• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • चीन को उठाना होगा भारी नुकसान! इन चाइनीज ऐप से होती थी सबसे ज्यादा कमाई

चीन को उठाना होगा भारी नुकसान! इन चाइनीज ऐप से होती थी सबसे ज्यादा कमाई

इन ऐप के बंद होने से चाइनीज बाजार पर पड़ेगा तगड़ा असर

इन ऐप के बंद होने से चाइनीज बाजार पर पड़ेगा तगड़ा असर

चीन के मोटी कमाई करने वाले इन ऐप पर भारत में सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है. प्रोपेगेंडा फैलाने के लिए भी किया जाता था चाइनीज ऐप का इस्तेमाल.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत ने चीन के खिलाफ कड़ा कदम उठाते हुए 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध (India Bans 59 Chinese Apps) लगा दिया है. भारत सरकार के इस कदम से चीन को करारा झटका लगने वाला है, क्योंकि इनके माध्यम से चीन, भारतीय बाजार से मोटी कमाई कर रहा था. जिस पर सरकार ने इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट के सेक्शन 69ए के तहत प्रतिबंध लगा दिया है. जिन ऐप्स को भारत में बैन किया गया है उन में टॉप 5 में टिकटॉक, शेयरइट, Kwai, यूसी ब्राउजर और Baidu map हैं. मोबाइल एप्स के बाजार में चीन की तीन बड़ी कंपनियों का कब्जा है जिनमें Baidu, Alibaba और Tencent के नाम हैं.

    TikTok से होती है चीन को मोटी कमाई
    चीन का सबसे ज्यादा पॉपुलर चाइनीज ऐप टिकटॉक है. जिसके दुनियाभर में करीब 40 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं. टिकटॉक के कुल यूजर्स के 30 फीसदी यूजर्स भारत में ही हैं और इसकी कमाई की 10 फीसदी हिस्सा भारत से जाता है. यह ऐप दुनिया के 150 बाजारों में लगभग 39 भाषाओं में उपलब्ध है.

    इनके जरिए भारतीय बाजार में बनाया था दबदबा
    चीन ने कुछ ख़ास ऐप के जरिए भारतीय बाजार में अपना दबदबा बना रखा था. शॉपिंग करने वाले, लोन देने वाले, मेकअप, सेल्फी, फोटो एडिटिंग, साउंड रिकॉर्डर, कॉल रिकॉर्डर और स्क्रीन रिकॉर्डर जैसे ऐप से चीन का कुछ ही सालों में मार्केट काफी बढ़ गया था. भारत के लगभग 80 करोड़ यूजर्स मोबाइल पर इस्तेमाल करते हैं

    ये भी पढ़ें : 59 चाइनीज Apps पर प्रतिबंध लगने से इतने हजार कर्मचारियों की जाएगी नौकरी!

    टेलीकॉम कंपनियां भी देंगी चीन को झटका
    CNBC को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अब टेलीकॉम कंपनियां भी इस पर रोक लगाने के लिए पूरी तैयारी में हैं. ये कंपनियां सरकार के आदेश का इंतजार कर रही हैं. आदेश मिलने के बाद इस पर तुरंत कार्रवाई होगी. टेलीकॉम कंपनियों का कहना है कि उनके पास किसी भी ऐप को रोकने की टेक्नोलॉजी उपलब्ध है. बस उस ऐप के आईपी पर रोक लगानी होती है. इसके बाद वो ऐप काम करना बंद कर देता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज