• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • एयरलाइंस कंपनियों को राहत, 15 दिन किराया तय करने की मिली छूट

एयरलाइंस कंपनियों को राहत, 15 दिन किराया तय करने की मिली छूट

प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो क्रेडिट- एएफपी)

प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो क्रेडिट- एएफपी)

सरकार ने एयरलाइंस कंपनियां को बड़ी राहत दी है. अब कंपनियां महीने में 15 दिन तक अपनी सुविधा के अनुसार किराया तय कर सकेंगी.

  • Share this:

    नई दिल्ली. सरकार की ओर से शनिवार को एयरलाइंस कंपनियों को बड़ी राहत मिली. दरअसल, मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन (MoCA) ने शनिवार को कहा कि हवाई किराए की निचली और ऊपरी सीमा किसी भी समय 15 दिनों तक लागू होगी और एयरलाइंस कंपनियां 16वें दिन से बिना किसी सीमा के शुल्क लेने के लिए स्वतंत्र होंगी. इस साल 12 अगस्त से लागू यह व्यवस्था फिलहाल 30 दिनों के लिए थी और एयरलाइंस कंपनियां 31वें दिन से बिना किसी सीमा के शुल्क ले रही थीं.

    मंत्रालय ने शनिवार को जारी एक नए आदेश में कहा, ”मान लीजिए आज तारीख 20 सितंबर है, तो किराया सीमा चार अक्टूबर तक लागू रहेगी. इस तरह पांच अक्टूबर या उसके बाद किसी भी तारीख को यात्रा के लिए 20 सितंबर को की गई बुकिंग को किराए की सीमा द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाएगा.”


    आदेश में कहा गया कि यदि अगले दिन, यानी 21 सितंबर को बुकिंग की जाती है, तो किराए की सीमा 5 अक्टूबर तक लागू होगी और 6 अक्टूबर या उसके बाद की यात्रा के लिए किराये की सीमा लागू नहीं होगी.

    इस साल 12 अगस्त को घरेलू हवाई यात्रा महंगी हो गई थी. मंत्रालय ने किराये की निचली और ऊपरी सीमा में 9.83 से 12.82 फीसदी की वृद्धि की थी.

    ये भी पढ़ें- जीएसटी काउंसिल का फैसला, 1 जनवरी से मंथली GST रिटर्न दाखिल नहीं करने पर जमा नहीं कर सकेंगे GSTR-1

    85 फीसदी क्षमता के साथ संचालित हो सकेगी डोमेस्टिक फ्लाइट
    वहीं, घरेलू एयरलाइंस को तत्काल प्रभाव से उड़ान क्षमता 72.5 फीसदी से 85 फीसदी करने की अनुमति दी गई है. यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा और अगले आदेश तक प्रभावी रहेगा. इससे पहले 12 अगस्त को घरेलू एयरलाइंस की यात्री क्षमता को 65 फीसदी से 72.5 फीसदी किया गया था. 5 जुलाई से 12 अगस्त के बीच यह सीमा 65 फीसदी थी. 1 जून से 5 जुलाई के बीच यह सीमा 50 फीसदी पर थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज