Home /News /business /

फिट रहिए और इंश्योरेंस प्रीमियम पर छूट पाइए, जानें IRDAI की पहल के बारे में

फिट रहिए और इंश्योरेंस प्रीमियम पर छूट पाइए, जानें IRDAI की पहल के बारे में

तंदुरुस्ती भी आपकी बचत का एक बड़ा आधार है.

तंदुरुस्ती भी आपकी बचत का एक बड़ा आधार है.

हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी में तंदुरुस्ती पर कई तरह की राहत मिल रही हैं. अब इस तरह की राहत और छूट को जीवन बीमा पॉलिसी में भी शामिल करने पर विचार चल रहा है. IRDAI ने इस बारे में नियम बनाने के लिए बीमा कंपनियों से सुझाव भी मांगे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Life Insurance Premiums Based On Fitness: जीवन में तंदुरुस्ती को प्राथमिकता दी गई है. हमारे यहां सेहत को लेकर तमाम दोहे, कहावतें और लोकोक्तियां प्रचलित हैं. जिनमें अच्छी सेहत को सबसे बड़ी दौलत माना गया है. जैसे- ‘पहला सुख निरोगी काया’ और ‘तंदुरुस्ती हजार नियामत है’.

    निश्चित ही आप तंदुरुस्त रहेंगे तो बीमारियों पर होने वाला खर्च कम होगा. तंदुरुस्ती भी आपकी बचत का एक बड़ा आधार है.

    सेहत कई मायनों में आपको फायदा दिलाती है. इंश्योरेंस की ही बात करें तो ऐसा सिस्टम शुरू हो जा रहा है जिसमें आपकी तंदुरुस्ती के हिसाब से इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान करना होगा. अगर आपकी मेडिकल हिस्ट्री अच्छी है और आप सेहतमंद हैं तो आपको अन्य लोगों के मुकाबले कम प्रीमियम अदा करना होगा.

    इंश्‍योरेंस रेग्‍युलेटर इरडा (IRDAI) ने फिटनेस ध्यान देने वाले लोगों के लिए इंश्योरेंस प्रीमियम पर छूट देने के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं. IRDAI ने इस बारे में नियम बनाने के लिए बीमा कंपनियों से सुझाव भी मांगे हैं.

    हालांकि, हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी में तंदुरुस्ती पर कई तरह की राहत मिल रही हैं. अब इस तरह की राहत और छूट को जीवन बीमा पॉलिसी में भी शामिल करने पर विचार चल रहा है.

    बीमा कंपनियों को भी फायदा
    फिटनेस पर अलग से छूट का जहां बीमा कराने वाले व्यक्ति को फायदा मिलेगा, वहीं बीमा कंपनियों को भी इसका फायदा मिलेगा. क्योंकि जब लोग सेहतमंद रहेंगे तो क्लेम का अनुपात भी कम होगा.

    इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी- इरडा (IRDAI) इस नई पहल के बहाने लोगों को फिट और हेल्दी लाइफ के लिए प्रेरित करेगी.

    जानकार बताते हैं कि फिट लोगों को इंश्योरेंस पर दो तरह के फायदे दिए जा सकते हैं इसमें दो तरह से इंसेंटिव दिए जाने का प्लान है. बीमा कंपनियां पॉलिसीधारक को वाउचर, रिवार्ड प्वाइंट्स के जरिए प्रोत्साहन देंगी और इसके लिए के कंपनियां ग्राहक को जिम, या योगा सेंटर की मेंबरशिप दे सकती हैं.

    इसके अलावा फिट व्यक्ति को पॉलिसी रिन्‍युअल के समय प्रीमियम में डिस्काउंट दिया जा सकता है. पॉलिसी में समएश्योर्ड बढ़ाने का विकल्प भी दिया जा सकता है.

    इसलिए अगर आप इस बढ़ती महंगाई में अपने खर्चे कंट्रोल करना चाहते हैं और इंश्योरेंस पर फायदा लेना चाहते हैं तो आज से ही अपनी सेहत पर ध्यान देना शुरू कर दें.

    केंद्र सरकार ने भी सेहत के प्रति लोगों को जागरुक करने के मकसद से फिट इंडिया कार्यक्रम शुरू किया हुआ है.

    Tags: Insurance, Insurance Company, Insurance Policy

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर