Irdai ने लिया बड़ा फैसला, करोड़ों जीवन बीमा पॉलिसीधारकों को मिली राहत

प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिन का अतिरिक्त समय मिला
प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिन का अतिरिक्त समय मिला

Irdai ने पॉलिसीधारकों को जीवन बीमा पॉलिसियों के प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिनों की अतिरिक्त समय दिया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. बीमा रेगुलेटर इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Irdai) ने जीवन बीमा पॉलिसीधारकों (Life insurance policyholders) को बड़ा तोहफा दिया है. भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (Irdai) ने जीवन बीमा पॉलिसीधारकों को प्रीमियम भुगतान के लिए 30 दिन का और समय दे दिया है. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से देश लागू बंदी के मद्देनजर नियामक ने यह कदम उठाया है. ऐसे जीवन बीमा पॉलिसीधारक जिनके नवीकरण की तारीख मार्च और अप्रैल में पड़ती है, उन्हें प्रीमियम भुगतान के लिए 30 दिन का अतिरिक्त समय दिया गया है. इरडा स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों और तीसरा पक्ष मोटर बीमा के नवीकरण प्रीमियम का भुगतान करने के पहले ही अतिरिक्त समय दे चुका है.

जीवन बीमा कंपनियों और जीवन बीमा परिषद ने नियामक से प्रीमियम भुगतान के लिए अतिरिक्त समय देने की मांग की थी. नियामक ने निर्देश जारी कर पॉलिसीधारकों को प्रीमियम भुगतान के लिए 30 दिन का अतिरिक्त समय दिया है. बीमा कंपनियों और परिषद ने इस बात को लेकर चिंता जताई थी कि तीन सप्ताह की रष्ट्रव्यापी बंदी सामाजिक दूरी बनाए रखने की सलाह के मद्देनजर पॉलिसीधारकों को प्रीमियम के भुगतान में दिक्कत आ रही है.

ये भी पढ़ें: जल्द हो सकता है दूसरे राहत पैकेज का ऐलान! एक्शन में PMO और वित्त मंत्रालय



नियामक ने कहा कि जहां यूनिट से जुड़ी पालिसियां 31 मई, 2020 तक परिपक्व हो रही हैं और कोष मूल्य का भुगतान एकमुश्त करने की जरूरत है, बीमा कंपनियां संबद्ध प्रावधानों के तहत ‘निपटान विकल्प’ की पेशकश कर सकती हैं.इरडा के सर्कुलर में कहा गया है कि यह एकबारगी विकल्प दिया जा सकता है, बेशक किसी विशेष उत्पाद में इसको देने का विकल्प न हो.
पिछले हफ्ते, Irdia  ने कहा था कि थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम (25 मार्च से 14 अप्रैल, 2020 के दौरान पड़ने वाले) का भुगतान 21 अप्रैल, 2020 को या उससे पहले  किया जा सकता है. लॉकडाउन की अवधि 25 मार्च से 15 अप्रैल तक की है. यानी की आपकी पॉलिसी की अवधि 10 दिन और बढ़ गयी है. यदि आपकी पॉलिसी इस समय अवधि में समाप्त हो गई है तो आपको पॉलिसी का कवरेज और लाभ मिलते रहेंगे.

यह भी पढ़ें: 

COVID-19: इस कंपनी ने सभी पॉलिसी होल्डर्स को दिया तोहफा, मिलेगा एक्स्ट्रा कवर

सरकार का बड़ा कदम, अब 50 करोड़ लोगों की मुफ्त में होगी कोरोना की जांच और इलाज
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज