छोटे कारोबारियों को मिली बड़ी राहत! अब नहीं कराना होगा GST रजिस्ट्रेशन

जीएसटी काउंसिल की बैठक में GST रजिस्ट्रेशन का दायरा बढ़ाने पर सहमति बन गई है. अब 40 लाख रुपये तक के सालाना टर्नओवर पर रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा.

News18Hindi
Updated: January 10, 2019, 2:29 PM IST
News18Hindi
Updated: January 10, 2019, 2:29 PM IST
छोटे कारोबारियों को बड़ी राहत मिली है. जीएसटी काउंसिल की बैठक में GST रजिस्ट्रेशन का दायरा बढ़ाने पर सहमति बन गई है. अब 40 लाख रुपये तक के सालाना टर्नओवर पर रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा. आपको बता दें कि इससे पहले पिछले हफ्ते जीएसटी पर मंत्रियों की एक समिति ने रजिस्ट्रेशन के लिए सालाना टर्नओवर की सीमा बढ़ाने पर सहमति जताई थी.

जीएसटी काउंसिलने कंपोजिशन स्कीम की सीमा बढ़ाने को औपचारिक मंजूरी दी. कंपोजिशन स्कीम की सीमा 1.5 करोड़ रुपये करने को मंजूरी मिली, स्कीम पर बदलाव 1 अप्रैल 2019 से लागू होगा.

ये भी पढ़ें-इन चीजों पर नहीं लगता GST, यहां देखें पूरी लिस्ट

बैठक में हुआ बड़ा फैसला- GST रजिस्ट्रेशन का दायरा बढ़ाने पर सहमति बनी। अब ₹40 Lk तक सालाना टर्नओवर पर रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा. अभी 20 लाख रुपए तक बिजनेस वालों के लिए जीएसटी में रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी नहीं है.आपको बता दें कि वित्त राज्य मंत्री शिवप्रताप शुक्ल की अध्यक्षता में पिछले हफ्ते हुई समिति की बैठक में इसको मंजूरी मिल गई थी.(ये भी पढ़ें-RBI ने छोटे कारोबारियों को दिया नए साल का तोहफा, 25 करोड़ तक लोन रिस्ट्रक्चरिंग की इजाजत दी)


Loading...



ये भी पढ़ें-एक अप्रैल से बदल जाएगी GST की ये स्कीम, GST काउंसिल ने दी मंज़ूरी
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर