Home /News /business /

LIC IPO: डीआरएचपी से खुलासा, एलआईसी के पास लावारिस पड़े हैं 21500 करोड़ रुपये

LIC IPO: डीआरएचपी से खुलासा, एलआईसी के पास लावारिस पड़े हैं 21500 करोड़ रुपये

एलआईसी ने अपने आईपीओ के लिए सेबी के पास आवेदन कर दिया है.

एलआईसी ने अपने आईपीओ के लिए सेबी के पास आवेदन कर दिया है.

एलआईसी द्वारा दायर डीआरएचपी (DRHP) के मुताबिक, सितंबर 2021 तक कंपनी के पास 21,539 करोड़ रुपये का अनक्लेम्ड फंड था.

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एलआईसी (Life Insurance Corporation of India) आईपीओ (LIC IPO) लाने की तैयारी कर रही है. कंपनी ने देश के मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) के पास आईपीओ (IPO) के लिए शुरुआती दस्तावेज जमा करा दिए हैं. आईपीओ के लिए दायर किए गए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस यानी डीआरएचपी (DRHP) के मुताबिक, सितंबर 2021 तक एलआईसी के पास 21,539 करोड़ रुपये का अनक्लेम्ड फंड था. इसमें बकाया अनक्लेम्ड अमाउंट पर कमाया गया ब्याज भी शामिल है.

एलआईसी द्वारा दायर डीआरएचपी (DRHP) के मुताबिक, मार्च 2021 के अंत में अनक्लेम्ड अमाउंट 18,495 करोड़ रुपये और मार्च 2020 के अंत में 16,052.65 करोड़ रुपये था जबकि मार्च 2019 के अंत में कुल अनक्लेम्ड अमाउंट 13,843.70 करोड़ रुपये था.

ये भी पढ़ें- LIC IPO: एलआईसी के पॉलिसीधारक हैं तो आईपीओ खरीदने से पहले इन पांच बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी, जानें पूरी डिटेल्स

प्रत्येक इंश्योरेंस कंपनी को अपनी संबंधित वेबसाइटों पर 1,000 रुपये या उससे ज्यादा की किसी भी अनक्लेम्ड अमाउंट के बारे में जानकारी प्रदर्शित करने की जरूरत होती है. इंश्‍योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) द्वारा अनक्लेम्ड अमाउंट सर्कुलर, दावा न की गई राशि के पेमेंट के तरीके, पॉलिसीधारकों को संचार, अकाउंटिंग, निवेश आय के उपयोग आदि से संबंधित प्रक्रियाओं को निर्धारित करता है.

ये भी पढ़ें- LIC IPO में भाग लेने के लिए पॉलिसीहोल्डर्स को इस तारीख तक पैन अपडेट करना होगा, वरना नहीं मिलेगा शेयर

डीआरएचपी में कहा गया कि SCWF एक्ट 10 साल की अवधि से अधिक अवधि के लिए रखे गए पॉलिसीधारकों की दावा न की गई राशि को वरिष्ठ नागरिक कल्याण कोष (SCWF) में ट्रांसफर करने का आदेश देता है.

Tags: Insurance, IPO, LIC IPO

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर