PAN-Aadhaar लिंक करने की तारीख इन लोगों के लिए नहीं बढ़ी, हो सकता है बड़ा नुकसान

आप बिना PAN को आधार से लिंक किए इनकम टैक्स रिटर्न फाइनल नहीं कर सकते.

News18Hindi
Updated: April 9, 2019, 10:03 AM IST
PAN-Aadhaar लिंक करने की तारीख इन लोगों के लिए नहीं बढ़ी, हो सकता है बड़ा नुकसान
आप बिना PAN को आधार से लिंक किए इनकम टैक्स रिटर्न फाइनल नहीं कर सकते.
News18Hindi
Updated: April 9, 2019, 10:03 AM IST
केंद्र सरकार ने भले ही पर्मानेंट अकाउंट नंबर (PAN) और आधार कार्ड (Aadhaar Card) को आपस में लिंक करने की डेडलाइन 6 महीने के लिए आगे बढ़ाकर 30 सितंबर 2019 कर दिया है, लेकिन डेडलाइन बढ़ने से इन लोगों को कोई राहत नहीं मिली है. बता दें कि जिन टैक्सपेयर्स को 31 जुलाई 2019 तक इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरना है, वो बिना PAN को आधार के साथ लिंक किए रिटर्न फाइनल नहीं कर सकते. इसका मतलब इनको 31 जुलाई से पहले पैन कार्ड को आधार से हर हाल में लिंक कराना होगा. (ये भी पढ़ें: गर्मियों की इन छुट्टियों में ऐसे करें अपने SBI ATM कार्ड को सेफ! कोई फ्रॉड नहीं निकाल पाएगा पैसा)

छठी बार बढ़ी डेडलाइन-सरकार ने छठी बार PAN को आधार से लिंक करने की डेडलाइन बढ़ाई है. बीते साल जून में कहा गया था कि हर व्यक्ति को 31 मार्च तक आधार को पैन के साथ जोड़ना है. केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के स्‍टेटमेंट में कहा गया है- यदि कोई विशिष्ट छूट नहीं दी जाती है तो, अब आधार संख्या के बारे में सूचना देने और पैन को आधार संख्या से जोड़ने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2019 है.



IT रिटर्न भरने के लिए जरूरी है आधार-CBDT ने यह भी साफ किया कि 1 अप्रैल 2019 से आयकर रिटर्न दाखिल करते समय आधार संख्या का उल्लेख करना या उसे जोड़ना अनिवार्य होगा. सुप्रीम कोर्ट ने बीते साल सितंबर में केंद्र की आधार योजना को संवैधानिक रूप से वैध माना था. कोर्ट ने कहा था कि पैन देते समय और रिटर्न भरते समय आधार का उल्लेख अनिवार्य बना रहेगा.

ये भी पढ़ें: PF और PPF का सवाल आपको करता है परेशान, तो जानें इससे जुड़ी सारी खास बातें

बीते साल सितंबर तक देश में 41 करोड़ पैन जारी किए जा चुके थे. इनमें 21 करोड़ से अधिक को आधार से जोड़ा गया. सुप्रीम कोर्ट ने आयकर कानून की धारा 139AA को सही ठहराया था. इस धारा के मुताबिक 1 जुलाई 2017 को जिस व्यक्ति के पास पैन है और वह आधार पाने के लिए पात्र है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2019, 9:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...