Home /News /business /

Life Insurance से बचत के साथ सुरक्षा भी, तैयार करें रिटायरमेंट प्लान

Life Insurance से बचत के साथ सुरक्षा भी, तैयार करें रिटायरमेंट प्लान

किसी व्यक्ति के नहीं होने पर लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी (life insurance policy) मुश्किल दौर में उसके परिवार की सहायता करती है.

किसी व्यक्ति के नहीं होने पर लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी (life insurance policy) मुश्किल दौर में उसके परिवार की सहायता करती है.

आज बाजार में तमाम तरह के लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स (life insurance policy plans) हैं. लेकिन हर किसी को अलग-अलग बीमा प्लान में दिए जाने वाले बेनिफिट्स के बारे में पता नहीं होता. यदि कोई लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट करना चाहता है तो लाइफ इंश्योरेंस एक अच्छा साधन है. इस तरह के इंश्योरेंस प्लान आपको सिस्टेमैटिक सेविंग करने और राशि तैयार करने में मदद करते हैं. इस पैसे का इस्तेमाल आप घर बनाने, बच्चे के लिए शिक्षा या शादी के लिए कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Personal Finance: लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना समय की एक आवश्यकता बना गई है. किसी व्यक्ति के नहीं होने पर लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी (life insurance policy) मुश्किल दौर में उसके परिवार की सहायता करती है और आर्थिक मदद देती है. इतना ही नहीं लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश करने से बचत करने की एक अनुशासित आदत को प्रोत्साहन मिलता है. इस तरह यह किसी भी व्यक्ति को एक राशि तैयार करने के लिए सक्षम करती है.

    हालांकि मार्केट एक्सपर्ट इंश्योरेंस (life insurance policy) को बचत या निवेश का हिस्सा नहीं मनाते हैं. लेकिन जो लोग बाजार में निवेश करने में सक्षम नहीं है उनके लिए इंश्योरेंस ही निवेश और बचत का अच्छा जरिया है.

    आज बाजार में तमाम तरह के लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स हैं. लेकिन हर किसी को अलग-अलग बीमा प्लान में दिए जाने वाले बेनिफिट्स के बारे में पता नहीं होता.

    life insurance पॉलिसी लेते समय इन बातों का रखें ध्यान, फायदे में रहेंगे

    मैक्स लाइफ इंश्योरेंस एक्सपर्ट बता रहे हैं कि किसी तरह लाइफ इंश्योरेंस हमें बचत के साथ-साथ परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है.

    परिवार की आर्थिक सुरक्षा
    जीवन अनिश्चितताओं से भरा है. मृत्यु जैसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना की संभावना को कम कर पाना मुश्किल है. ऐसी स्थिति में एक लगातार इनकम की कमी के चलते परिवार को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ता है.

    Ola Electric Scooter के लिए करना होगा इंतजार, कंपनी ने फिर बढ़ा दी है Booking Date

    लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश करना ऐसी संभावित घटना की स्थिति में सुरक्षा कवच के तौर पर काम करता है. लाइफ इंश्योरेंस कंपनी नॉमिनी को पहले से निर्धारित बीमित राशि का भुगतान करती है. इससे पॉलिसीधारक के न होने पर भी उसका परिवार सुरक्षित रहता है.

    लंबी अवधि की बचत (Long Term Investment)
    यदि कोई लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट करना चाहता है तो लाइफ इंश्योरेंस एक अच्छा साधन है. इस तरह के इंश्योरेंस प्लान आपको सिस्टेमैटिक सेविंग करने और राशि तैयार करने में मदद करते हैं. इस पैसे का इस्तेमाल आप घर बनाने, बच्चे के लिए शिक्षा या शादी के लिए कर सकते हैं.

    बहुत काम का है Google Maps का ये शानदार फीचर, नहीं कटेगा कार का चालान

    लाइफ इंश्योरेंस के फायदे
    जीवन बीमा के प्रमुख फायदे इस प्रकार हैं-
    – कुछ लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसियां एन्युइटी के रुप में मासिक पेआउट पेश करती हैं.
    – बीमा प्लान रिटायरमेंट गोल्स का लक्ष्य रखने और उसे हासिल करने का एक अच्छा तरीका है.
    – लाइफ इंश्योरेंस कंपनी यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान पेश करती हैं जो इन्वेस्टमेंट के साधन हैं.
    – मार्केट से जुड़े लाइफ इंश्योरेंस प्रॉडक्ट मैच्युरिटी के दौरान अच्छा मुनाफा दिलाते हैं.
    – यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान एक भरोसेमंद इन्वेस्टमेंट टूल बनाते हैं.

    रिटायरमेंट प्लान
    रिटायरमेंट लाइफ इंश्योरेंस प्लान (Retirement Planning) एक व्यक्ति के रियाटरमेंट के समय के लिए एक स्थिर आर्थिक स्त्रोत का काम करता है. रिटायरमेंट प्लान एक व्यक्ति को आर्थिक रुप से स्वतंत्र बनाने और उन्हें बिना किसी चिंता के जीने में मदद करता है. ज़्यादातर रिटायरमेंट लाइफ इंश्योरेंस प्लान 60 वर्ष पूरे हो जाने पर सालाना पेआउट या एक बार दी जानेवाली एकमुश्त पेआउट पेश करते हैं.

    पॉलिसी टर्म के दौरान संभावित घटना के मामले में बीमाकर्ता आपके परिवार को इंश्योरेंस बेनिफि का भुगतान करता है.

    Tags: Insurance, Insurance Company, Insurance Policy

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर