आपका भी है JanDhan खाता तो फटाफट कर लें ये काम, नहीं तो होगा 1.3 लाख का नुकसान

जनधन खाता

जनधन खाता

केंद्र सरकार की ओर से देश की जनता को जनधन खाते (JanDhan Account) की सुविधा दी जाती है. अकाउंट पर ग्राहकों को 5000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है. इसके अलावा ग्राहकों को रूपे डेबिट कार्ड दिया जाता है, जिसमें 1 लाख रु का दुर्घटना बीमा मिलता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 12, 2021, 6:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: केंद्र सरकार की ओर से देश की जनता को जनधन खाते (JanDhan Account) की सुविधा दी जाती है. अगर आप भी यह खाता खुलवाते हैं तो आपको कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं, लेकिन अगर आप इंश्योरेंस का फायदा लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने खाते को आधार से लिंक (Link to aadhaar) कराना जरूरी है. अगर आपने खाते को लिंक नहीं कराया तो आपको 1.3 लाख रुपये का सीधा नुकसान हो सकता है.

बता दें इस खाते में ग्राहकों को रूपे डेबिट कार्ड दिया जाता है, जिसमें 1 लाख रु का दुर्घटना बीमा मिलता है, लेकिन अगर आप अपने खाते को आधार से लिंक नहीं कराएंगे तो आपको ये बेनिफिट नहीं मिलेगा. यानी सीधे-सीधे आपका एक लाख रुपए का नुकसान होगा. इसके अलावा इस खाते पर आपको 30000 रु के एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस कवर ये कवर भी बैंक खाते से आधार लिंक होने पर ही मिलता है. इसलिए आप फटाफट अपने खाते को आधार से लिंक करा लें.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: क्या फिर से चलाई जाएंगी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें? जानें रेलवे का प्लान

इस तरह लिंक कराएं खाता
आप बैंक जाकर खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं. बैंक में आपको आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी, अपना पासबुक ले जाना होगा. कई सारे बैंक अब मैसेज के जरिए भी खाते को आधार से लिंक कर रहे हैं. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज बॉक्स में जाकर UID<SPACE>आधार नंबर<SPACE>खाता नंबर लिखकर 567676 पर भेज दे, आपका बैंक खाता आधार से जुड़ जाएगा. ध्यान रहे कि अगर आपके आधार और बैंक दी गई मोबाइल नंबर अलग-अलग हैं तो लिंक नहीं होगा. इसके अलावे आप अपने नज़दीकी एटीएम से भी अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं.

इस तरह मिलती है 5 हजार रुपये निकालने की सुविधा

प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट पर ग्राहकों को 5000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है. ओवरड्राफ्ट की सुविधा का फायदा लेने के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है. इसके अलावा PMJDY अकाउंट आधार कार्ड से लिंक भी होना चाहिए. इस योजना के तहत पीएम मोदी का उद्देश्य हर परिवार के लिए एक बैंक खाता खोलने का था. जनधन योजना के तहत आप 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता भी खुलवा सकते हैं.



इस अकाउंट के फायदे:

>> 6 महीने बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा

>> 2 लाख रुपये तक एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कवर

>> 30,000 रुपये तक का लाइफ कवर, जो लाभार्थी की मृत्यु पर योगयता शर्ते पूरी होने पर मिलता है.

>> डिपॉजिट पर ब्याज मिलता है.

>> खाते के साथ फ्री मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी दी जाती है.

>> जन धन खाता खोलने वाले को रुपे डेबिट कार्ड दिया जाता है जिससे वह खाते से पैसे निकलवा सकता है या खरीददारी कर सकता है.

>> जनधन खाते के जरिए बीमा, पेंशन प्रोडक्ट्स खरीदना आसान है.

>> जनधन खाता है तो पीएम किसान और श्रमयोगी मानधन जैसी योजनाओं में पेंशन के लिए खाता खुल जाएगा.

>> देश भर में पैसों के ट्रांसफर की सुविधा

>> सरकारी योजनाओं के फायदों का सीधा पैसा खाते में आता है.

यह भी पढ़ें: सस्ते सोने का निवेशकों ने उठाया फायदा, Gold ETF में निवेश 6,900 करोड़ रुपये पर पहुंचा, जानें क्या है राय

पुराने खाते को ऐसे बनाएं जनधन खाता

आपका कोई पुराना बैंक खाता है तो उसे भी जनधन खाता में बदलवाना आसान है. इसके लिए आपको बैंक ब्रांच में जाकर रुपे कार्ड के लिए आवेदन करना होगा और एक फॉर्म भरते ही आपका बैंक अकाउंट जनधन योजना में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज