Upcoming IPOs in April: इस महीने होगी मोटी कमाई.. हो जाएं तैयार! अब इन 5 कंपनी के IPO देंगे दस्‍तक, जानें सबकुछ

Upcoming IPO

Upcoming IPO

List of Upcoming IPOs in April 2021: इन दिनों शेयर मार्केट में (Share market) में आईपीओ धमाल मचा रहे हैं. अब तक जितने भी IPO लाॅन्च किए गए हैं करीबन सभी ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है. पिछला साल यानी 2020 भारतीय आईपीओ बाजार के लिए जबरदस्त साबित हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 11, 2021, 6:53 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इन दिनों शेयर मार्केट में (Share market) में आईपीओ धमाल मचा रहे हैं. अब तक जितने भी IPO लाॅन्च किए गए हैं करीबन सभी ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है. पिछला साल यानी 2020 भारतीय आईपीओ बाजार के लिए जबरदस्त साबित हुआ है. करीब 15 बड़ी कंपनियों ने ही अपने आईपीओ से करीब 31,000 करोड़ रुपये जुटाए. साल 2021 में भी IPO मार्केट में जमकर हलचल देखने को मिल रही है. प्राइमरी मार्केट में तेजी को देखते हुए एक के बाद एक कंपनियां अपना IPO ला रही हैं. अगर अबतक आप आईपीओ में पैसे लगाकर कमाई करने से चूक गए हैं तो इस महीने अप्रैल (IPO in April 2021)में ये 5 आईपीओ आने वाले हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में डिटेल्स...

7 अप्रैल को रियल एस्टेट कंपनी मैक्राटेक डेवलपर्स का आईपीओ आ चुका है. अप्रैल के महीने में 18,000 करोड़ रुपये के आईपीओ बाजार में दस्तक दे सकते हैं. अब जो 5 आईपीओ आने वाले हैं वो हैं- 1. सेवन आइलैंड्स शिपिंग(Seven Islands Shipping), 2. सोना बीएलडब्ल्यु प्रिसीजन फार्जिंग्स (Sona BLW Precision Forgings ), 3. आधार हाउसिंग फाइनेंस (Aadhar Housing Finance), 4. कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (KIMS Hospitals), 5. डोडला डेयरी (Dodla Diary).

Dodla Diary IPO

दक्षिण भारत स्थित डेयरी कंपनी का लक्ष्य आईपीओ के माध्यम से लगभग 800 करोड़ जुटाने का है. हैदराबाद की यह डेयरी कंपनी भी अपना आईपीओ लाने की तैयारी कर ली है. डोडला डेयरी (Dodla Dairy) के आईपीओ में 50 करोड़ रुपये के ताजा शेयर होंगे. साथ ही कंपनी के प्रमोटर्स इसके जरिए करीब 1 करोड़ तक के इक्विटी शेयरों की बिक्री करेंगे. कंपनी ने फरवरी में सेबी के साथ रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस का मसौदा तैयार किया था.
ये भी पढ़ें- Bank Privatisation: 5 सरकारी बैंक हुए शॉर्टलिस्ट, इन 2 बैंकों पर 14 अप्रैल को फैसला, चेक करें पूरी लिस्ट

Seven Islands Shipping IPO

सी बॉर्न लॉजस्टिक्स कंपनी सेवन आइलैंड्स शिपिंग को 600 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए पहले ही सेबी से मंजूरी मिल चुकी है. इसमें 400 करोड़ रुपये के ताजा शेयर शामिल हैं. साथ ही एफआईएच मॉरीशस इनवेस्टमेंट्स(FIH Mauritius Investments)200 करोड़ रुपये के शेयर बेचेगी. मुंबई की इस कंपनी के पास करीब 20 जहाज हैं.



Sona BLW Precision Forgings IPO

वाहनों कलपुर्जे बनाने वाली सोना बीएलडब्ल्यू प्रीसिशन फॉर्जिंग्स (सोना कॉमस्टार)कंपनी IPO लाने जा रही है. कंपनी आईपीओ के जरिए 6000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है. कंपनी के आईपीओ में 300 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर होंगे. साथ ही ब्लैकस्टोन की सहयोगी कंपनी Singapore VII Topco III Pte Ltd 5700 करोड़ रुपये से शेयरों की बिक्री करेगी. इस कंपनी की स्थापना 1995 में की गई थी और यह गुड़गांव की प्रमुख ऑटो टेक्नोलॉजी कंपनी है. कंपनी अमेरिका, यूरोप और चीन को भी निर्यात करती है.

Aadhar Housing Finance IPO

ब्लैकस्टोन (Blackstone) के निवेश वाली आधार हाउसिंग फाइनेंस कंपनी मॉर्टगेज फाइनेंसर है. यह कम इनकम वाले लोगों की हाउसिंग फाइनेंस की जरूरतों को पूरी करती है. कंपनी ने 7300 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर जमा कराए हैं. आधार हाउसिंग फाइनेंस की स्थापना 2010 में हुई थी.

ये भी पढ़ें- शेयर बाजार में पैसे लगाने वाले ध्यान दें! BSE-NSE की सलाह, इन 300 शेयरों में भूल कर भी न लगाएं पैसे, हो जाएंगे बर्बाद! देखें लिस्ट

KIMS Hospitals IPO

कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज लिमिटेड ने IPO के माध्यम से 700 करोड़ जुटाएगी. यह आंध्र प्रदेश और तेलंगाना रीजन के सबसे बड़े कॉरपोरेट हेल्थकेयर ग्रुप में से एक है. सेबी को ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के अनुसार, कंपनी 200 करोड़ तक के फ्रेश शेयर लाएगी. साथ ही प्रमोटर और मौजूदा शेयरधारक 21340931 शेयरों की बिक्री करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज