LIC की पॉलिसी खरीदने वालों के लिए बड़ी खबर! पैसे निकालने का ये नियम 30 जून तक किया आसान

LIC की पॉलिसी खरीदने वालों के लिए बड़ी खबर! पैसे निकालने का ये नियम 30 जून तक किया आसान
टल सकती है एलआईसी लिस्टिंग की डेडलाइन .

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के इस संकट में एलआईसी यानी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC-Life Insurance Corporation) ने पॉलिसीधारकों को खास सुविधा दी है. इसका फायदा 30 जून तक ही उठाया जा सकता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी सरकारी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी (LIC-Life Insurance Corporation) ने कोरोना के इस संकट में ग्राहकों को राहत देते हुए मैच्योरिटी क्लेम के नियमों को आसान कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मैच्योरिटी क्लेम पाने के लिए अब किसी भी ग्राहक को  एलआईसी की ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है. ग्राहक अपनी पॉलिसी, केवाईसी दस्तावेज, डिस्चार्ज फॉर्म और अन्य दस्तावेजों को स्कैन करके ईमेल के जरिये संबंधित ब्रांच में भेजकर क्लेम हासिल कर सकते हैं. इस बारे में एलआईसी ने अपनी वेबसाइट पर एक सर्कुलर जारी किया है. इसमें उसने बताया है कि ग्राहकों को 30 जून तक यह सुविधा मिलेगी.

क्लेम करने के नियम- LIC के मुताबिक, पॉलिसी एक्टिव होनी चाहिए -पॉलिसी जिस ब्रांच ऑफिस से जारी हुई है, वहीं दी जाए -पॉलिसी पर कोई बकाया नहीं हो.

कोई डुप्‍लीकेट पॉलिसी जारी न की गई हो. सर्वाइवल बेनिफ‍िट क्‍लेम के मामले में कुल सर्वाइवल बेनिफिट की रकम 5 लाख रुपये तक होना चाहिए. मैच्‍योरिटी क्‍लेम के मामले में पॉलिसी की बीमित राशि 5 लाख तक होनी चाहिए.



ये हैं LIC पॉलिसी से पैसे निकालने का पूरा तरीका- एलआईसी के अनुसार, पॉलिसीधारकों को ईमेल के जरिये क्लेम की रिक्वेस्ट भेजनी होगी.



>> इसके लिए वे claims.bo<Branch code>@ licindia.com पर मेल कर सकते हैं. यहां ब्रांच कोड सर्विसिंग ब्रांच है. अगर आसान शब्दों में कहें तो मान लीजिए आपकी ब्रांच का कोड 883 है. तो आपको claims.bo883@licindia.com पर मेल भेजना होगा.

>> स्कैन किए गए सभी डॉक्युमेंट JPEG या PDF फॉर्मेट में ही होने चाहिए. इनका साइज 5 एमबी से ज्‍यादा नहीं होना चाहिए.

>> अगर अटैचमेंट का साइज 5 एमबी से ज्‍यादा है तो एक से ज्‍यादा ईमेल भेजने पड़ेंगे. इस मेल आईडी को केवल क्लेम की जरूरतों के लिए ही भेजा जाना चाहिए.

>> बीमित व्‍यक्ति को मैच्‍योरिटी बेनिफिट का क्‍लेम केवल तभी करने का हक है अगर पॉलिसी चालू है और सभी प्रीमियम को अदा किया गया है.

ये भी पढ़ें-LIC ने इस स्कीम में किया बदलाव, हर महीने मिलेंगे करीब 10 हजार रुपये, जानिए कैसे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading