होम /न्यूज /व्यवसाय /

LIC IPO: शेयर बाजार में 17 मई को लिस्ट होगा एलआईसी का आईपीओ, जानिए डिटेल

LIC IPO: शेयर बाजार में 17 मई को लिस्ट होगा एलआईसी का आईपीओ, जानिए डिटेल

एलआईसी का आईपीओ 4 मई को खुलेगा.

एलआईसी का आईपीओ 4 मई को खुलेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दीपम (DIPAM) के सचिव ने शुक्रवार को कहा कि शेयर बाजार में एलआईसी का आईपीओ 17 मई 2022 को लिस्ट होगा.

LIC IPO Latest Updates: देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एलआईसी के मेगा आईपीओ (LIC IPO) का निवेशकों को बेसब्री से इंतजार है. एलआईसी का अगले महीने प्राइमेरी मार्केट में उतरने जा रहा है. इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट यानी दीपम (DIPAM) के सचिव ने शुक्रवार को कहा कि शेयर बाजार में एलआईसी का आईपीओ 17 मई 2022 को लिस्ट होगा.

4 मई को खुलेगा आईपीओ

एलआईसी का आईपीओ 4 मई को खुलेगा. सब्सक्रिप्शन के लिए यह आईपीओ 9 मई 2022 तक खुला रहेगा. एंकर निवेशकों के लिए यह मेगा इश्यू 2 मई को खुलेगा.

902-949 रुपये प्रति शेयर प्राइस बैंड तय

एलआईसी ने अपने आईपीओ के लिए कीमत का दायरा 902-949 रुपये प्रति शेयर तय किया. सरकार 22.1 करोड़ शेयर या 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है. घटे आकार के बावजूद एलआईसी का आईपीओ देश में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा.

एलआईसी के इश्यू के लिए 25 बड़े निवेशकों ने दिखाई दिलचस्पी

एलआईसी के प्रस्तावित आईपीओ के लिए देश-विदेश के 25 से अधिक बड़े (एंकर) निवेशकों ने दिलचस्पी दिखाई है. सरकार अगले महीने बाजार से 21,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए एलआईसी में अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है. साल 1956 में एलआईसी के गठन के समय सरकार ने 5 करोड़ रुपये का शुरुआती निवेश किया था.

10 फीसदी शेयर पॉलिसी धारकों के लिए आरक्षित 

एलआईसी के आईपीओ प्रबंधन के लिए नियुक्त फर्मों में से एक के अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि निर्गम के दौरान 50 फीसदी शेयर क्यूआईपी के लिए रखे गए हैं जिनमें एंकर निवेशक भी शामिल हैं. अधिकारी ने कहा कि क्यूआईपी के लिए आरक्षित शेयरों में से 35 फीसदी हिस्सा एंकर निवेशकों के लिए सुरक्षित रखा जाएगा. अधिकारी ने बताया कि एलआईसी के इस निर्गम में 35 फीसदी शेयर खुदरा निवेशकों के लिए, 15 फीसदी शेयर एचएनआई और 10 फीसदी शेयर पॉलिसी धारकों के लिए आरक्षित किए जा रहे हैं.

Tags: Business news in hindi, LIC IPO, Life Insurance Corporation of India (LIC)

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर