Home /News /business /

पेट्रोल-डीजल की तर्ज पर देश भर में लगेंगे LNG पंप, कमाई का बनेगा नया जरिया

पेट्रोल-डीजल की तर्ज पर देश भर में लगेंगे LNG पंप, कमाई का बनेगा नया जरिया

देश भर में ट्रांसपोर्ट फ्यूल (Transport Fuel) के तौर पर LNG के इस्तेमाल के लिए PNGRB ने नियमों में बदलाव की तैयारी शुरू कर दी है. शुरुआती योजना के मुताबिक, फ्रेट कॉरिडोर (Freight Corridor) पर LNG आउटलेट लगाने की योजना है.

    नई दिल्ली. जल्द ही आपको देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की तरह एलएनजी पंप (LNG Pump) भी दिख सकते हैं. देश भर में ट्रांसपोर्ट फ्यूल (Transport Fuel) के तौर पर LNG के इस्तेमाल के लिए PNGRB ने नियमों में बदलाव की तैयारी शुरू कर दी है. PNGRB ने औपचारिक रूप से इसकी तैयारी शुरू कर दी है. अब एक कंसल्टेशन नोट जारी किया है जिसमें सारे स्टेक होडल्डर्स से उनकी राय मांगी गई है. स्टेक होल्डर्स को अपनी राय 2 महीने में देनी है.

    PNGRB ने मौजूदा नियमों में बदलाव की तैयारी शुरू करते हुए LNG रिटेल आउटलेट के लिए नोट जारी किया है. बता दें कि LNG स्टोरेज के लिए भी नियम बनाने की तैयारी चल रही है. शुरुआती योजना के मुताबिक, फ्रेट कॉरिडोर (Freight Corridor) पर LNG आउटलेट लगाने की योजना है. दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-तिरुअनंतपुरम फ्रेट कॉरिडोर पर सबसे पहले एलएनजी रिटेल आउटलेट्स लगेंगे. भारी वाहनों जैसे ट्रकों और बसों में इसका इस्तेमाल किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें: 1 अप्रैल को हो सकता है इन 10 बैंकों का मर्जर, जानिए आपके खाते और पैसे पर क्या होगा असर?



    पेट्रोनेट एलएनजी (Petronet LNG ) ने कुछ जगहों पर पायलट प्रोजेक्ट भी शुरू किए हैं. योजना ये बनाई गई है कि कम से कम 2 हजार रिटेल आउटलेट्स दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर्स पर लगेंगे. उसके बाद इसे देश के बाकी हिस्सों में भी लगाया जाएगा.

    ये भी पढ़ें: विदेश में सामान बेचने के लिए Paytm ने शुरू की नई सर्विस, आप भी जुड़कर कर सकते हैं कमाई

    सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के तहत जो कंपनियां 11वें राउंड हिस्सा लेंगी और जिनको इसका अवार्ड मिलेगा, उनके लिए भी ये जरूरी होगा कि वो इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगी. पहले ट्रक, इंटर सिटी बसों में LNG इस्तेमाल की योजना है. इससे डीजल के मुकाबले 40-50% ट्रान्सपोर्टेशन कॉस्ट कम होगा. Petronet LNG, GAIL , IOC ,IGL ने तैयारी शुरू की है.

    (प्रकाश प्रियदर्शी, संवाददाता- CNBC आवाज़)

    ये भी पढ़ें: किसानों की आमदनी डबल करने के लिए सरकार ने किया एक और ऐलानundefined

    Tags: Bharat Petroleum Corporation, Business news in hindi, CNG पंप, Indian Oil, Petrol and diesel, पेट्रोल पम्प

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर