LIC की बेटियों के लिए खास पॉलिसी! रोज करें 150 रुपये निवेश तो शादी पर मिलेंगे ₹22 लाख, जानें सबकुछ

LIC की बेटियों के लिए चलाई जा रही इस खास पॉलिसी में पिता की दुर्घटना में मृत्‍यु होने पर 20 लाख रुपये तुरंत मिलते हैं.

LIC की बेटियों के लिए चलाई जा रही इस खास पॉलिसी में पिता की दुर्घटना में मृत्‍यु होने पर 20 लाख रुपये तुरंत मिलते हैं.

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की ओर से पेश की गई इस खास स्‍कीम में बेटी की शादी के लिए मिलने वाली एकमुश्‍त रकम के अलावा हर साल पढ़ाई पर होने वाले खर्च के लिए 1 लाख रुपये की सहायता भी दी जाती है. इसके अलावा अगर पिता की पहले ही मृत्‍यु हो जाती है तो प्रीमियम (Premium) का भुगतान भी नहीं करना होता. आइए जानते हैं इसके सभी फायदे...

  • Share this:

नई दिल्‍ली. भारत में ज्‍यादातर लोग बेटियों के जन्‍म लेते ही उनके बेहतर भविष्य के लिए बचत करना शुरू कर देते हैं. इस दौरान माता-पिता बेटी की पढ़ाई-लिखाई से लेकर शादी तक होने वाले अनुमानित खर्च (Estimated Expenses) को ध्‍यान में रखकर निवेश योजना (Investment Planning) बनाते हैं. अगर आप भी अपनी लाड़ली बेटी के बेहतर भविष्य के लिए कुछ निवेश करने की तैयारी कर रहे हैं तो हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की ओर से बेटियों के लिए चलाई जा रही खास पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं. योजना के तहत हर दिन मामूली रकम की बचत कर आप अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं.

पिता की दुर्घटना में मृत्‍यु होने पर मिलेंगे 20 लाख रुपये भी

लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की बेटियों की शादी के लिए चलाई जाने वाली इस खास स्कीम में एकमुश्त 22 लाख रुपये मिलेंगे. पॉलिसी के तहत आपको हर दिन सिर्फ 150 रुपये निवेश करना होगा. जब आपको बेटी की शादी करनाा होगा तो 22 लाख रुपये मिलेंगे. इस पॉलिसी को लेने के बाद अगर पिता की मौत हो जाती है तो निवेश नहीं करना पड़ेगा. आसान शब्‍दों में समझें तो पिता की मृत्‍यु के बाद प्रीमियम का भुगतान नहीं करने पर भी पॉलिसी चलती रहेगी. यही नहीं पिता की मृत्‍यु होने पर तत्काल 10 लाख रुपये भी मिलेंगे. इसके अलावा अगर पिता की मौत दुर्घटना में होती है तो 20 लाख रुपये मिलते हैं.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोने में थमा तेजी का सिलसिला, चांदी 1400 रुपये से ज्‍यादा गिरी, देखें नए भाव
बेटी की पढ़ाई और दूसरे खर्च के लिए हर साल 1 लाख रुपये

एलआईसी की इस विशेष पॉलिसी की सबसे बड़ी खासियत है कि जब तक बेटी का विवाह नहीं हो जाता, तब तक हर साल पढ़ाई या दूसरे खर्च के लिए 1 लाख रुपये मिलते रहेंगे. इसके साथ पॉलिसी भी चलती रहेगी. इस पॉलिसी के बारे में आप ज्‍यादा जानकारी के एलआईसी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा नजदीकी एलआईसी एजेंट से पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज