Aadhaar को फटाफट कराएं PAN से लिंक वरना जुर्माने के अलावा भी होंगी कई दिक्‍कतें, जानें सबकुछ

पैन को आधार से लिंक नहीं करने पर आपके लिए निवेश के कई दरवाजे बंद हो जाएंगे.

पैन को आधार से लिंक नहीं करने पर आपके लिए निवेश के कई दरवाजे बंद हो जाएंगे.

केंद्र सरकार (Central Government) कई बार आधार और पैन कार्ड को लिंक (Link Aadhaar-PAN) कराने की अवधि आगे खिसका चुकी है. अब आपके पास इस काम के लिए सिर्फ 31 मार्च 2021 तक का ही समय बचा है. आइए जानते हैं कि अगर आप अंतिम तारीख (Deadline) तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करते हैं तो आपको किस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ेगा?

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 5:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार आपके परमानेंट अकाउंट नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने (Aadhaar-PAN Link) की अवधि कई बार बढ़ा चुकी है. अब सरकार ने इसकी अंतिम तारीख 31 मार्च 2021 तय कर दी है. आसान शब्‍दों में समझें तो अब आपके पास आधार को पैन से लिंक करने के लिए महज 6 दिन ही बचे हैं. अगर आप इस अवधि में ये काम नहीं निपटा पाते हैं तो जुर्माने के साथ ही आपको कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ेगा. आइए जानते हैं कि कितना लगेगा जुर्माना और क्‍या होगी दिक्‍कत...

लिंक नहीं किया तो निष्क्रिय हो जाएगा पैन

केंद्र सरकार ने वित्‍त विधेयक 2021 के तहत आयकर कानून 1961 में जोड़ी गई धारा-234H को पारित करा लिया है. लोकसभा में इसे 23 मार्च को पारित किया गया. धारा-234H के तहत अगर आप सरकार की ओर से तय की गई अंतिम तारीख तक अपने आधार को पैन से लिंक नहीं करते हैं तो आप पर अधिकतम 1,000 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा. अगर आप अंतिम तारीख तक ऐसा नहीं कर पाते हैं तो आपका पैन निष्क्रिय हो जाएगा. इससे आप 1 अप्रैल 2021 से वित्तीय लेनदेन में पैन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. आसान भाषा में समझें तो जिस लेनदेन में पैन की जरूरत होगी, वहां आपको परेशानी होगी.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: गोल्‍ड में आज हुई मामूली बढ़ोतरी, चांदी हुई सस्‍ती, फटाफट देखें लेटेस्‍ट भाव
नहीं खोल पाएंगे नया बैंक अकाउंट

पैन को आधार से लिंक नहीं करने पर आपको बैंकिंग लेनदेन के साथ ही म्यूचुअल फंड, डीमैट अकाउंट या नया बैंक अकाउंट खोलने में खासी दिक्‍कत होगी. दरअसल, आधार-पैन लिंक नहीं होने पर आपका पैन निष्क्रिय हो जाएगा और बिना पैन के ये सभी काम आप नहीं होंगे. आसान भाषा में समझें तो बिना पैन कार्ड के आपके लिए निवेश के कई विकल्‍प बंद हो जाएंगे. ये भी तय माना जा रहा है कि सरकार इस काम के लिए तारीख को आगे भी नहीं बढ़ाएगी क्‍योंकि 1 अप्रैल 2021 से बजट प्रस्‍ताव लागू कर दिए जाएंगे. आइए जानते हैं कि घर बैठे-बैठे ऑनलाइन अपने आधार को पैन से कैसे लिंक कर सकते हैं...

ऑनलाइन ऐसे करा सकते हैं लिंक



>> सबसे पहले इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाएं.

>> आधार कार्ड में दिया गया नाम, पैन नंबर और आधार नंबर डालें.

>> आधार कार्ड में सिर्फ जन्म का साल दिया होने पर स्क्वायर टिक करें.

>> अब कैप्चा कोड एंटर करें.

>> अब Link Aadhaar बटन पर क्लिक करें

>> आपका पैन आधार से लिंक हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- सप्‍ताह में 3 दिन छुट्टी पर श्रम मंत्री संतोष गंगवार की दो-टूक, अभी नहीं है इस तरह का कोई प्रस्‍ताव

SMS से ऐसे करा सकते हैं लिंक

आपको अपने फोन पर UIDPAN टाइप करना होगा. इसके बाद 12 अंकों वाला आधार नंबर लिखें. फिर 10 अंकों वाला पैन नंबर लिखें. अब स्टेप 1 में बताया गया मेसेज 567678 या 56161 पर भेज दें.

निष्क्रिए पैन को कैसे करें चालू

निष्क्रिय पैन कार्ड को चालू किया जा सकता है. इसके लिए आपको एक एसएमएस करना होगा. आपको मैसेज बॉक्स में जाकर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से 12 अंकों वाला पैन नंबर डालने के बाद स्पेस देकर 10 अंकों वाला आधार नंबर एंटर करना होगा और 567678 या 56161 पर एसएमएस करना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज