अब आधार से वोटर आईडी लिंक कराना होगा जरूरी, ऑनलाइन लिंक करने का ये है प्रोसेस

आपको अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक कराना होगा. चुनाव आयोग सरकार को यह सुझाव देने के बारे में योजना बना रहा है.

News18Hindi
Updated: December 13, 2018, 6:55 PM IST
अब आधार से वोटर आईडी लिंक कराना होगा जरूरी, ऑनलाइन लिंक करने का ये है प्रोसेस
फाइल फोटो
News18Hindi
Updated: December 13, 2018, 6:55 PM IST
आपको अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक कराना होगा. चुनाव आयोग सरकार को यह सुझाव देने के बारे में योजना बना रहा है. प्रस्ताव के संसद द्वारा पास हो जाने के बाद लोगों को अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक कराना जरूरी हो जाएगा. (ये भी पढ़ें: तत्काल पासपोर्ट के लिए अब आधार जरूरी नहीं, इन ID से हो जाएगा काम)

38 करोड़ वोटर आईडी आधार से लिंक- अभी देश के 75 करोड़ मतदाताओं में से 38 करोड़ के वोटर आईडी आधार कार्ड से लिंक हैं.

सु्प्रीम कोर्ट के फैसले ने रोकी थी राह- आधार कार्ड से वोटर आईडी को जोड़ने की प्रक्रिया को सुप्रीम कोर्ट ने 2015 में आधार पर फैसला देने के बाद रोक दिया था. 2017 में चुनाव आयोग ने फिर सुप्रीम कोर्ट में इसके लिंकिंग के लिए अर्जी दी थी. जिसके बाद सुप्रीम ने हाल ही में 26 सितंबर में एक फैसला दिया था कि बिना कानूनी कार्रवाई के कुछ सेवाओं को आधार से नहीं जोड़ा जाएगा. (ये भी पढ़ें: आपको मिलेगी Aadhaar नंबर सरेंडर करने की आज़ादी, जानिए क्या है सरकार का प्लान)

फर्जी वोटरों पर लगेगी लगाम- आधार से वोटर आईडी कार्ड के लिंक होने से फर्जी वोटरों पर लगाम लगेगी. देश भर में विभिन्न राजनीतिक पार्टियां ने भी अगस्त में हुई बैठक में आधार से वोटर आईडी कार्ड को लिंक करने पर सहमति जताई थी.

कैसे करें घर बैठे आधार से लिंक-

- वोटर आईडी कार्ड को ऑनलाइन आधार से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले चुनाव आयोग की वेबसाइट www.eci.nic.in या www.nvsp.in पर जाना होगा.
- इसके बाद अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, शहर और राज्य का नाम जैसी डिटेल्स सबमिट करनी होगी.
Loading...

- डिटेल्स सबमिट करने के बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना होगा. अगर आपकी डिटेल्स सही पाई गई तो फिर वेबसाइट पर आपकी पूरी डिटेल्स फोटो सहित आ जाएगी.
- इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक पॉप-अप पेज आएगा, जिसके बाद आपको एक बार फिर से अपना नाम, आधार नंबर, वोटर आईडी कार्ड नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल या फिर ईमेल सबमिट करना होगा.
- सबमिट करने के बाद स्क्रीन पर एक मैसेज आएगा, जिसमें कहा जाएगा कि आपकी ऐप्लिकेशन को रजिस्टर्ड कर लिया गया है. (VIDEO: जानना है कहां-कहां इस्तेमाल हुआ आपका Aadhaar कार्ड तो अपनाएं ये तरीका)
First published: December 13, 2018, 6:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...