LIC ग्राहकों के लिए अच्छी खबर! घर बैठे खरीद सकते हैं ये पॉलिसी, मिलेंगी कई सुविधाएं

एलआईसी ने कई पदों पर भर्तियां निकाली हैं. आपको बता दें कि एएओ यानी असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर के 168 पद और एई यानी असिस्टेंट इंजीनियर के 50 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं.
एलआईसी ने कई पदों पर भर्तियां निकाली हैं. आपको बता दें कि एएओ यानी असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर के 168 पद और एई यानी असिस्टेंट इंजीनियर के 50 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं.

LIC ने पिछले साल ही एक खास नॉन-लिंक्ड टर्म इंश्योरेंस प्लान लॉन्च किया था. इस प्लान को ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. LIC Tech-Term Plan: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने पिछले साल एक नया टर्म प्लान (Term Insurance Plan) लॉन्च किया है, जोकि ऑनलाइन भी उपलब्ध है. LIC ने इस नए टर्म प्लान का नाम 'LIC Tech Term' रखा है. LIC टेक टर्म एक नॉन लिंक्ड, गैर-मुनाफे वाली ऑनलाइन टर्म एश्योरेंस पॉलिसी है, जोकि बीमा लेने वाले परिवारों में किसी की अचानक मौत होने पर वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है. इस नए टर्म इंश्योरेंस के तहत पहले साल में एक्सीटेंड, सुसाइड या किसी भी कारण से होने वाली मौत पर कवर दिया जाएगा. LIC का यह टर्म इंश्योरेंस केवल भारतीय लोगों के लिए होगा. अप्रवासी भारतीय इसका लाभ नहीं ले सकते हैं.

LIC टेक टर्म के फीचर्स क्या हैं?
LIC के इस हालिया टेक टर्म प्लान पूरी तरह से एक टर्म इंश्योरेंस है, जिसमें अगर पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को भुगतान किया जाएगा. यह लाभ पॉलिसी की अवधि के दौरान ही मिलेगी. वहीं, इस टर्म इंश्योरेंस की मैच्योरिटी पर पॉलिसी होल्डर अगर जीवित रहता है तो उसे कुछ नहीं दिया जाएगा. बता दें प्योर टर्म इंश्योरेंस की कॉस्ट बेहद ही कम होती है और यह उच्चतम सम एश्योर्ड प्लांस होते हैं.

इस टर्म इंश्योरेंस पर मिनिमम एश्योर्ड रकम 50 लाख रुपये की होगी. इसमें कोई भी अपर लिमिट नहीं होगी. अगर कोई पॉलिसीधारक इनकम प्रुफ देता है तो उसके लिए उच्च सम एश्योर्ड हो सकता है. सभी पॉलिसीधारक के पास विकल्प होगा कि वो छमाही, सालाना या सिंगल प्रीमियम का विकल्प चुन सकते हैं. इस टर्म इंश्योरेंस के लिए मिनिमम अवधि 10 साल और अधिकतम 50 साल की होगी. वहीं, इस पॉलिसी के तहत अधिक उम्र 80 साल ही होगी. प्रीमियम रेट इस बात पर भी निर्भर करता है कि पॉलिसीधारक स्मोकर है या नॉन-स्मोकर है.
यह भी पढ़ें: 8 दिन में कर लें ये काम, वरना बंद हो जाएगी डेबिट-क्रेडिट कार्ड की यह सुविधा



कितना देना होगा प्रीमियम?
अगर कोई 30 साल का है और अगले 30 साल के लिए यह पॉलिसी लेता है तो और इसके लिए 50 लाख रुपये सम एश्योर्ड रकम का विकल्प चुनता है तो इसके ​लिए सालाना प्रीमियम 9,912 रुपये होगा. इसमें जीएसटी भी स​म्मिलित होगा. अगर एश्योर्ड रकम 1 करोड़ रुपये का है तो सालाना प्रीमियम 17,445 रुपये का होगा.

कैसे खरीद सकते हैं LIC टेक टर्म प्लान?
LIC टेक टर्म प्लान खरीदने के लिए आपको भारतीय ​जीवन बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आपको सभी जरूरी जानकारी देनी होगी, पेमेंट करना होगा और अपने पते पर पॉलिसी डॉक्युमेंट्स रीसिव होने तक इंतजार करना होगा. आप प्रीमियम का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, AMEX कार्ड, UPI, IMPS या किसी e-Wallet के जरिए कर सकते हैं. अगर आप किसी क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट करते हैं तो आपके प्रीमियम के आधार पर आपको अतिरिक्त सुविधा शुल्क देना होगा.

नॉमिनी को ​कैसे क्लेम पेमेंट होगा?
LIC टेक टर्म ग्राहकों को अपनी जरूरत के हिसाब से कई तरह के बदलाव करने के बारे में जानकारी देता है. इस पॉलिसी के तहत डेथ पेमेंट लेने के ​लिए 5 साल, 10 साल और 15 साल का विकल्प मिलेगा. नॉमिनी को दिए जाने वाला इंस्टॉलमेंट मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना अंतराल पर होगा. यह पॉलिसीधारक द्वारा चुने गए विकल्प के आधार पर होगा.

यह भी पढ़ें: बेहद खास है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, 100 रुपये की बचत से भी होगा मोटा मुनाफा

नॉन-मेडिकल स्कीम
आमतौर पर कोई भी बीमा कंपनी उच्च लाइफ कवर वाली बीमा खरीदते समय पॉलिसीधारक का मेडिकल टेस्ट कराते हैं. एलआईसी की इस टेक टर्म पॉलिसी को नॉन-मेडिकल स्कीम के तहत प्राप्त किया जा सकता है. इसके लिए शर्त है कि पॉलिसी लेने वाले शख्स की उम्र 18-35 साल के बीच होनी चाहिए और उनकी सालान इनकम 3 लाख रुपये से अधिक होगी तो वो अधिकतम 75 लाख रुपये तक का सम एश्योर्ड करा सकते हैं. अगर किसी की उम्र 36-45 साल के बीच है और उनकी सालाना इनकम 5 लाख रुपये से अधिक है तो वो उनके लिए यह लिमिट 50 लाख रुपये तक की होगी.

अगर आप लाइफ कवर के लिए कोई पॉलिसी खरीदना चाहते हैं तो एलआईसी टेक टर्म प्लान चुन सकते हैं. किसी भी टर्म इंश्योरेंस के लिए जो थंब रूल है वो ये कि लाइफ कवर उनके सालाना इनकम का 10 गुना होना चाहिए.

यह भी पढ़ें: छोटे कारोबारियों के ​लिए खुशखबरी, शुरु हुआ GST कंपोजिशन स्कीम के लिए आवेदन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज