Home /News /business /

lic share should you buy more on dip sell or hold know what expert says mlks

LIC के शेयर होल्ड करें या फिर बेचकर निकल जाएं? एक्सपर्ट्स ने बताई बड़े काम की बात

निवेशकों के मन में सवाल यह है कि इस शेयर का आगे क्या करना चाहिए? अपने पास रखें या फिर लॉस बुक करके निकल जाएं?

निवेशकों के मन में सवाल यह है कि इस शेयर का आगे क्या करना चाहिए? अपने पास रखें या फिर लॉस बुक करके निकल जाएं?

LIC के शेयर ने कल बेशक निवेशकों को निराश किया, लेकिन आज बुधवार को गैपअप ओपनिंग देखने को मिली. अब निवेशकों के मन में सवाल यह है कि इस शेयर का आगे क्या करना चाहिए? अपने पास रखें या फिर लॉस बुक करके निकल जाएं?

नई दिल्ली. कल NSE और BSE पर डिस्काउंट में लिस्ट हुए लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन का शेयर (LIC Share) में आज बुधवार को गैपअप ओपनिंग देखने को मिली. हालांकि, उस लेवल पर भी बिकवाली दिखी और शेयर थोड़ा नीचे आ गया. लेकिन यदि कल की क्लोजिंग से तुलना करें तो आज शेयर ने अच्छा प्रदर्शन किया है. अब निवेशकों के मन में सवाल यह है कि इस शेयर का आगे क्या करना चाहिए? अपने पास रखें या फिर लॉस बुक करके निकल जाएं?

आज यह शेयर एनएसई पर 885.55 पर खुला और 11:48 मिनट पर 880.9 पर ट्रेड कर रहा था. मतलब खुलने के बाद 5 रुपये की गिरावट. कल इसकी क्लोजिंग 875.25 रुपये पर हुई थी. कल के मुकाबले शेयर में आज तेजी देखी गई है.

ये भी पढ़ें – राकेश झुनझुनवाला पोर्टफोलियो के इस स्टॉक ने दिया 150 फीसदी रिटर्न, आपके पास है क्या?

कब बेचकर निकलें

बाजार के जानकार बताते हैं कि जिन लोगों को LIC आईपीओ अप्लाई करने पर मिला है, उन्हें इस भाव पर निकलना नहीं चाहिए. ऐसे लोय यदि निकलना चाहते भी हैं तो उन्हें 920 रुपये के भाव आने का इंतजार करना चाहिए. हालांकि, उन्होंने लोगों को 870 रुपये का स्टॉपलॉस लगाकर रखने की सलाह भी दी है.

मनीकंट्रोल की एक खबर के अनुसार, एलआईसी एक मजबूत कंपनी है और इसके शेयर में ज्यादा गिरावट के आसार नहीं हैं. इसकी एक वजह ये भी है कि इसका शेयर फ्लॉट बहुत कम है. इनके नीचे खुलने की पीछे मुख्य वजह है बाजार में कमजोरी. चूंकि ये एक मजबूत फंडामेंटल वाली कंपनी है तो निवेशकों को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है.

गिरे तो और खरीदें

मार्केट एक्सपर्ट्स यह भी कहते हैं कि जो निवेशक लंबे समय के लिए पैसे लगा सकते हैं, उन्हें एलआईसी के शेयर में गिरावट आने पर अपना इनवेस्टमेंट बढ़ाना चाहिए. विदेशी ब्रोकरेज फर्म्स ने इस शेयर के जल्द ही 1,000 रुपये के स्तर पर पहुंचने की उम्मीद जताई है.

ये भी पढ़ें – शेयर बाजार समेत बिजनेस जगत की तमाम बड़ी खबरें

सरकार ने 21,000 करोड़ रुपये जुटाए

LIC में सरकार ने अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर करीब 21,000 करोड़ रुपये हासिल किए हैं. यह आईपीओ 4 मई को खुला था और 9 मई को बंद हो गया. यह करीब 3 गुना सब्सक्राइब हुआ था. इसमें सबसे ज्यादा बोली पॉलिसीहोल्डर्स ने लगाई थी. एलआईसी ने पॉलिसीहोल्डर्स को प्रति शेयर 60 रुपये का डिस्काउंट दिया था. कंपनी के कर्मचारियों और रिटेल इनवेस्टर्स को 45-45 रुपये का डिस्काउंट मिला था. गौरतलब है कि LIC का आईपीओ देश का सबसे बड़ा आईपीओ है. इसके बाद पेटीएम का आईपीओ देश का दूसरा सबसे पड़ा आईपीओ था. पेटीएम की लिस्टिंग पिछले साल नवंबर में हुई थी.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: LIC IPO, Share market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर