लाइफ सेविंग मेडिकल डिवाइस होंगे सस्ते, सरकार ने उठाया बड़ा कदम

लाइफ सेविंग मेडिकल डिवाइसेज को सस्ता करने का रास्ता साफ हो गया है. CNBC-आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नीति आयोग में इस पर बैठक हुई.

News18Hindi
Updated: July 12, 2019, 9:08 AM IST
News18Hindi
Updated: July 12, 2019, 9:08 AM IST
लाइफ सेविंग मेडिकल डिवाइसेज को सस्ता करने का रास्ता साफ हो गया है. CNBC-आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नीति आयोग में इस पर बैठक हुई. इस मीटिंग में मेडिकल डिवाइसेज के लिए अधिकतम 50 फीसदी ट्रेड मार्जिन का प्रस्ताव रखा गया है.सूत्रों के मुताबिक मेडिकल डिवाइसेज पर अधिकतम 50% ट्रेड मार्जिन का प्रस्ताव है. नीति आयोग ने 50% मार्जिन का प्रस्ताव रखा है. बैठक में फार्मा, स्वास्थ्य, NPPA अधिकारी मौजूद थे. मार्जिन तय करने के लिए डिवाइस NLEM यानी नेशनल लिस्ट ऑफ इसेंशियल मेडिसिन में डाली जाएगी. कीमत नियंत्रण कानून DPCO यानी ड्रग प्राइज कंट्रोल ऑर्डर में भी बदलाव का प्रस्ताव है.

ये भी पढ़ें: बचत खाते में रखे पैसे को यहां करें निवेश, होगा दोगुना मुनाफा





इसके अलावा इस बैठक में ये भी प्रस्ताव रखा गया कि ड्रग प्राइस कंट्रोल ऑर्डर है, उसमें भी बदलाव करने की जरूरत है. क्योंकि अब तक डीपीसीओ के जरिए एमआरपी फिक्स होती आई है.

लेकिन अब इस बात की जरूरत महसूस की जा रही है कि ट्रेड मार्जिन भी निर्धारित किया जाना है ना सिर्फ मेडिकल डिवाइसेज का बल्कि दवाएं हैं जो जीवन रक्षक श्रेणी में आती हैं या उससे अलग भी जो दवाइयां हैं उनकी कीमत को भी कम किया जा सकता है. इसलिए ड्रग प्राइस कंट्रोल ऑर्डर में भी संशोधन का प्रस्ताव रखा जा सकता है.

 (प्रतीक श्रीवास्तव, संवाददाता- CNBC आवाज़)
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...