Home /News /business /

अगले साल से महंगी हो जाएगी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी, जानिए कितना बढ़ेगा प्रीमियम?

अगले साल से महंगी हो जाएगी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी, जानिए कितना बढ़ेगा प्रीमियम?

life insurance premiums are set to increase upto 40 percent from next year 2022 check details varpat

life insurance premiums are set to increase upto 40 percent from next year 2022 check details varpat

आपके लाइफ इंश्योरेंस प्रीमियम (Life Insurance Premiums) की राशि अगले साल यानी 2022 से बढ़ सकती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिइंश्योरेंस कंपनियां (Insurance companies) अगले साल से अपने शुल्क बढ़ाने वाली है, जिसका बोझ जीवन बीमा कंपनियों (Life insurance company) अपने ग्राहकों पर डाल सकती है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. आपके लाइफ इंश्योरेंस प्रीमियम (Life Insurance Premiums) की राशि अगले साल यानी 2022 से बढ़ सकती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिइंश्योरेंस कंपनियां (Insurance companies) अगले साल से अपने शुल्क बढ़ाने वाली है, जिसका बोझ जीवन बीमा कंपनियों (Life insurance company) अपने ग्राहकों पर डाल सकती है.

    बता दें कि रिइंश्योरेंस एक तरह से जीवन बीमा कंपनियों को इंश्योरेंस (Insurance plan) होता है. जीवन बीमा कंपनियां अपने कई तरह के जोखिम को कवर करने के लिए रिइंश्योरेंस कंपनियों को शुल्क चुकाती हैं. प्रीमियम (health insurance premium) की राशि बढ़ने से इंश्योरेंस कंपनियों का मुनाफा भी बढ़ सकता है. हालांकि इससे पॉलिसी को लेकर डिमांड कम हो सकती है. खासकर ऐसे समय में जब बीमा प्रोडक्ट्स को लेकर जागरुकता बढ़ती हुई दिख रही थी.

    ये भी पढ़ें- Gold price- आपके घर भी है शादी तो सस्‍ते में खरीदें सोना! रिकाॅर्ड लेवल से ₹3,000 सस्ता मिल रहा गोल्ड

    40% तक बढ़ेगा प्रीमियम
    खबर है कि इंश्योरेंस प्रीमियम की राशि 20 से 40 पर्सेंट के बीच बढ़ सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि रिइंश्योरेंस कंपनियों को पिछले कुछ समय से अधिक संख्या में इंश्योरेंस क्लेम मिल रहे हैं, जिससे उनका घाटा बढ़ा है. ऐसे में अब वे इस घाटे को कवर करने के लिए अपना शुल्क बढ़ाने जा रहे हैं.
    कई कंपनियां पहले ही भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) से शुल्क बढ़ाने की अनुमति मांग चुकी है. वहीं, कुछ कंपनियां बढ़ोतरी को कम से कम रखने के लिए ग्लोबल रिइंश्योरेंस कंपनियों के साथ बातचीत कर रही हैं. प्रीमियम में बढ़ोतरी से ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों दोनों माध्यमों से पॉलिसी की बिक्री पर असर पड़ सकता है.

    ये भी पढ़ें- 20 रुपये से ₹9,985 पर पहुंचा ये शेयर, निवेशकों के ₹20 हजार बन गए 1 करोड़ रुपये, क्या आपके पास भी है?

    क्या कहते हैं एक्सपर्ट?
    एक्सपर्ट के मुताबिक, “कीमतों को पिछले 6 महीने से बढ़ाने की बात चल रही थी और अब इसे टाला नहीं जा सकता है. कोरोना के चलते पिछले कुछ समय से इंश्योरेंस क्लेम बढ़े हैं, जिससे रिइंश्योरेंस कंपनियों को घाटा हुआ है और अब वे अपने शुल्क बढ़ा रही है.” एक लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के सीईओ ने इस बात की पुष्ट किया कि उन्होंने प्रीमिमय की राशि बढ़ाने के लिए IRDAI के पास आवेदन दिया है और जल्द ही इन्हें इंश्योरेंस प्रोडक्ट पर लागू कर दिया जाएगा.

    Tags: Business news in hindi, Health insurance premium, Insurance Company, Insurance Policy

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर