अगर आज हुआ ये फैसला तो आप बिना Aadhaar नहीं यूज कर पाएंगे Facebook, Twitter और Whatsapp

अगर आज हुआ ये फैसला तो आप बिना Aadhaar नहीं यूज कर पाएंगे Facebook, Twitter और Whatsapp
यूज नहीं कर पाएंगे Facebook, Twitter और Whatsapp

सुप्रीम कोर्ट आज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप को आधार से लिंक करने के मामले में अपना फैसला सुनाने वाला है. सुप्रीम कोर्ट यह भी तय करेगा कि लोअर कोर्ट में चल रही सुनवाई को वहीं होने दिया जाए या फिर मामले को रफा-दफा भी किया जा सकता है

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 13, 2019, 12:13 PM IST
  • Share this:
सुप्रीम कोर्ट आज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप को आधार से लिंक करने के मामले में अपना फैसला सुनाने वाला है. सुप्रीम कोर्ट यह भी तय करेगा कि लोअर कोर्ट में चल रही सुनवाई को वहीं होने दिया जाए या फिर मामले को रफा-दफा भी किया जा सकता है. बता दें कि तमिलनाडू सरकार ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट से मामला मद्रास हाईकोर्ट में चलने की अपील की थी.

गूगल, ट्विटर, यूट्यूब से इस मामलें मांगी थी प्रतिक्रिया
सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब और अन्य लोगों को नोटिस भेजा था और उनसे 13 सितंबर तक प्रतिक्रिया मांगी थी. इस मामले की अगस्त में सुनवाई करते हुए जस्टिस दीपक गुप्ता और जस्टिस अनिरुद्ध बोस ने कहा था कि सोशल मीडिया को आधार से लिंक करने का जो मामला मद्रास हाईकोर्ट के सामने लंबित है वह जारी रहेगा लेकिन कोई अंतिम आदेश इस मामले में पारित नहीं किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार अब इस सेक्टर को देगी राहत, GST में कर सकती है कटौती
सोशल नेटवर्किंग साइट्स ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि उनके खिलाफ पारित किसी भी आदेश का वैश्विक असर होगा, इसलिए शीर्ष अदालत को इस तरह के एक महत्वपूर्ण मुद्दे पर फैसला करना चाहिए और विभिन्न हाईकोर्ट में लंबित सभी मामलों को सुप्रीम में हस्तांतरित किया जाना चाहिए.



सरकार फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया अकाउंट्स को आधार कार्ड से लिंक करने की तैयारी में है. इस मामले में सरकार ने UIDAI से राय भी मांगी थी. हालांकि, यह बताया जा रहा था कि चूंकि आधार का इस्तेमाल सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और सब्सिडी से जुड़ी योजनाओं के लिए हो रहा है इसलिए इसे आधार से लिंक करना मुश्किल है. बता दें कि पिछले साल जुलाई में पहचान के लिए सोशल मीडिया को आधार से लिंक करने के मामले में एंटोनी क्लीमेंट रूबिन ने एक पीआईएल डाली थी.

ये भी पढ़ें: अगर आप करना चाहते हैं स्टार्टअप की शुरुआत तो इन शहरों में कारोबार करना है आसान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज