपोर्ट में जियोजित फाइनेंशियल के हवाले से लिखा गया है कि LIC ने बीती तिमाही में अपने मार्केट शेयर (बाजार में हिस्सेदारी) में रिकवरी की है. लगता है कि लंबे समय के लिए भी यह कंपनी बाजार में अपनी बड़ी हिस्सेदारी को बरकरार रखने में कामयाब होगी. इसके साथ ही यह भी उल्लेख किया गया है कि जनता में बीच में मजबूत गुडविल, सरकार का हाथ, और शानदार निवेश पोर्टफोलियो ऐसे फैक्टर हैं, जो बताते हैं कि यह बीमा कंपनी लंबी अवधि में बेहतर परफॉर्म करेगी.

810 रुपये का दिया टार्गेट

इस घरेलू ब्रोकरेज की रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि नए बिजनेस के मार्जिन ग्रोथ में नियर टर्म में थोड़ी गिरावट आई है, लेकिन कंपनी का फोकस ऐसे प्रोडक्ट्स पर है जो इसे अच्छा मार्जिन दे सकें, जोकि एक अच्छी बात है और लंबी अवधि के नजरिये से बेहतर है. जियोजित फाइनेंशियल ने इस स्टॉक के लिए BUY की रेटिंग दी है. कहा है कि इस स्तर से बढ़कर यह स्टॉक 810 रुपये के टार्गेट पर पहुंच सकता है.

इसके अलावा एक्सिस कैपिटल ने भी अपनी रिपोर्ट में लगभग यही कहा है. इसके अनुसार, LIC अपने फोकस को अधिक प्रोफिट वाले सेग्मेंट पर शिफ्ट कर रही है. ऐसे में शेयर में तेजी आ सकती है. इस ब्रोकरेज फर्म ने LIC के शेयर के लिए 900 रुपये का लक्ष्य दिया है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news, Life Insurance Corporation of India (LIC), Share market, Stock market

अगली ख़बर