LIC पॉलिसीधारकों के लिए अच्छी खबर! अब इस तरह कर सकेंगे LIC प्रीमियम का भुगतान, जानें प्रोसेस?

अब आप पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान या किसी भी तरह का पॉलिसी से जुड़ा पेमेंट Paytm से भी कर सकते हैं.

अब आप पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान या किसी भी तरह का पॉलिसी से जुड़ा पेमेंट Paytm से भी कर सकते हैं.

अगर आपके पास भी देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की बीमा पॉलिसी है तो आपके लिए जरूरी खबर है. LIC पॉलिसीधारकों को मोबाइल ऐप या वेबसाइट के जरिये अबतक डिजिटल पेमेंट की सुविधा मिलती रही है और अब इसमें एक और नई सर्विस जुड़ गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2021, 2:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आपके पास भी देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की बीमा पॉलिसी है तो आपके लिए जरूरी खबर है. LIC पॉलिसीधारकों को मोबाइल ऐप या वेबसाइट के जरिये अबतक डिजिटल पेमेंट की सुविधा मिलती रही है और अब इसमें एक और नई सर्विस जुड़ गई है. अब आप पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान या किसी भी तरह का पॉलिसी से जुड़ा पेमेंट Paytm से भी कर सकते हैं. LIC ने Paytm को अपनी सभी तरह की डिजिटल पेमेंट की सुविधा देने के लिए नियुक्त किया.

Paytm और LIC में डिजिटल पेमेंट का करार

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 17 पेमेंट गेटवे ने एलआईसी की डिजिटल पेमेंट फैसिलिटी के लिए बोली लगाई थी.पेटीएम की मल्टीपल पेमेंट सर्विसेज में दमदार मौजूदगी ने उसके पक्ष में काम किया, जबकि बाकी पेमेंट गेटवे सिर्फ कुछ खास सेगमेंट में ही बढ़िया थे, जैसे यूपीआई या कार्ड्स. नए करार से पेमेंट की प्रक्रिया और आसान होगी, पेमेंट के ज्यादा विकल्प मिलेंगे और ज्यादा प्लेयर्स जैसे वॉलेट और बैंक्स इसमें शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें-  Bank Holidays: कल कई राज्यों में बंद रहेंगे बैंक, कोरोनाकाल में घर से निकलने से पहले चेक करें ये लिस्ट
ऐसे करें LIC प्रीमियम का पेमेंट

LIC ने पेटीएम से सिर्फ प्रीमियम पेमेंट ही नहीं बल्कि सभी तरह के कलेक्शन को डिजिटल तरीके से करने की तैयारी की है, जिसमें इंश्योरेंस एजेंट्स की ओर से रेमिटेंस कलेक्शन भी शामिल हैं. हालांकि जिनके पास एलआईसी की पॉलिसी है वो उसके प्रीमियम का भुगतान पेटीएम से पहले भी कर सकते थे, इसके अलावा गूगलपे, फोनपे से भी किया जा सकता है. पेटीएम में जाकर एलआईसी को सर्च करें, यहां पर आपको अपना पॉलिसी नंबर डालना होगा. जैसे ही आप पॉलिसी नंबर डालेंगे आपको प्रीमियम दिखेगा. प्रोस‍िड पर क्लिक करें और पेमेंट को पूरा करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज